Move to Jagran APP

Election Results: असम में BJP के अच्छे दिन, 83 सीटों पर आगे

Assembly Election Results 2016: Assam Assembly Election अब तक आए रुझानों में पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में दीदी और अम्मा की वापसी हुुई है। वहीं असम में कमल खिला और केरल लाल हो गया है। पुडुचेरी में भी कांग्रेस पिछड़ती जा रही है।

By Anand RajEdited By: Published: Thu, 19 May 2016 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2016 01:08 PM (IST)
Election Results: असम में BJP के अच्छे दिन, 83 सीटों पर आगे

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुुए विधानसभा चुनावों की तस्वीर अब साफ हो गई है। पश्चिम बंगाल में एक बार फिर दीदी ने फिर वापसी की है। वहीं तमिलनाडु में अम्मा ने सभी एक्जिट पोल्स को फेल करते हुए एक बाार फिर करूणानिधि को पटखनी दी है। दूसरी तरफ असम में कमल खिल गया है। केरल में कांग्रेस अपनी सत्ता गंवाती नजर आ रही है। यहां लेफ्ट रुुझानों में बढ़त बनाए हुए है।

loksabha election banner

असम में भाजपा की शानदार जीत पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विट क पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए ट्विट किया है।

दो महिला मुख्यमंत्रियों की वापसी

विधानसभा चुनाव 2016 में दो महिला मुख्यमंत्रियों को सफलता मिली है। इस चुनाव में देश की जनता ने एक बार फिर दो महिला मुख्यमंत्रियों पर विश्वास दिखाया है और उन्हें पूर्ण बहुमत के संकेत दिये हैं। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और तमिलनाडु में जयललिता को जबर्दस्त जनादेश मिला है। रूझानों में मिली इस जीत ने देश में महिला सशक्तिकरण का उदाहरण पेश किया है।

तमिलनाडु में बदल सकता है इतिहास

तमिलनाडु में जहां वर्ष 1984 के बाद पहली बार जनता ने किसी एक पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता में पहुंचाया है। एग्ज़िट पोलों को धता बताते हुए सत्तासीन जयललिता को इस बार भी स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है, जिससे डीएमके प्रमुख एम. करुणानिधि और उनके साथ मिलकर लड़ रही कांग्रेस के ख्वाब टूट सकते हैं।

पश्चिम बंगाल का रुुझान

सुबह दस बजे तक के आए रुझानों को देखें तो 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा में बंगाल की जनता ने एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस पर विश्वास दिखाते हुए ममता बनर्जी को स्पष्ट बहुमत दिया है। सभी सीटों के आए रुझानों में टीएमसी 216 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि यहां लेफ्ट गठबंधन महज 66 सीटों पर ही बढ़त बनाए हुए है। वहीं यहां भाजपा को भी 8 सीटों पर बढ़त बनाने में कामयाबी मिली है, जबकि अन्य 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

तमिलनाडु का रुझान

234 सदस्यीय तमिलनाडु में अम्मा ने सभी एक्जिट पोल्स को झूठा साबित करते हुए एक बार फिर वापसी की है। वहां अब तक आए 214 सीटों के रुझानों में जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके ने बहुमत हासिल करते हुए 136 सीटों पर बढ़त बना ली है। जबकि शुरुुआती रुझानों में आगे चलने वाली डीएमके 76 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है।

असम में खिला कमल

असम में पहली बार 'कमल' की सरकार बनने जा रही है। यहां जनता ने भाजपा पर विश्वास दिखाते हुए उसे पूर्ण बहुमत दिया है। यहां सर्वानंद सोनोवाल भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं। यहां कांग्रेस ने अपनी हार स्वीकार कर ली है।

केरल भी हुआ लाल

केरल में कांग्रेस के हाथों से सत्ता छिनती नजर आ रही है। यहां अब 140 सीटों से मिले रुझानों में केरल की जनता ने लेफ्ट को बहुमत दिया है। फिलहाल लेफ्ट 81 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 50 सीटोंं पर बढ़त बनाए हुए है

पुडुचेरी में कांटे की टक्कर

पुडुचेरी में भी कांग्रेस को झटका लगता नजर आ रहा है। यहां एनआरसी से एक बार भी आगे सरकार बना सकती है। फिलहाल दोनों के बीच कांटे की टक्कर है। अब तक आए रुझानों में कांग्रेस 8 और एनआरसी 12 सीटों पर आगे चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.