Move to Jagran APP

सेना का प्रस्ताव, 1965 और 1971 युद्ध के दिग्गजों को दी जाए पेंशन

चौथे आर्म्ड फोर्सेज वेटेरेंस डे पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि सैन्य पुलिस में जल्द ही महिलाओं को शामिल किया जाएगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 12:55 PM (IST)
सेना का प्रस्ताव, 1965 और 1971 युद्ध के दिग्गजों को दी जाए पेंशन
सेना का प्रस्ताव, 1965 और 1971 युद्ध के दिग्गजों को दी जाए पेंशन

नई दिल्ली, एएनआइ। इंडियन आर्मी चीफ एमएम नरावने ने कहा है कि जल्द ही सैन्य पुलिस में महिलाओं की भर्ती किया जाएगा। उन्होंने चौथे आर्म्ड फोर्सेज वेटेरेंस डे पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि सैन्य पुलिस में जल्द ही महिलाओं को शामिल किया जाएगा। इसके तहत कुल 1700 महिलाओं को सेना में भर्ती होने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा 101 महिलाओं की ट्रेनिंग 06 जनवरी, 2020 से शुरू की जा चुकी है।

loksabha election banner

बता दें कि मंगलवार को चौथे आर्म्ड फोर्सेज वेटेरेंस डे के मौके पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), चीफ ऑफ डिफेंस (Chief of Defense) बिपिन रावत (Bipin Rawat) और थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवाने (Manoj Mukund Navrvane) जयपुर पहुंचे हैं। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आर्मी चीफ ने कहा कि उन्‍होंने कहा, 'सेनानिवृत्ति के बाद भी पूर्व सैनिक अलग-अलग क्षेत्रों के जरिए राष्ट्र निर्माण में लगे रहते हैं। इन दिग्गजों का कल्याण हमारी प्राथमिकता है और हमेशा रहा है। पिछले साल, हमने 240 अधिकारियों और 11,500 जेसीओ को सेनानिवृत्ति के बाद नौकरी पाने में मदद की थी।' उन्‍होंने आगे कहा, 'हम कुल 1700 महिलाओं को कॉर्प्स मिलिट्री पुलिस में शामिल कर रहे हैं।’

इसके अलाव सेना ने प्रस्ताव दिया है कि 1965 और 1971 के दिग्गजों को फ्रीडम फाइटर्स पेंशन दी जाए।

इस वजह से मनाया जाता है Veteran's Day

गौरतलब है कि सेना की तरफ से 14 जनवरी, 2020 को फील्ड मार्शन केएम करिप्पा (KM Kariappa) के सेवानिवृत्त को पूर्व सैनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। करिअप्पा सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ थे और वो 1949 में सर फ्रांसिस बुचर (Francis Butcher) से प्रभार लेकर देश के पहले कमांडर-इन-चीफ बने थे। वेटेरेंस डे के बाद 15 जनवरी को आर्मी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इसद दिन राजधानी दिल्ली में परेड और अन्य सैन्य झाकियां निकाली जाती हैं, जिसमें आर्मी कमांड के सभी 6 मुख्यालय शामिल होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.