Move to Jagran APP

आपके स्मार्टफोन से फीचर्स के मामले में पिछड़ रहा iPhone, टूट रहा तिलिस्म

2012 में लांच आइफोन 5 की तुलना में पिछले साल आए आइफोन एक्स को गूगल पर 30 फीसद कम सर्च किया गया। आइफोन 5 के बाद गूगल पर आइफोन सर्च का आंकड़ा लगातार गिरा है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 09:45 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 10:01 AM (IST)
आपके स्मार्टफोन से फीचर्स के मामले में पिछड़ रहा iPhone, टूट रहा तिलिस्म
आपके स्मार्टफोन से फीचर्स के मामले में पिछड़ रहा iPhone, टूट रहा तिलिस्म

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। दिग्गज अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी एपल जब भी कोई नया आइफोन लांच करने की घोषणा करती है, तभी से उसके बारे में जानने को लोग उत्सुक हो जाते हैं। लिहाजा महीनों पहले ही उत्पाद को लेकर गूगल पर लोगों की खोजबीन शुरू हो जाती है। अगर इस खोजबीन के नतीजों को आधार माना जाए तो आइफोन के बारे में लोग अब कम जानना चाह रहे हैं। अब तक 2012 में कंपनी द्वारा पेश किए गए आइफोन 5 को सबसे ज्यादा देखा गया।

loksabha election banner

कम हुई उत्सुकता
2012 में लांच आइफोन 5 की तुलना में पिछले साल आए आइफोन एक्स को गूगल पर 30 फीसद कम सर्च किया गया। आइफोन 5 के बाद गूगल पर आइफोन सर्च का आंकड़ा लगातार कम रहा है।

 

फिर भी दूसरे पायदान पर
कई कमियों के बाद भी आइफोन का क्रेज बरकरार है। साल 2017 में कंपनी ने 21.6 करोड़ से ज्यादा आइफोन बेचे। साल 2009 से अब तक एपल पूरी दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन ब्रांड है। शीर्ष पर दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग काबिज है। तीसरे, चौथे और पांचवे पायदान पर क्रमश: हुवावे, शाओमी और ओप्पो हैं।

शाओमी
चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी Redmi 6, Redmi 6A और Redmi 6 Pro 5 सिंतबर को लॉन्च करने वाली है। इसके लिए शाओमी इंडिया के सीईओ मनु जैन ने मीडिया इंविटेशन भी भेज दी है, साथ ही फोन का टीजर भी जारी कर दिया गया है।

Redmi 6
Redmi 6 की बात करें तो इसमें 5.4 इंच का डिस्प्ले दिया जा सकता है। स्क्रीन का असपेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन मीडियाटेक हेलियो पी22 प्रोसेसर पर काम कर सकता है। फोन में 3 जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी जा सकती है। फोन एक और मेमोरी वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आ सकता है। फोन के कैमरे की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया जा सकता है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया जा सकता है।

Vivo 11 Pro
एक और चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो 6 सितंबर को Vivo 11 Pro भारत में लॉन्च कर सकता है। इस स्मार्टफोन को मुंबई में आयोजित इवेंट में लॉन्च किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें ओप्पो F9 Pro की तरह ही वॉटर ड्रॉप नॉच दिया जा सकता है। फोन में 6.41 इंच का फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। फोन में 12 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया जा सकता है। वहीं, सेल्फी के लिए 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया जा सकता है। फोन में 3,400 एमएएच की बैटरी दी जा सकती है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 पर आधारित फन टच ओएस पर काम करेगा।

फुस्स हुए फीचर
एपल आइफोन मौजूदा अन्य ब्रांड से फीचर्स के अभाव में पिछड़ रहा है। आइफोन में एक ही सिमकार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। कीमत की तुलना में बैटरी लाइफ कमजोर है। आइफोन ग्लास बैक पैनल के साथ आता है जो गिरने पर आसानी से टूट सकता है और इसे रिपेयर कराने पर काफी खर्च आता है। फेस रिकॉग्नाइजेशन, हेडफोन जैक, नॉच और एप्स से जुड़ी कई कमियों की वजह से लोग निराश हुए हैं।

अन्य ब्रांड से मिली चुनौती
शाओमी, ओप्पो और वीवो जैसे ब्रांड ने अंतरराष्ट्रीय मोबाइल बाजार में एपल के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश की है। इन्होंने कम कीमत में उपयोगी फीचर वाले मोबाइल लांच किए हैं। वहीं स्टेटस सिंबल बन चुका आइफोन आज भी मध्य और निम्न वर्ग के इंसान की जेब में फिट होना मुश्किल है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.