Move to Jagran APP

सबरीमाला में दर्शन को 550 महिलाओं ने पंजीकरण कराया

ध्यान रहे सुप्रीम कोर्ट के 28 सितंबर के फैसले के खिलाफ सबरीमाला में भारी संख्या में लोग सड़कों पर आ गए।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 08:47 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 08:47 PM (IST)
सबरीमाला में दर्शन को 550 महिलाओं ने पंजीकरण कराया
सबरीमाला में दर्शन को 550 महिलाओं ने पंजीकरण कराया

तिरुवनंतपुरम, आइएएनएस। केरल के सबरीमाला स्थित मंदिर में प्रवेश कर भगवान अयप्पा का दर्शन-पूजन करने के लिए दस से पचास वर्ष उम्र के बीच की 550 महिलाओं ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। आगामी त्योहारी सीजन के लिए सबरीमाला मंदिर 16 नवंबर से फिर खुलेगा। इस दौरान ये महिलाएं मंदिर परिसर में प्रवेश कर भगवान का दर्शन करने की इच्छुक हैं।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले इस आयु वर्ग की महिलाओं का भगवान अयप्पा के मंदिर में प्रवेश वर्जित था। शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में मंदिर का दरवाजा सभी उम्र की महिलाओं के लिए खोल दिया। परंपराओं की दुहाई देते हुए सर्वोच्च न्यायालय के इस आदेश का जोरदार विरोध हो रहा है।

सबरीमाला स्थित मंदिर का संचालन करने वाले त्रावणकोर देवासम बोर्ड के अनुसार, आगामी त्योहारी सीजन के दौरान मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए शुक्रवार तक करीब साढ़े तीन लाख लोगों ने अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। इनमें दस से पचास वर्ष उम्र के बीच की 550 महिलाएं भी शामिल हैं। मंदिर में दर्शन-पूजन में किसी भी तरह का व्यवधान न होने पाए, इसके लिए केरल पुलिस ने ऑनलाइन पंजीकरण की यह व्यवस्था की है।

ध्यान रहे सुप्रीम कोर्ट के 28 सितंबर के फैसले के खिलाफ सबरीमाला में भारी संख्या में लोग सड़कों पर आ गए। प्रदर्शनकारियों के उग्र विरोध के चलते पिछले दिनों तमाम बाधाओं को पार कर मंदिर के दरवाजे तक पहुंचीं कम उम्र की करीब 15 महिलाओं को भगवान अयप्पा का दर्शन करने से रोक दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद उन्हें मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया गया।

16 नवंबर को मंदिर खुलने से पहले 13 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में उसके 28 सितंबर के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई होगी। शीर्ष अदालत के फैसले के खिलाफ कई समीक्षा याचिकाएं दाखिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.