Move to Jagran APP

Earthquake in Mizoram : मिजोरम में भूकंप, 4.6 तीव्रता के तेज झटकों से दहशत में लोग

Earthquake in Mizoram मिजोरम (Mizoram) में शुक्रवार को दोपहर दो बजकर 35 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गई।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 03:42 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 07:08 PM (IST)
Earthquake in Mizoram : मिजोरम में भूकंप, 4.6 तीव्रता के तेज झटकों से दहशत में लोग
Earthquake in Mizoram : मिजोरम में भूकंप, 4.6 तीव्रता के तेज झटकों से दहशत में लोग

आईजोल, एजेंसियां। मिजोरम (Mizoram) में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। शुक्रवार को दोपहर दो बजकर 35 मिनट पर आए भूकंप (earthquake) की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गई। भूकंप का केंद्र मिजोरम के चंफई के पास था। फ‍िलहाल भूकंप से अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। हाल के दिनों में देश के अलग अलग हिस्‍सों में भूकंप के कई झटके महसूस किए जा चुके हैं। इससे लोगों में दहशत का माहौल है... 

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर में भी शुक्रवार को शाम सात बजकर 50 सेकेंड पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके दिल्ली समेत गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में दर्ज किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( National Centre for Seismology) भूकंप की तीव्रता 4.5 बताई। भूकंप के झटके पांच से छह सेकेंड तक लगे। बीते तीन महीने में यह सबसे तेज झटका दर्ज किया गया जिसकी तीव्रता 4.5 रही। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में 3.5 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। 

बीते 28 जून को मेघालय में तुरा के पास 3.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 26 जून को भी मेघालय के पश्चिम में 79 किलोमीटर दूर 3.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हाल के दिनों में पूर्वोत्तर के असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए जा चुके हैं।  

अभी कल ही जम्‍मू-कश्‍मीर के कटरा के पास 3.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। भूकंप लगभग दो बजे आया था। बीते दिनों केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 4.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था जिससे लोग डर गए थे। भूकंप का केंद्र लद्दाख के कारगिल से 119 किमी उत्तर-उत्तर पश्चिम में था। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में भी बीते कुछ दिनों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए हैं। देश के विभिन्‍न इलाकों में हाल के दिनों में आए इन भूकंपों से जानमाल के किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.