Move to Jagran APP

Agnipath Recruitment Process: अग्निवीरों की भर्ती के लिए लगी आवेदनों की झड़ी, यहां जानें रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रॉसेस

अग्निपथ योजना के लिए 24 जून 2022 को पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के बाद वायुसेना को महज तीन दिनों के अंदर ही इतनी भारी तादाद में भारतीय युवाओं के रिकार्ड आवेदन मिले हैं। आइए जानते है रजिस्ट्रेशन की प्रकिया क्या है ?

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 07:21 PM (IST)
Agnipath Recruitment Process: अग्निवीरों की भर्ती के लिए लगी आवेदनों की झड़ी, यहां जानें रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रॉसेस
अग्निपथ के लिए अब तक 56 हजार से अधिक युवाओं के आवेदन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय वायुसेना को अग्निपथ भर्ती योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के चार दिन के अंदर 94,281 आवेदन मिले हैं। योजना की घोषणा 14 जून को की गई थी। इसके बाद इसके खिलाफ कई राज्यों में करीब एक सप्ताह तक हिंसक प्रदर्शन हुए और कई विपक्षी दल इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए. भारत भूषण बाबू ने ट्विटर पर लिखा, '(सोमवार को) सुबह 10.30 बजे तक कुल 94,281 लोगों ने अग्निवीर वायु के लिए आवेदन किया है।' वायुसेना को योजना के तहत रविवार तक 56,960 आवेदन मिले थे।सरकार ने कहा है कि इस साल योजना के तहत साढ़े 17 से 23 साल की उम्र के बीच के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सेना में शामिल किया जाएगा और उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा।

loksabha election banner

पंजीकरण की प्रक्रिया अग्निपथ की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने विगत 14 जून को अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी। इसके लिए 17.5 साल के युवाओं से लेकर 21 साल के लोग ही आवेदन कर सकते हैं। केवल चार साल के कार्यकाल के लिए कांट्रैक्ट पर इनकी भर्तियां होंगी। चार साल के बाद सेवानिवृत्त होने पर 25 प्रतिशत श्रेष्ठतम अग्निवीरों को सेना में स्थाई रूप से नियुक्त कर लिया जाएगा। शेष 75 प्रतिशत अग्निवीरों को देश के अन्य सरकारी और निजी संस्थानों में स्थान दिया जाएगा।

इस योजना के खिलाफ बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना समेत कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। इसके बाद सरकार ने केवल वर्ष 2022 के लिए अग्निवीरों की भर्ती की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है। इसके अलावा, उनकी सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें अर्धसैनिक बलों और निजी कंपनियों में अच्छी नौकरियां मिलने के लिए भी कई प्रविधान किए गए हैं। भाजपा शासित कई राज्यों ने घोषणा की है कि अग्निवीरों की सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें वरीयता के आधार पर राज्यों के पुलिस बलों में स्थान मिलेगा। हालांकि सशस्त्र सेना ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि जो लोग हिंसक प्रदर्शनों में शामिल थे, उन्हें इस नई भर्ती योजना का हिस्सा नहीं बनाया जाएगा।

अग्निपथ अग्निवीर वायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

 How to Register for Agnipath Vayu Agniveer?

भारतीय वायु सेना अग्निपथ अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 24 जून 2022 सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है। आपके पास इस सेना भर्ती के लिए अप्लाई करने का मौका 05 जुलाई 2022 शाम 5 बजे तक है। इस बीच फॉर्म भर दें। आवेदन करने का तरीका ऐसे समझें।

  • सबसे पहले सीएएसबी अग्निपथ वायु सीडैक की वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं। होम पेज पर आपको Apply Online का लिंक मिलेगा। इसे क्लिक करें।
  • Agniveer Vayu Candidate Log-in का पेज खुलेगा। लॉग-इन बॉक्स के नीचे लिखा होगा- New User? Register इसे क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Agniveer Vayu Registration का पेज खुलेगा। यहां दिए गए बॉक्स में अपना नाम, पैरेंट का नाम (जैसा 10वीं के सर्टिफिकेट में लिखा हो) भरें। अपनी ईमेल आईडी लिखें। अगर ईमेल आईडी नहीं है, तो पहले जी-मेल पर जाकर आईडी बना लें।
  • फिर अपनी राष्ट्रीयता और लिंग का विकल्प चुनें। अपना मोबाइल नंबर लिखें (जो हमेशा एक्टिव रहे. क्योंकि आगे इसी नंबर पर ईमेल आईडी पर सेना द्वारा संपर्क किया जाएगा)।
  • मोबाइल नंबर लिखने के बाद उसके बगल में जनरेट OTP का टैब है, उसे क्लिक कर दें। आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक-एक ओटीपी आएगा। उसे दी गई जगह में भरें।
  • अंत में स्क्रीन पर दिखने वाला कैप्चा लिखें और Sign-Up पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप अपना पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं। बाद में इसी ईमेल-आईडी और पासवर्ड के जरिए आप लॉग-इन करके फॉर्म भर सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.