Move to Jagran APP

73rd Independence day:रंग बिरंगी लाइटों से जगमगाया संसद भवन, Pics में देखें ये अनोखा नजारा

73 वे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संसद भवन की सुंदरता बढ़ाने के लिए विशेष लाइट व्यवस्था का इंतजाम किया गया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 10:08 AM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 10:09 AM (IST)
73rd Independence day:रंग बिरंगी लाइटों से जगमगाया संसद भवन, Pics में देखें ये अनोखा नजारा
73rd Independence day:रंग बिरंगी लाइटों से जगमगाया संसद भवन, Pics में देखें ये अनोखा नजारा

 नई दिल्ली,एजेंसी। देश इस साल अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस (73rd Independence day) मना रहा है। इस मौके पर संसद भवन में विशेष रंगारंग लाइट लगाई गई। इन रंगारंग रोशनी से संसद की खूबसूरती में चार चांद लग गए। इसके लिए 800 से ज्यादा एलईडी लाइटों का इस्तेमाल किया गया। ये नई लाइट व्यवस्था संसद भवन के बाहरी हिस्से में लगाई गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम इस नई रोशनी व्यवस्था का उद्धाटन किया। 

loksabha election banner

इन लाइटों की खासियत ये है कि ये थोड़ी-थोड़ी देर में खुद ही रंग बदलती रहती हैं। नार्थ और साउथ ब्लॉक में भी ऐसी ही रोशनी 2017 में लगाई गई थी। 

क्यों किया गया एलईडी लाइटों का इस्तेमाल
एलइडी लाइटो का इस्तेमाल इसलिए किया गया क्योंकि इनसे बिजली की खपत कम होती है। बता दें कि संसद के हर एक कोने को रोशन करने की पुरानी परंपरा रहीं है। इस आयोजन के लिए सांसदों को भी आमंत्रित किया गया था। 

 

1950 से ही हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी सरकारी बिल्डिंगों की तरह संसद भवन को भी जगमगाते बल्बों से रोशन किया जाता है। वैसे तो इसके लिए पहले लगभग 22 हजार बल्बों का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिजली बचाओं अभियान के तहत बल्बों की संख्या कम कर दी गई है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा सचिवालय से कहा था कि ऐसा कोई रास्ता निकाला जाए जिससे, इस रोशनी के बिल में कमी लाई जा सके। 

 

इसके बाद साल 2016 में लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश के बाद पीले बल्बों की जगह LED बल्बों का इस्तेमाल किया गया था। तभी से पीले बल्बों की जगह LED बल्बों से संसद रोशन हो रहा है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.