Move to Jagran APP

'उड़ान' के तहत स्थापित होंगे 31 हेलीपोर्ट : सुरेश प्रभु

प्रभु ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने चार वर्ष पहले सब उड़े, सब जुड़ें का मंत्र दिया था। उसी का असर है कि देश में विमानन गतिविधियों का दोगुना विस्तार हुआ है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 10:31 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 10:31 PM (IST)
'उड़ान' के तहत स्थापित होंगे 31 हेलीपोर्ट : सुरेश प्रभु
'उड़ान' के तहत स्थापित होंगे 31 हेलीपोर्ट : सुरेश प्रभु

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। उड़ान स्कीम के तहत छोटे शहरों को सस्ती हवाई सेवाओं से जोड़ने के लिए सरकार देश के विभिन्न शहरों में 31 हेलीपोर्ट स्थापित करेगी। नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस बात की जानकारी दी। वे मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर नागरिक विमानन मंत्रालय की उपलब्धियां गिना रहे थे।

loksabha election banner

प्रभु ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने चार वर्ष पहले सब उड़े, सब जुड़ें का मंत्र दिया था। उसी का असर है कि देश में विमानन गतिविधियों का दोगुना विस्तार हुआ है। पहले जहां सालाना 10 करोड़ उड़ाने होती थीं, वहीं अब इनकी संख्या बढ़कर 20 करोड़ हो गई है। हमारे एयरपोर्ट विश्व के बेहतरीन एयरपोर्ट से मुकाबला कर रहे हैं और कई उनसे बेहतर हो गए हैं।

उड़ान में 32 छोटे एयरपोर्ट शामिल
प्रभु ने कहा कि छोटे शहरों को हवाई सेवाओं से जोड़ने व आम आदमी को किफायती विमान यात्रा की सुविधा देने के लिए प्रारंभ की गई 'उड़ान' योजना की दुनिया भर में चर्चा हो रही है। इसके तहत अब तक कानपुर, जमशेदपुर जैसे 32 छोटे व मझोले एयरपोर्ट शामिल हो चुके हैं। स्कीम में छोटे विमानों के साथ हेलीकॉप्टर सेवाओं को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न स्थानों पर 31 हेलीपोर्ट बनाए जा रहे हैं। इनमें अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी पवनहंस के हैं। शीघ्र ही देश में 300-400 हेलीकॉप्टर उड़ रहे होंगे।

दरभंगा से जनवरी में उड़ाने

एक सवाल के जवाब में विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि उड़ान-2 के तहत ज्यादातर एयरपोर्ट 31 दिसंबर तक चालू हो जाएंगे। इनमें बिहार का दरभंगा शामिल है जहां से जनवरी में उड़ाने शुरू करने की योजना है। भागलपुर से उड़ान की उड़ानों के बारे में पूछे जाने पर विमानन सचिव राजीव नयन चौबे ने कहा कि भागलपुर के लिए उड़ान स्कीम में कोई बोली नहीं लगी है।

आगरा एयरपोर्ट टर्मिनल
विमानन सचिव के मुताबिक आगरा में 200 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट टर्मिनल का विकास व विस्तार होगा। इसके लिए सितंबर में भूमि पूजन की योजना है। जेवर एयरपोर्ट के बारे में उन्होंने कहा कि दो माह में भूमि अधिग्रहण हो जाएगा। इसके बाद सितंबर में पीपीपी एग्रीमेंट और दिसंबर में शिलान्यास होगा।

कारगो नीति शीघ्र
सुरेश प्रभु ने कहा कि कारगो परिवहन की बढ़ती मांग व 10 प्रतिशत की वृद्धि दर को देखते हुए सरकार कारगो नीति तैयार कर रही है, जिसकी घोषणा शीघ्र की जाएगी। कारगो उड़ाने मुख्यतया रात्रि में होंगी, जब यात्री यातायात अपेक्षाकृत कम होता है।

देश में बनेंगे यात्री विमान व द्रोण
प्रभु ने कहा कि बढ़ते वायु यातायात को देखते हुए देश में विमानों की मांग बढ़ रही और जल्द ही यहां 1000 विमान होंगे। विमानों की इस आवश्यकता को देखते हुए सरकार देश में यात्री विमानों के निर्माण शुरू कराने के लिए प्रयत्‍‌नशील है। विश्व की बड़ी विमान निर्माता कंपनियां भारत में विमान बनाएंगी। सितंबर में होने वाले विमानन सम्मेलन में इस पर चर्चा होगी।

एयर इंडिया विनिवेश के प्रति प्रतिबद्ध
क्या चुनाव के मद्देनजर एयर इंडिया का विनिवेश अब नहीं होगा, इस सवाल पर प्रभु का कहना था कि 'सरकार एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के प्रति प्रतिबद्ध है। हम शीघ ही सभी परिस्थितियों का मूल्यांकन कर विनिवेश योजना की समीक्षा करेंगे। दूसरी ओर जयंत सिन्हा का कहना था कि 'एयर इंडिया को स्वतंत्र, वैश्विक स्तर पर प्रतिस्प‌र्द्धी और अत्यंत कामयाब एयरलाइन बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.