Move to Jagran APP

अब्दुल्ला ने डोभाल को बताई तालिबान से वार्ता की प्रगति, एनएसए बोले, भारत खुशहाल अफगानिस्तान के पक्ष में

तालिबान के साथ वार्ता में अफगानिस्तान सरकार की ओर से मुख्य वार्ताकार के रूप में शामिल अब्दुल्ला अब्दुल्ला बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे। उन्‍होंने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor NSA) अजीत डोभाल से मुलाकात की।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 01:12 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 01:41 AM (IST)
अब्दुल्ला ने डोभाल को बताई तालिबान से वार्ता की प्रगति, एनएसए बोले, भारत खुशहाल अफगानिस्तान के पक्ष में
तालिबान के साथ वार्ता में मुख्य वार्ताकार के रूप में शामिल अब्दुल्ला अब्दुल्ला नई दिल्ली पहुंचे हैं।

नई दिल्ली, पीटीआइ। तालिबान के साथ वार्ता में अफगानिस्तान सरकार की ओर से मुख्य वार्ताकार के रूप में शामिल अब्दुल्ला अब्दुल्ला (Abdullah Abdullah) की बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor, NSA) अजीत डोभाल से मुलाकात हुई। इस मुलाकात में तालिबान के साथ चल रही शांति वार्ता की प्रगति और अन्य द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा हुई। वार्ता में भारत ने शांति वार्ता के पूर्ण समर्थन का एलान किया।

loksabha election banner

बैठक में डोभाल (NSA Ajit Doval) के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष एमएम नरवाने, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान मामलों के संयुक्त सचिव जेपी सिंह भी शामिल थे। वार्ता के बाद ट्वीट कर अब्दुल्ला ने शांति वार्ता को भारत के पूरे समर्थन के बारे में बताया। कहा कि डोभाल ने उन्हें आश्वस्त किया है कि अफगानिस्तान में होने वाले शांति समझौते का भारत पूरा समर्थन करेगा।

अब्दुल्ला ने बताया कि भारत स्वतंत्र, लोकतांत्रिक, संप्रभु और शांत अफगानिस्तान के पक्ष में है। बातचीत में डोभाल ने भारत की इस अपेक्षा को अभिव्यक्त किया। वार्ता में अब्दुल्ला के साथ कई अफगान नेता और अधिकारी भी शामिल थे। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच पहली बार वार्ता हो रही है। अफगानिस्तान में राष्ट्रपति अशरफ गनी के बाद नंबर दो की हैसियत रखने वाले अब्दुल्ला पांच दिन की यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं।

अब्दुल्ला अब्दुल्ला गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। वह विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी बातचीत कर सकते हैं। अब्दुल्ला ने एक ट्वीट में लिखा, नई दिल्‍ली में मैं भारतीय नेतृत्व से मिलूंगा और अफगान शांति प्रक्रिया और द्विपक्षीय संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा। अब्दुल्ला भारत सरकार के निमंत्रण पर यहां आए हैं। उनके साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। उन्‍होंने कहा कि भारत के साथ ऐतिहासिक संबंध हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.