Move to Jagran APP

पहली बार यूएई व सऊदी अरब के छह दिवसीय दौरे पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरवाने

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने यूएई और सऊदी अरब की छह दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए। वह रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में रणनीतिक सहयोग पर काम करेंगे। सामरिक रूप से अहम इन खाड़ी देशों में पहली बार कोई भारतीय सेना प्रमुख जा रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 08:11 PM (IST)
पहली बार यूएई व सऊदी अरब के छह दिवसीय दौरे पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरवाने
सेना प्रमुख का दौरा पश्चिम एशिया के देशों और भारत के बीच रिश्तों के लिए काफी अहम।

नई दिल्ली, प्रेट्र। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और सऊदी अरब की छह दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए। वह रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में रणनीतिक सहयोग पर काम करेंगे। सामरिक रूप से अहम इन खाड़ी देशों में पहली बार कोई भारतीय सेना प्रमुख जा रहा है। सेना प्रमुख का यह दौरा इन दोनों देशों के साथ भारत की बढ़ती रणनीतिक साझेदारी को दर्शाता है।

loksabha election banner

नरवाने का दौरा यूएई व सऊदी अरब के साथ इजरायल के संबंधों में सुधार को देखते हुए अहम है

सेना के जारी बयान के अनुसार जनरल नरवाने का नौ से 14 दिसंबर तक चलने वाला यह दौरा इन दो देशों के साथ इजरायल के संबंधों में सुधार के घटनाक्रम को देखते हुए अहम है। अरसा पहले ईरान के सर्वोच्च परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फकरिजादेह का मारा जाना भी खास है। वह 13 व 14 दिसंबर को सऊदी अरब में रहेंगे।

सेना प्रमुख का दौरा पश्चिम एशिया के देशों और भारत के बीच रिश्तों के लिए काफी अहम

सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवाने का यह दौरा पश्चिम एशिया के देशों और भारत के बीच रिश्तों के लिए काफी अहम माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, अपने दौरे पर वे अपने समकक्ष और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे।

सेना प्रमुख रक्षा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचारों का करेंगे आदान-प्रदान

सऊदी अरब की यात्रा के दौरान नरवाने वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों से मिलकर रक्षा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। वे सेना के संयुक्त बल के मुख्यालय और किंग अब्दुल अजीज सैन्य अकादमी का भी दौरा करेंगे। उनका सऊदी अरब के राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का दौरा करने और संस्थान के छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। नरवाने की खाड़ी देशों की यात्रा से कुछ ही दिन पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर बहरीन और यूएई का दौरा कर चुके हैं। बताते चलें कि पिछले कुछ वर्षो में सऊदी अरब और यूएई के साथ भारत के संबंधों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.