Move to Jagran APP

पश्चिमी सीमाओं पर अधिक खतरा, सेना को दिए जाएंगे 6 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर : सेना प्रमुख

भारतीय सेना के नए अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आने वाले दिनों को लेकर सेना का विजन साझा किया।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 12:18 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 01:28 PM (IST)
पश्चिमी सीमाओं पर अधिक खतरा, सेना को दिए जाएंगे 6 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर : सेना प्रमुख
पश्चिमी सीमाओं पर अधिक खतरा, सेना को दिए जाएंगे 6 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर : सेना प्रमुख

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय सेना के नए प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने आने वाले समय में सेना का विजन साझा किया। इसी के साथ उन्होंने जानकारी दी कि छह अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर पश्चिमी सीमाओं पर तैनात सेना की इकाई को दिए जाएंगे। दरअसल, यहां से देश को अधिक खतरा है। दिल्ली में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सेना प्रमुख से सवाल किया गया कि क्या राजनीतिक नेतृत्व के कहे अनुसार गुलाम कश्मीर भारत का हिस्सा हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह  एक संसदीय संकल्प है कि पूरा जम्मू कश्मीर भारत का हिस्सा है। यदि संसद ऐसा चाहती है, तो उस क्षेत्र (गुलाम कश्मीर) को भी हमारा होना चाहिए। जब हमें इस दिशा में आदेश मिलेगा हम उचित कार्रवाई करेंगे।

loksabha election banner

एलओसी पर सतर्क सेना

एलओसी पर पाकिस्तान सेना और आतंकियों द्वारा दी गई धमकी पर आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने कहा कि सेना बेहद सक्रिय हैं। खुफिया अलर्ट रोजाना प्राप्त होते हैं और उन्हें बहुत गंभीरता से देखा जाता है। इन अलर्ट के कारण ही हम BAT क्रियाओं के रूप में जाने जानी वाली इन क्रियाओं को विफल करने में सक्षम हैं।

शुरु हुई महिलाओं के पहले बैच की ट्रेनिंग

इस दौरान उन्होंने मंत्र देते हुए कहा कि हम आने वाले दिनों में क्वालिटी पर ध्यान देंगी ना की क्वांटिटी पर। फिर चाहे वो सेना के लिए उपकरण खरीदना हो या फिर सेना में जवानों की भर्ती करना। वहीं, सेना में महिला जवानों को शामिल करने पर उन्होंने  कहा कि 6 जनवरी से 100 महिला जवानों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरु कर दिया गया है। 

प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने आगे कहा कि भारतीय सेना पहले की तुलना में आज बेहतर तैयार है। साथ ही कहा कि हमें भविष्य के लिए प्रशिक्षित करना होगा और यही वह जगह है जहां हमारे प्रशिक्षण का जोर होगा। कश्मीर घाटी में तैनात सेना के अधिकारियों के खिलाफ शिकायतों पर उन्होंने कहा कि कमांडर के फैसले का सम्मान करना होगा। जो भी शिकायतें दर्ज हुई हैं, वे निराधार साबित हुई हैं। 

 

सीडीएस की नियुक्ति को बताया एतिहासिक कदम

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने आगे कहा कि रक्षा स्टाफ के प्रमुख (सीडीएस) की नियुक्ति सैन्य मामलों के विभाग का निर्माण एकीकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है और हम अपनी ओर से यह सुनिश्चित करेंगे कि यह सफल रहे। 

पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान सेना द्वारा दो निहत्थे नागरिकों की हत्या पर मीडिया को सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने कहा कि हम इस तरह की बर्बर गतिविधियों का सहारा नहीं लेते हैं और एक बहुत ही पेशेवर बल के रूप में लड़ते हैं। हम सैन्य रूप से ऐसी स्थितियों से उचित तरीके से निपटेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.