Move to Jagran APP

रोमानिया से आता था एटीएम से रुपये उड़ाने, दिल्ली में गिरफ्तार; महत्वपूर्ण दस्तावेद भी बरामद

आरोपी स्पिरिदोन अपने दोनों साथियों के साथ टूरिस्ट वीजा में भारत आया था। आरोपित को ट्रांजिट रिमांड पर मंगलवार को कोलकाता की कोर्ट मे पेश किया जाएगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:30 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 11:31 PM (IST)
रोमानिया से आता था एटीएम से रुपये उड़ाने, दिल्ली में गिरफ्तार; महत्वपूर्ण दस्तावेद भी बरामद
रोमानिया से आता था एटीएम से रुपये उड़ाने, दिल्ली में गिरफ्तार; महत्वपूर्ण दस्तावेद भी बरामद

कोलकाता, जेएनएन। एटीएम में स्कीमर (कार्ड क्लोनिंग करने का उपकरण) लगाकर बैंक ग्राहकों के कार्ड के तथ्य जुटाकर लाखों रुपये गायब करने के मामले में पुलिस ने फिल्मी स्टाइल में दिल्ली से एक रोमानियाई नागरिक को गिरफ्तार किया है। उसके साथी फरार होने में कामयाब रहे। आरोपित के पास से पिनहोल कैमरा, टोपी, चश्मे समेत अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए हैं। ट्रांजिट रिमांड पर मंगलवार को उसे कोलकाता लाया जाएगा।

loksabha election banner

पुलिस के अनुसार आरोपित अपने दो साथियों की मदद से बैंक धोखाधड़ी की घटना को अंजाम देता था। आरोपित अभी तक कुल तीन बार भारत आ चुका था। प्रत्येक बार वह भारत में डेढ़ माह रहता था। पहली बार में उसने एटीएम को चिन्हित किया था। इसके दूसरी बार भारत आकर उक्त एटीएम में स्कीमर लगाया था। अंतिम बार बीते 14 अक्टूबर को भारत में आने के बाद उसने एटीएम से रुपये निकालने शुरू कर दिए थे। स्पिरिदोन अपने दोनों साथियों के साथ टूरिस्ट वीजा में भारत आया था। आरोपित को ट्रांजिट रिमांड पर मंगलवार को कोलकाता की कोर्ट मे पेश किया जाएगा।

पहले भी लाखों रुपये उड़ाए जाने की मिली थी शिकायत

बीते माह जादवपुर समेत कोलकाता के विभिन्न स्थानों के 70 से अधिक बैंक ग्राहकों के अकाउंट से लाखों रुपये उड़ाए जाने की शिकायतें पुलिस के पास पहुंची थी। कोलकाता पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा के निर्देश पर बैंक धोखाधड़ी की जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया था। चूंकि अधिकतर ग्राहकों के रुपये को दिल्ली के एटीएम से निकाला गया था, इसलिए पुलिस की एक टीम दिल्ली पहुंच गई थी। कई एटीएम के सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद तीन संदिग्धों की फोटो हाथ लगी थी, जो रोमानियाई बताए गए थे।

सुबह से रखी नजर

सूत्रों के अनुसार मुखबिर की सूचना पर कोलकाता पुलिस की विशेष टीम ने सोमवार सुबह करीब पांच बजे से नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश के सभी एटीएम पर नजर रखनी शुरू कर दी थी। इसी बीच बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम पर एक शख्स रुपये निकालने के लिए पहुंचा था। संदेह होने पर पुलिस ने पहले सीसीटीवी फुटेज के साथ मिलान करने के लिए उसका फोटो खींचना शुरू किया तो संदिग्ध की नजर पुलिस पर पड़ गई। इसके बाद वह एटीएम से निकलकर ऑटो में बैठकर भागने लगा। पुलिस ने भी ऑटो से उसका पीछा करना शुरू कर दिया। लेकिन सुबह करीब नौ बजे अचानक वह शख्स आंखों से ओझल हो गया।

कोलकाता पुलिस ने दिल्ली पुलिस की मदद से इलाके में छानबीन करनी शुरू कर दी। पुलिस ग्रेटर कैलाश स्थित एक फ्लैट में जा पहुंची। पुलिस ने एक रोमानियाई नागरिक को दबोचकर पूछताछ शुरू कर दी। इसके बाद शाम करीब पांच बजे उसे गिरफ्तार कर लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.