Move to Jagran APP

ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को मिला वीर चक्र, पाकिस्तानी फाइटर प्लेन एफ-16 मार गिराने के लिए सम्मान

पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने के लिए विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में वीर चक्र से सम्मानित किया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 04:11 PM (IST)
ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को मिला वीर चक्र, पाकिस्तानी फाइटर प्लेन एफ-16 मार गिराने के लिए सम्मान
राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया।

नई दिल्ली, एएनआइ। 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान की वायु सेना के F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने वाले भारतीय वासु सेना के विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने वीर चक्र से सम्मानित किया। तत्कालीन विंग कमांडर, अभिनंदन वर्धमान ने बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तानी वायु सेना के बीच हवाई युद्ध में मिग -21 विमान से पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था। उन्हें 3 नवंबर, 2021 को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था।

loksabha election banner

अभिनंदन श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे और 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानियों द्वारा शुरू किए गए हवाई हमले को विफल करने के लिए उड़ान भरी थी। पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी जिसमें 300 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे।

Koo App

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद देश की सुरक्षा के लिए अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले जवानों को राष्ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में वीरता पुरस्कार से सम्मानित कर रहे हैं देखिए लाइव📡 यूट्यूबः https://youtu.be/BRtY2oEFyH8 फेसबुकः http://facebook.com/pibindia

View attached media content - PIB in Rajasthan (@PIBJaipur) 22 Nov 2021

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को आतंकियों के खिलाफ एक आपरेशन में उनकी भूमिका के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया। इस मुठभेड़ में सेना ने पांच आतंकवादियों को मार गिराया था और 200 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की गई थी। उनकी पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और मां ने राष्ट्रपति से पुरस्कार ग्रहण किया।

इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने जम्मू-कश्मीर में एक आपरेशन के दौरान ए++ श्रेणी के आतंकवादी को मारने के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने कोर आफ इंजीनियर्स के सपर प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक आपरेशन में आतंकवादियों को मार गिराने के लिए मरणोपरांत दूसरे सर्वोच्च वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया। राष्ट्रपति से उनकी पत्नी और मां ने पुरस्कार ग्रहण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.