Move to Jagran APP

तालिबान के कब्जे के बाद पहली बार 106 अफगान नागरिक ईरान के रास्ते दिल्ली से काबुल रवाना

अफगानिस्तान में जारी संकट के बीच महान एयर ने काबुल से अपनी विमान सेवा शुरू कर दी है। सेवा शुरू होने के साथ ही 100 अफगान नागरिक दिल्ली से स्वदेश रवाना हो गए हैं। जानकारी के अनुसार ये लोग ईरान होते हुए अफगानिस्तान पहुंचेंगे।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 06:41 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 06:41 PM (IST)
तालिबान के कब्जे के बाद पहली बार 106 अफगान नागरिक ईरान के रास्ते दिल्ली से काबुल रवाना
महान एयर की काबुल से विमान सेवा शुरू । (फोटो- एएऩआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पहली बार भारत में फंसे 106 अफगान नागरिक शुक्रवार को दिल्ली से स्वदेश रवाना हुए। ये लोग ईरान होते हुए अफगानिस्तान गए। महान एयर ने काबुल से अपनी विमान सेवा शुरू कर दी है। ऐसे में इनके लिए इसकी स्पेशल विमान की व्यवस्था की गई थी, क्योंकि कम ट्रैफिक के कारण दिल्ली से महान एयर की कोई नियमित विमान नहींं है। गौरतलब है कि 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विमान सेवाएं बंद हो गई थीं।

loksabha election banner

इसके बाद से दिल्ली से अफगानिस्तान के लिए रवाना होने वाले अफगान नागरिकों का यह पहला समूह है। भारत ने काबुल के लिए सीधी विमान संचालन शुरू नहीं किया है। तालिबान शासन ने हाल ही में डीजीसीए को पत्र लिखकर विमानों को फिर से शुरू करने का अनुरोध किया था और भारत ने अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। पता चला है कि अफगानिस्तान दूतावास और विदेश मंत्रालय ने समन्वय किया और अफगान नागरिकों को स्वदेश भेजने में अहम भूमिका निभाई।

फंसे हुए नागरिकों को निकालने के लिए दिल्ली के लिए महान एयर की एक विशेष उड़ान की व्यवस्था की गई थी। अफगान नागरिकों ने खुद अपने टिकटों के लिए भुगतान किया। दिल्ली से महान एयर की कोई नियमित विमान नहीं है क्योंकि वहां से ज्यादा ट्रैफिक नहीं है। इस उड़ान की व्यवस्था विशेष रूप से अफगान नागरिकों को वहां पहुंचाने के लिए की गई थी। 106 अफगान नागरिकों में से अधिकांश ऐसे मरीज थे, जो 15 अगस्त से पहले यहां इलाज के लिए आए थे और तब से फंसे हुए थे।

पिछले हफ्ते अफगानिस्तान के नागरिक उड्डयन निकाय ने जानकारी दी थी कि काबुल हवाई अड्डा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए तैयार है और तकनीकी मुद्दों का समाधान कर लिया गया है। देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि काबुल हवाई अड्डे से विमानों का संचालन पूरी तरह से शुरू है। हवाई अड्डे पर घरेलू विमानों का आपरेशन शुरू हो गया है और सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए सुविधा तैयार है।

देश के नागरिक उड्डयन निकाय के प्रवक्ता मोहम्मद नईम सालेही ने कहा था कि विभाग ने पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पत्र लिखकर देश से हवाई सेवा फिर से शुरू करने के लिए कहा है। इस दौरान उन्होंने कहा था कि तकनीकी रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर कोई समस्या नहीं है। हम पड़ोसी देशों से इस बारे में जवाब का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें बताना चाहिए कि काबुल हवाईअड्डे के लिए वे उड़ानें शुरू करेंगे या नहीं। फिलहाल घरेलू विमानों का संचालन जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.