Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा से पहले केंद्र की 'परीक्षा पे चर्चा', इस तरह भेज सकते हैं अपने सुझाव

केंद्र सरकार 16 जनवरी से परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम की शुरुआत कर रही है। इसके लिए HRD मंत्रालय ने छात्रों शिक्षकों और माता -पिता से सुझाव मांगे है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 04:11 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा से पहले केंद्र की 'परीक्षा पे चर्चा', इस तरह भेज सकते हैं अपने सुझाव
बोर्ड परीक्षा से पहले केंद्र की 'परीक्षा पे चर्चा', इस तरह भेज सकते हैं अपने सुझाव

नई दिल्ली, एएनआइ। बोर्ड परिक्षाओं से पहले केंद्र सरकार ने छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए परिक्षा पे चर्चा प्रोग्राम की शुरु किया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने  छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से सुझाव और सवाल देने के लिए कहा है। 

loksabha election banner

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दी जानकारी 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने ट्वीट करते हुए लिखा ' सिर्फ नौ दिन बाकी है, बच्चे 20 जनवरी 2020 को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले परिक्षा पे चर्चा 2020 के लिए बहुत उत्साह और उत्सुकता दिखा रहे हैं।  छात्र, अभिभावक, और शिक्षक - आप http: # ParikshaPeCharcha2020 पर अपने सुझाव / प्रश्न भेज सकते हैं।

16 जनवरी को होना था आयोजन

पहले यह कार्यक्रम 16 जनवरी को आयोजित किया जाना था लेकिन, देशभर में त्योहारों के कारण इसे 20 जनवरी के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। यह कार्यक्रम को आयोजित करना का उद्देश्य केवल परीक्षाओं के तनाव को कम करना का ही नहीं है बल्कि, इसके जरिए चयनित छात्रों को प्रधानमंत्री से मिलने और उनसे सवाल पूछने का भी अवसर मिलेगा।

परिक्षा पे चर्चा के लिए दिए गए विषय 'आभार महान है', 'आपका भविष्य आपकी आकांक्षाओं पर निर्भर करता है', 'परीक्षा की जांच', 'अवर ड्यूटी योर टेक' और 'ब्लैंस इज बैनिफिशियल' है। प्रतिभागियों को निर्देश दिया गया है कि वे अधिकतम 1500 वर्णों में से किसी भी पांच थीम पर अपनी प्रतिक्रियाएं लिखें। 20 जनवरी को नई दिल्ली में जिन छात्रों की सबसे अच्छी प्रतिक्रियाएं रहेंगी उन्हें पीएम मोदी से इंटरैक्टिव सेशन में बात करने का मौके मिलेगा।

2014 चुनाव नें शुरू की थी चाय पे चर्चा

जानकारी के लिए बता दें कि इसी तरह साल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने चाय पे चर्चा का आयोजन किया था। इस कार्यक्रम का उपग्रह, डीटीएच, मोबाइल और इंटरनेट तकनीकों के जरिए सीधा प्रसारण किया गया था।

ये भी पढ़ें: पश्चिमी सीमाओं पर अधिक खतरा, सेना को दिए जाएंगे 6 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर : सेना प्रमुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.