Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेंगी नजरें।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 09:21 AM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 09:55 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

असम में अवैध रूप से रह रहे सात रोहिंग्या घुसपैठियों को आज को उनके देश म्यांमार प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा। बाढ़ और तेज बारिश के कारण तबाह हुए केरल के लिए मुसीबत अभी खत्‍म नहीं हुई है। मौसम विभाग ने दो दिनों का फिर से रेड अलर्ट जारी किया है। देश के साथ-साथ पूरी दुनिया को हिला देने वाले जेसिका लाल, नैना साहनी और प्रियदर्शिनी मट्टू हत्याकांड के दोषियों के लिए 4 अक्टूबर का दिन अहम साबित हो सकता है।रुसी राष्ट्रपति पुतिन आज से भारत दौरे पर आएंगे। इस दौरान एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 पर समझौता होगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज राजस्थान के सीकर और बीकानेर जिलों के दौरे पर आएंगे। सीकर में पूर्व सैनिकों व शक्ति केंद्र प्रमुखों के कार्यक्रम में शामिल होंगे।  भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। वहीं कार्टून के माध्यम से विवेक तिवारी हत्याकांड पर हो रही राजनीति पर व्यंग्य किया गया है।

loksabha election banner

1-भारत का बड़ा कदम: पहली बार वापस म्यांमार भेजे जाएंगे सात रोहिंग्या घुसपैठिये

नई दिल्ली। असम में अवैध रूप से रह रहे सात रोहिंग्या घुसपैठियों को गुरुवार को उनके देश म्यांमार प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा। ऐसा पहली बार हो रहा है कि रोहिंग्या आव्रजकों को म्यांमार भेजा जा रहा है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि गुरुवार को सात रोहिंग्या घुसपैठियों को मणिपुर में मोरेह सीमा पोस्ट पर म्यांमार प्रशासन को सौंपा जाएगा। नई दिल्ली में एक अधिकारी ने बताया कि इन अवैध आव्रजकों को पुलिस के गिरफ्तार करने के बाद वह विगत 2012 से असम के सिलचर जिले के एक बंदी गृह में रह रहे थे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-केरल में तीन जिलों में फिर हो सकती है आफत की बारिश, जारी हुआ रेड अलर्ट

केरल। बाढ़ और तेज बारिश के कारण तबाह हुए केरल के लिए मुसीबत अभी खत्‍म नहीं हुई है। मौसम विभाग ने दो दिनों का फिर से रेड अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट राज्‍य के तीन जिले इडुकी, त्रिशूर और पलक्कड़ के लिए जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार छह से आठ अक्‍टूबर के बीच राज्‍य में फिर से तेज बारिश होने की संभावना है। अरब सागर में कम दबाव बनने के कारण यह अलर्ट जारी किया गया है। मछुआरों को इस दौरान समुद्र में नहीं जाने की अपील की गई है। इधर केरल के मुख्‍यमंत्री पी विजयन ने कहा कि मौसम विभाग ने श्रीलंकाई तट के करीब अरब सागर में कम दबाव वाले क्षेत्र के बारे में चेतावनी जारी की है। इसके चक्रवात में बदलने की संभावना है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-इन तीन हत्याकांड के दोषियों के लिए आज अहम दिन, पूरे देश की लगी हैं निगाहें

नई दिल्ली। देश के साथ-साथ पूरी दुनिया को हिला देने वाले जेसिका लाल, नैना साहनी और प्रियदर्शिनी मट्टू हत्याकांड के दोषियों के लिए 4 अक्टूबर का दिन (बृहस्पतिवार) अहम साबित हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, सजा समीक्षा बोर्ड (एसआरबी) की बृहस्पतिवार को बैठक होगी। इसमें संतोष सिंह (प्रियदर्शिनी मट्टू हत्याकांड), मनु शर्मा (जेसिका लाल हत्याकांड) और सुशील शर्मा (नैना साहनी हत्याकांड) सहित तकरीबन 200 से ज्यादा कैदियों के भविष्य पर फैसला लिया जा सकता है। यहां पर बता दें कि इसी साल 24 जून को हुई एसआरबी की बैठक में भी प्रियदर्शिनी मट्टू हत्याकांड के दोषी संतोष सिंह और जेसिका लाल हत्याकांड के दोषी मनु शर्मा के नाम की चर्चा हुई थी, लेकिन बोर्ड ने इन नामों पर विचार अगली सुनवाई तक के लिए टाल दिया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-रूसी राष्ट्रपति पुतिन आज से भारत दौरे पर, एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 पर होगा समझौता

नई दिल्ली। इस साल जून में सोची में पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की अनौपचारिक बैठक, फिर चीन में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में द्विपक्षीय चर्चा और अब इन दोनों की अगुवाई में सालाना बैठक। इस बीच पिछले तीन हफ्तों के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ दो द्विपक्षीय मुलाकातें हो चुकी हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग समझौते को आयाम देने वाले आयोग की बैठक भी सितंबर में हुई है। इन सभी बैठकों की तैयारियों के बाद मोदी और पुतिन शिखर बैठक में अगले एक दशक का रक्षा से लेकर विज्ञान तक और कृषि से लेकर ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग का एजेंडा तैयार करने की कोशिश करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-राजस्थान: अमित शाह के पहले चरण का आखिरी दौरा आज, पूर्व सैनिकों से करेंगे संवाद

जयपुर। राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा संगठन में जान फूंकने राज्य की यात्रा पर आए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के पहले चरण के दौरे गुरुवार को पूरे हो जाएंगे। वे गुरुवार को सीकर और बीकानेर जिलों के दौरे पर आएंगे। सीकर में पूर्व सैनिकों व शक्ति केंद्र प्रमुखों के कार्यक्रम में शामिल होंगे और बीकानेर में अनुसूचित जाति के कार्यकर्ताओं और शक्ति केंद्र प्रमुख के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। अमित शाह ने 11 अगस्त से राजस्थान के दौरे शुरू किए थे और अब तक जयपुर, जोधपुर, पाली, भीलवाड़ा, नागौर, कोटा आदि जिलों का दौरा कर लगभग सभी जिलों के शक्ति केंद्रों के प्रभारियों से वह संवाद कर चुके हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-हवाई यात्रियों के लिए जरूरी खबरः IGI का एक रनवे 13 दिन बंद, 1300 फ्लाइटें रद

नई दिल्ली। दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट के तीन में से एक रनवे मरम्मत कारणों से नवंबर में 13 दिनों के लिए बंद रहेगा। इससे रोजाना करीब 100 उड़ानें प्रभावित होंगी। इसमें 50 टेक ऑफ और 50 लैंडिंग करने वाली होंगी। आइजीआइ का संचालन दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) की ओर से किया जाता है। डायल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कुल तीन में से एक रनवे (नंबर-27/09) को नवंबर में 13 दिनों के लिए बंद रखा जाएगा। यह फैसला मरम्मत के काम को देखते हुए किया गया है। इस रनवे पर रिपेयरिंग का बड़ा काम होना है, जो करीब तीन साल बाद किया जा रहा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-आम्रपाली के हजारों फ्लैट खरीदारों के लिए खुशखबरी, ठप प्रोजेक्ट के निकाले जाएंगे टेंडर

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली समूह के ठप पड़े प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) को टेंडर निकालने को कहा है, ताकि इस अधूरे काम को समय से पूरा करने के लिए बिल्डरों का चयन हो सके। सर्वोच्च अदालत ने 60 दिनों के अंदर एनबीसीसी को लंबित परियोजनाओं की विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी देने को कहा है। जस्टिस अरुण मिश्र और जस्टिस यूयू ललित की खंडपीठ ने बुधवार को आम्रपाली कंपनी समूह के मौजूदा आर्किटेक्ट को एनबीसीसी के साथ सहयोग सुनिश्चित करने को कहा है। सर्वोच्च अदालत का कहना है कि आम्रपाली समूह के आर्किटेक्टों का एनबीसीसी से असहयोग करने को गंभीरता से लिया जाएगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-किसानों के लिए अच्छी खबर, रबी फसलों का एमएसपी निर्धारित

नई दिल्ली। खरीफ सीजन के बाद पहली बार रबी सीजन की भी सभी फसलों के लिए संशोधित नीति के तहत लागत में 50 फीसद से अधिक मार्जिन जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा की गई है। रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की लागत 866 रुपये में 112 फीसद मार्जिन जोड़कर एमएसपी 1840 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है जो पिछले साल से 105 रुपये अधिक है। तिलहनी फसलों सरसों व तोरिया में 90 फीसद मार्जिन जोड़कर एमएसपी तय किया गया है। समर्थन मूल्य में इस वृद्धि से किसानों को 62635 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आमदनी होने का अनुमान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में कृषि मंत्रलय के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। मंत्रालय ने कृषि लागत व मूल्य आयोग (सीएसीपी) की सिफारिशों में बिना किसी संशोधन के प्रस्ताव तैयार किया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-अमेरिका के रक्षा मंत्री को मिली जहर लगी चिट्ठी

वॉशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मुख्यालय को मंगलवार को दो संदिग्ध चिट्ठी मिली, जिसमें राइसीन नामक जहर लगा हुआ था। इसमें एक लिफाफा रक्षा मंत्री जिम मैटिस और दूसरा नौसैनिक ऑपरेशन के प्रमुख एडमिरल जॉन रिचर्डसन के लिए था। एफबीआई चिट्ठी में लगे जहर की दोबारा पुष्टि के लिए जांच कर रही है। राइसीन कास्टर बीन (एरंड) नामक तिलहन में पाया जाता है, जिसे पाउडर या एसिड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे बने जहर के कारण व्यक्ति को चक्कर आने व उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-IND vs WI: भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

राजकोट। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले टेस्ट से पहले ही वेस्टइंडीज को बड़ा झटका लगा क्योंकि चोट की वजह से उनके कप्तान जेसन होल्डर चोटिल होकर बाहर हो गए, उनकी जगह क्रेग ब्रैथवेट के हाथों में कमान रहेगी। इस मैच में पृथ्वी शॉ ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया। लोकेश राहुल के साथ भारतीय पारी की शुरुआत पृथ्वी शॉ करेंगे। मयंक अग्रवाल को अंतिम 12 में जगह नहीं मिली है तो ऐसे में उन्हें अपने पदार्पण के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना पडेगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.