Move to Jagran APP

Article 370 खत्‍म होने के बाद कैमरे की नजर से देखें जम्मू कश्मीर के इलाकों का हाल

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद एक सप्ताह का समय हो चुका है। ईद से दो दिन पहले यहां लगे कर्फ्यू में राहत दी गई।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 09:40 AM (IST)
Article 370 खत्‍म होने के बाद कैमरे की नजर से देखें जम्मू कश्मीर के इलाकों का हाल
Article 370 खत्‍म होने के बाद कैमरे की नजर से देखें जम्मू कश्मीर के इलाकों का हाल

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। जम्मू कश्मीर में बीते सात दिनों से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा हुआ है। ईद के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए बीते दो दिनों से कर्फ्यू में राहत दी गई। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद यहां के हालात में फिर से बदलाव होने लगा। 

loksabha election banner

सुरक्षा के बीच लोगों ने निकलकर खरीदारी की।  

सेना के जवान यहां शांति बनाए रखने के लिए लगातार गश्त कर रहे हैं। 

घरों के बुजुर्ग भी सामान खरीदने के लिए निकलें।  

सेना की टुकड़ियां पूरे इलाके में गश्त करती रहीं।  

छोटे बच्चे भी अपने घर से साइकिल आदि लेकर चलाने के लिए घरों से बाहर निकलें। हजारों सैनिकों को कब्जे वाले क्षेत्र में तैनात कर दिया गया, अलगाववादियों के साथ-साथ गिरफ्तार समर्थक भारतीय नेताओं को भी गिरफ्तार कर लिया, घाटी में संचार ब्लैकआउट चल रहा था। अब इनमें भी राहत दी गई है। अनुच्छेद 370 को लागू किए जाने के बाद यहां पर कर्फ्यू लगा दिया गया था, सभी चीजें बंद थी, अब इनको खोला गया है। कर्फ्यू हटने के बाद कुछ इलाकों में प्रदर्शन भी हुए। अब चूंकि इसको लागू किए एक सप्ताह का समय बीत चुकी है। आईए कैमरे की नजर से आपको दिखाते हैं बीते तीन दिनों के कश्मीर के हालात। 

 

यहां की गलियों और बाजारों में सेना के जवान तैनात रहें। 

कर्फ्यू में राहत दिए जाने के बाद लोग अपने-अपने साधन से निकलें। 

पुलिस की गाड़ियों को सुरक्षा के लिए सड़क पर खड़ा रखा गया था। भारतीय सैनिकों की भारी तैनाती कश्मीर के सबसे बड़े शहर श्रीनगर में रही। श्रीनगर और जम्मू सहित कश्मीर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार की नमाज हुई। ईद के लिए यहां पर आवश्यक सामानों की आपूर्ति ट्रकों के जरिए की जा रही है।  

महिलाओं ने भी अपने घर में रोजमर्रा की जरुरत के सामान खरीदें।  

चूंकि कश्मीर में मोबाइल नेटवर्क बंद रखा गया था। मगर कर्फ्यू में राहत दिए जाने के बाद यहां रहने वालों को स्पेशल टेलीफोन बूथ लगाकर बात कराने की सुविधा दी गई। यहां पर फोन से बात करने के लिए लोगों ने लाइन लगाकर अपने प्रियजनों से बात की। 

बुजुर्गों ने भी अपनी रोटी की व्यवस्था की।  

राशन और सब्जियों की खरीदारी की गई।  

महिलाओं ने यहां कबूतरों को भी दाने डाले। 

राहत मिलने के बाद लोग अपने मवेशियों को भी लेकर बाहर निकलें। ईद से एक दिन पहले श्रीनगर में ईद के उपलक्ष्य में कश्मीरियों के लिए 'प्रतिबंधों में ढील' दी है। यहां 250 एटीएम और बैंक शाखाएं त्यौहार से पहले खोल दी गई। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.