Move to Jagran APP

IndiaFightsCorona: सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों ने पीएम केयर्स फंड में 50- 50 हजार रुपये दिए दान

मुख्य न्यायाधीश सहित सुप्रीमकोर्ट के सभी 33 न्यायाधीशों ने कोरोना वायरस से जंग के लिए 50 -50 हजार रुपये प्रधानमंत्री केयर्स फंड में दान दिए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 07:09 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 10:08 PM (IST)
IndiaFightsCorona: सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों ने पीएम केयर्स फंड में 50- 50 हजार रुपये दिए दान
IndiaFightsCorona: सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों ने पीएम केयर्स फंड में 50- 50 हजार रुपये दिए दान

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना महामारी से जंग के लिए सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे सहित सभी 33 न्यायाधीशों ने 50-50 हजार रुपये पीएम केयर्स फंड में दान दिये हैं।

loksabha election banner

सु्प्रीम कोर्ट के जजों और कर्मियों ने दिया दान

सुप्रीम के न्यायाधीश एनवी रमना ने पिछले ही सप्ताह प्रधानमंत्री राहत कोष में एक लाख और एक-एक लाख रुपये तेलंगाना और आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री राहत कोष मे दान दिये थे। जस्टिस रमना सुप्रीम कोर्ट में दूसरे सबसे वरिष्ठ जज हैं और जस्टिस बोबडे के बाद उन्हीं का नंबर मुख्य न्यायाधीश बनने का है। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के अलावा सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री के अधिकारियों और कमर्चारियों ने भी तीन दिन तक का अपना वेतन पीएम केयर्स फंड में दान दिया है। सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री के गजटेड अधिकारी तीन दिन का और गैर गजटेड अधिकारी दो दिन का तथा चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी एक दिन का वेतन पीएम केयर्स फंड में दान करेंगे।

ज्ञात हो कि पीएम केयर्स फंड का गठन कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले के लिए किया गया है। इसके गठन के वक्त पीएम मोदी ने देशवासियों से आह्वान किया कि वे कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए इसमें ज्यादा से ज्यादा दान करें। पीएम केयर्स फंड का गठन एक अलग पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में किया गया जिसका पूरा नाम है- प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड।

लोगों का मिल रहा समर्थन

पीएम मोदी ने जब देश की जनता से पीएम केयर फंड में दान करने की अपील की तो देश की जनता ने दिल खोलकर दान दिया। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टाटा ट्रस्ट ने 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है, जबकि टाटा सन्स ने अलग से 1000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। अभिनेता अक्षय कुमार ने अकेले ही 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। जिंदल ग्रुप ने 100 करोड़ रुपये, पेटीएम ने 500 करोड़ रुपये, वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने 100 करोड़ रुपये, देश की क्रिकेट नियामक संस्था बीसीसीआई ने 51 करोड़ रुपये का दान इस कोष में दिया है। रेलवे के स्टाफ ने भी इस फंड में 151 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। इसके अलावा खेल, राजनीति, मनोरंजन जगत से जुड़ी हस्तियां भी इस फंड में पैसा दे रही हैं।

कंगना ने दिए 25 लाख रुपए 

अभिनेत्री कंगना रणौत ने पीएम केयर्स में 25 लाख रुपये का योगदान दिया। यह राशि उन परिवारों के लिए है जो दैनिक आधार पर आजीविका कमाते हैं। यह जानकारी उनकी बहन और प्रवक्ता रंगोली चंदेल ने ट्विटर पर दी है।

सरकार लाई अध्यादेश, पीएम केयर्स फंड में दिया दान 100 प्रतिशत करमुक्त

कोरोना वायरस महामारी के कारण सरकार आयकर, जीएसटी, कस्टम व सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी रिटर्न भरने में राहत के लिए अध्यादेश लाई है। कराधान एवं अन्य कानून (कुछ प्रावधानों में छूट) अध्यादेश, 2020 को राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल गई है। इसमें पीएम केयर्स फंड में 30 जून तक दिए जाने वाले दान को 100 प्रतिशत करमुक्त करने का भी प्रावधान जोड़ा गया है।

सरकार ने उस सीमा से भी छूट दे दी है, जिसके तहत अधिकतम छूट सकल आय के 10 फीसद से ज्यादा नहीं हो सकती है। सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरने और आधार-पैन को लिंक करने की अंतिम तारीख 30 जून, 2020 कर दी है। मार्च, अप्रैल एवं मई में भरे जाने वाले सेंट्रल एक्साइज रिटर्न की तारीख भी 30 जून कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.