Move to Jagran APP

5G technology In India: ऐसे समझिए 5जी तकनीक, देश पर ऐसा होगा इसका प्रभाव

5G technology In India एक सरकारी पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक 5जी के साथ डाटा नेटवर्क स्पीड 2-20 जीबी प्रति सेकेंड तक होने की उम्मीद है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 03:20 PM (IST)
5G technology In India: ऐसे समझिए 5जी तकनीक, देश पर ऐसा होगा इसका प्रभाव
5G technology In India: ऐसे समझिए 5जी तकनीक, देश पर ऐसा होगा इसका प्रभाव

नई दिल्‍ली, जेएनएन। 5G technology In India 5जी सेवा अगली पीढ़ी की सेलुलर तकनीक है, जिसके माध्यम से हम तेज और अधिक विश्वसनीय संचार कर सकते हैं। एक सरकारी पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, 5जी के साथ डाटा नेटवर्क स्पीड 2-20 जीबी प्रति सेकेंड तक होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

इतना तेज होगा 5जी: 5जी को लेकर यह तो तय है कि यह 4जी से तेज होगा, लेकिन कितना यह कई बातों पर निर्भर करता है। वायरलैस चिपमेकर क्वालकॉम के मुताबिक, एक प्रदर्शन के दौरान 5जी में डाउनलोड स्पीड 4.5 जीबी प्रति सेकेंड थी। हालांकि औसत स्पीड 1.4 जीबी प्रति सेकेंड डाउनलोड की मानी जा रही है। इसका अर्थ है कि यह मौजूदा 4जी से करीब 20 गुना अधिक तेज होगा। यह तेज स्पीड गति उच्च गुणवत्ता की वीडियो गुणवत्ता को स्ट्रीमिंग करने में ध्यान देने योग्य होगी। क्वालकॉम के मुताबिक, एक पूरी फिल्म को डाउनलोड करने में 5जी के साथ सिर्फ 17 सेंकेंड का समय लगेगा, आज 4जी पर यह समय करीब 6 मिनट का होता है।

महत्वपूर्ण है यह तकनीक: 5जी तकनीक एक अन्य तरह की गति भी प्रदान करती है। इसे हम ऐसे समझ सकते हैं कि स्मार्टफोन पर हम किसी कमांड को जारी करते हैं, जैसे वेब सर्च। इसकी प्रतिक्रिया हमें तत्काल नहीं मिलती है। 50 से कई सौ मिली सेकेंड का अंतर आम होता है। इसका कारण है कि संकेतों को कई स्विचिंग केंद्रों के बीच से गुजरना होता है। 5जी नई नेटवर्किंग तकनीक का उपयोग करता है। इसे ऐसे डिजाइन किया गया है, जिससे यह विलंब को कम करता है। साथ ही यह कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है, उल्लेखनीय रूप से कई क्षेत्रों जैसे वर्चुअल रियलिटी में। साथ ही 5जी का प्रभाव चिकित्सा और अन्य क्षेत्रों में भी देखने को मिलेगा, जो उच्च गति पर निर्भर करते हैं। साथ ही उपभोक्ता को अपने वर्तमान उपकरणों को भी बदलने की आवश्यकता होगी।

यह होगा आर्थिक प्रभाव: सरकार द्वारा नियुक्त पैनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक 5जी से 2035 तक भारत में एक लाख करोड़ डालर का आर्थिक प्रभाव पैदा हो सकता है। साथ ही एरिक्सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 5जी के कारण 2026 तक 27 अरब डॉलर से अधिक के राजस्व की संभावना है। इसके अलावा वैश्विक दूरसंचार उद्योग जीएसएमए का अनुमान है कि भारत में 2025 तक 7 करोड़ 5जी कनेक्शन होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.