Move to Jagran APP

महामारी के बीच देश भर में नकदी पहुंचाने के लिए 65,000 एटीएम कर्मियों ने कसी कमर

वित्तीय संस्थाओं के आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में लगभग 25000 करोड़ नकदी को एटीएम मशीन में डालने-निकालने का काम किया जाता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 07:58 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 07:58 PM (IST)
महामारी के बीच देश भर में नकदी पहुंचाने के लिए 65,000 एटीएम कर्मियों ने कसी कमर
महामारी के बीच देश भर में नकदी पहुंचाने के लिए 65,000 एटीएम कर्मियों ने कसी कमर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच देश के 130 करोड़ लोगों तक नकदी पहुंचाने के लिए 65,000 एटीएम कर्मियों ने पूरी तरह से कमर कस ली है। आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए नकदी की कमी नहीं होने देने के लिए ये एटीएम कर्मी बिना किसी अवकाश के युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

देश में 12 हजार कैश वैन और 65,000 एटीएम कर्मी

देश में कुल 12 हजार कैश वैन और 65,000 एटीएम कर्मी हैं जिनके भरोसे देश भर की एटीएम मशीन को संचालित किया जाता है। इनमें एटीएम में कैश डालने-निकालने से लेकर मशीन में किसी प्रकार की खराबी आने पर उसे ठीक करने का काम शामिल है। अभी देश भर में लगभग 2.2 लाख एटीएम मशीन हैं।

लॉकडाउन के कारण बैंक जाकर नकदी निकालना कठिन काम

कैश लॉजिस्टिक कंपनियों के मुताबिक लॉकडाउन के कारण बैंक जाकर नकदी निकालना अति कठिन काम है और बैंक में भीड़ जमा होने से कोरोना वायरस फैलने में मदद मिलेगी। ऐसे में, लोग नकदी के लिए पूरी तरह से एटीएम पर ही निर्भर हैं क्योंकि दूध, सब्जी, फल, ब्रेड-बटर जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं की खरीदारी के लिए अधिकतर लोगों को नकदी में भुगतान करना पड़ता है। इसलिए एटीएम कर्मी इन दिनों नकदी के प्रवाह को सुगम रखने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं।

एटीएम कर्मचारी नकदी को लोड करने की व्यवस्था में जुटे

औद्योगिक संगठन फिक्की के प्राइवेट सिक्युरिटी कमेटी के चेयरमैन ऋतुराज सिन्हा ने बताया कि वित्त मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आरबीआइ के निर्देशानुसार लॉकडाउन के दौरान देश भर की कैश लॉजस्टिक कंपनियां एवं एटीएम संचालित करने वाले सभी कर्मचारी नकदी को लोड करने की व्यवस्था में जुटे हैं ताकि जनता को नकदी की किल्लत नहीं हो। सिन्हा कहते हैं, सरकार ने जो 1.7 लाख करोड़ रुपए के वित्तीय पैकेज का एलान किया है उनमें कई मदद सीधे तौर पर नकदी ट्रांसफर से जुड़ी है।

एटीएम कर्मियों को संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा दी जा रही

एटीएम कर्मियों के सफल संचालन से ही सरकार के पैकेज का लाभ लोगों को मिल पाएगा। कैश लॉजिस्टिक कंपनियों ने बताया कि एटीएम कर्मियों को संक्रमण से बचने के लिए सभी सुरक्षा दी जा रही है, फिर भी कई बार मनोवैज्ञानिक रूप से वे काम से पीछे हटने लगते हैं। इन एटीएम कर्मियों के छुट्टी पर जाने से बैंकों में भीड़ बढ़ेगी जो कोरोना महामारी के लिए ठीक नहीं है।

एक दिन में 25,000 करोड़ नकदी को एटीएम मशीन में डालने-निकालने का काम होता है

वित्तीय संस्थाओं के आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में लगभग 25,000 करोड़ नकदी को एटीएम मशीन में डालने-निकालने का काम किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.