Move to Jagran APP

12th Board Exams: CBSE के बाद कई राज्यों में रद हुईं 12वीं की परीक्षाएं जानें- आपके यहां क्या है अपडेट

केंद्र सरकार ने कहा कि अब राज्यों के पास भी 12वीं परीक्षा रद करने का विकल्प होगा। हालांकि 12वीं परीक्षा रद किए जाने को लेकर राज्यों पर कोई बाध्यता नहीं होगी। ऐसे में कई स्टेट बोर्डों द्वारा परीक्षाए रद किए जा रहे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 04:41 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 10:55 PM (IST)
12th Board Exams: CBSE के बाद कई राज्यों में रद हुईं 12वीं की परीक्षाएं जानें- आपके यहां क्या है अपडेट
कई स्टेट बोर्डों द्वारा 12वीं की परीक्षाए रद किए जा रहे हैं। (फाइल फोटो)

जागरण टीम, नई दिल्ली: । Board Exams 2021 Cancellation : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के बाद कई राज्यों ने 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद करने का निर्णय लिया है। ऐसा करने वालों में मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान व गोवा शामिल हैं। हालांकि, हिमाचल प्रदेश में परीक्षाएं रद करने के निर्णय पर कानूनी मुहर मंत्रिमंडल की बैठक में लगेगी। गौरतलब है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद करने का निर्णय लिया गया था। इसके एक दिन बाद गुरुवार को मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की हायर सेकंडरी की परीक्षा रद कर दी गई है।

loksabha election banner

बता दें कि मंगलवार को परीक्षा रद करने की जानकारी देते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि अब राज्यों के पास भी 12वीं परीक्षा रद करने का विकल्प होगा।। हालांकि 12वीं परीक्षा रद किए जाने को लेकर राज्यों पर कोई बाध्यता नहीं होगी। ऐसे में अब कई स्टेट बोर्डों द्वारा परीक्षाए रद किए जा रहे हैं।

राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद (Rajasthan Board exams cancelled)

राजस्थान में गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला किया है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि कोरोना संकट के बीच परीक्षा ना कराने का निर्णय लिया गया है। छात्रों के हित को देखते हुए ये कदम उठाया गया है। इधर, गोवा में भी 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद करने की घोषणा की है।

उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद (Uttarakhand Board Class 12 exams cancelled)

उत्तराखंड में अब 12वीं की परीक्षाएं भी रद हो गई। राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक देश में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर जो निर्णय हुआ है। राज्य सरकार उस फैसले से बाहर नहीं हैं। परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा रद करने का फैसला किया गया।

एमपी में 12वीं बोर्ड परीक्षा रद (MP Board Exam Update)

मध्य प्रदेश की राज्य बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस फैसले का ऐलान किया है। सीएम शिवराज सिंह ने कहा मध्य प्रदेश में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं इस वर्ष अयोजित नहीं की जाएंगी। बच्चों की ज़िंदगी हमारे लिए अनमोल है। करियर की चिंता हमलोग बाद में कर लेंगे। बच्चों पर जिस समय कोरोना का बोझ है, उस समय हम उन पर परीक्षाओं का मानसिक बोझ नहीं डाल सकते। उन्होंने कहा कि 12वीं बोर्ड के रिजल्ट किस आधार पर तैयार किए जाएंगे ये तय करने के लिए मंत्रियों का एक समूह बनाया गया है। जो विशेषज्ञों से चर्चा करने के बाद आंतरिक मूल्यांकन या अन्य आधारों पर विचार करेंगे और रिजल्ट का तरीका तय करेंगे। सीएम शिवराज ने कहा कि हमने 10वीं बोर्ड की परीक्षा को न कराने का फैसला लिया था। 10वीं के बच्चों का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जाएगा।

गुजरात बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद की (Gujrat Board Exam Update)

कोरोना संकट को देखते हुए गुजरात सरकार ने बच्चों को एक बड़ी राहत दी है। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के बाद अब गुजरात बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद कर दी है। गुजरात सरकार ने बुधवार को 12वीं की परीक्षा रद करने का आदेश जारी किया। इससे पहले गुजरात कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें परीक्षा को रद करने पर आम सहमति बनी। कैबिनेट बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए हालात अभी भी ऐसे नहीं हैं कि बच्चों की सेहत को खतरे में डालने का जोख‍िम उठाया जा सके।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं का हो चुका है ऐलान (UP Board Exam Update News)

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा इंटर बोर्ड परीक्षाओं को लेकर साफ कर चुके हैं कि 12वीं की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती हैं। उन्होंने कहा था कि परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही छात्रों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। लेकिन जब उनकी पार्टी की केंद्र सरकार ने सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं ऐसे में राज्य सरकार भी अपने यहां परीक्षांए रद्द करने पर विचार कर सकती है। यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में करीब 25 लाख छात्र-छात्राएं भाग लेंगे।

इन राज्यों में ऐलान होना बाकी:

12वीं परीक्षा को लेकर अन्य स्टेट बोर्डों की बात करें तो अभी महाराष्ट्र बोर्ड (Mahahsscboard), झारखंड बोर्ड (JAC) और राजस्थान बोर्ड को 12वीं परीक्षाओं को बारे में फैसला करना है। खास बात यह है कि बोर्ड परीक्षाओं को रद किए जाने का लगातर समर्थन करने वाली झारखंड सरकार ने अभी तक 10वीं की परीक्षा रद नहीं की और न ही 12वीं परीक्षा पर कोई फैसला किया है। लेकिन सीबीएसई परीक्षा पर फैसला आने के बाद उम्मीद है कि अगले एक-दो दिन में झारखंड सरकार भी अपना फैसला बता सकती है।

राजस्थान में भी रद हो सकती है RBSE Exam

वहीं राजस्थान बोर्ड (RBSE Class 10, 12 Exam 2021) की बात करें तो यहां भी सरकार अब 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद कर सकती है। कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि वे सीबीएसई के फैसले के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से चर्चा कर 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के बारे में निर्णय लेंगे। लेकिन अब जिस तरह से सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द किए जाने का फैसला हुआ है उससे प्रभावित होकर राजस्थान सरकार भी कक्षा 10, 12 की परीक्षाओं को रद्द करने पर विचार कर सकती है। उम्मीद है कि राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षाओं को लेकर ऐलान एक-दो दिन में ही जाएगा।

महाराष्ट्र में जल्द होगा निर्णय (Maharashtra Board Exam)

इसके अलावा महाराष्ट्र बोर्ड ने भी 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुका है। यहां भी अभी 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला लिया जाना बाकी है जो कि अब जल्द ही तय किया जा सकता है। देशभर में सभी बोर्डों के 12वीं के छात्रों की बात की जाए तो इस साल करीब 1.5 करोड़ स्टूडेंट्स 12वीं परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.