Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 10:02 AM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 10:07 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के नेता इब्राहिम मोहम्मद की जीत का दावा। प्रधानमंत्री मोदी आज सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। राहुल गांधी का दो दिवसीय अमेठी दौरा आज से, गिनाएंगे सरकार की कमियां। सुषमा स्वराज आज यूएन असेंबली की बैठक में लेंगी हिस्सा, ट्रंप भी रहेंगे मौजूद। नन दुष्कर्म मामले में आज पाला मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किए जाएंगे बिशप फ्रैंको मुलक्कल।केरल के कई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की आशंका, यलो अलर्ट जारी। वहीं कार्टून के माध्यम से आज आम चुनाव 2019 में राफेल और अगस्ता के मुद्दे पर व्यंग्य किया गया है।

loksabha election banner

1-मालदीव राष्ट्रपति चुनाव : अब्दुल्ला यामीन हारे, भारत समर्थक विपक्षी उम्मीदवार सोलीह की जीत

नई दिल्ली। हिन्द महासागर में स्थित छोटे से द्वीप समूह मालदीव की जनता ने भारत से अच्छे रिश्ते रखने के हिमायती मालदिवियन डेमोक्रैटिक पार्टी (MDP) के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को विजयी बनाया है। भारत के साथ रिश्तों को ताक पर रख कर चीन की नीतियों को बढ़ावा देने में जुटे राष्ट्रपति अब्दुल्लाह अमीन को करारा झटका लगा है। भारत ने भी रविवार को हुए चुनाव परिणाम का स्वागत किया है। भारत ने कहा है कि यह जीत मालदीव में लोकतांत्रिक मूल्यों की है और वह नई सरकार के साथ काम करने को इच्छुक है। जानकारी के मुताबिक, सोलीह को कुल 92 फीसद में से 58.3 फीसद मत हासिल हुए हैं। चुनाव पर नजर रखने वाले स्वतंत्र एजेंसी ट्रांसपेरेंसी मालदीव्स के मुताबिक, सोलीह ने निर्णायक अंतर से जीत हासिल की है। वहीं, जीत के बाद अपने पहले भाषण में सोलीह ने कहा, 'यह खुशी, उम्मीद और इतिहास का पल है।'

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-सिक्किम पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, राज्य को आज मिल जाएगा पहला हवाई अड्डा

गंगटोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वे सोमवार को पाकयोंग में सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि इससे सिक्किम देश के अन्य हिस्सों से बेहतर तरीके से जुड़ सकेगा। वहीं, राज्य के लोगों को भी फायदा होगा। इसके लिए पीएम रविवार शाम को ही सिक्किम पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से केंद्र के महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएम) की शुरुआत की।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-नन दुष्‍कर्म केस: बिशप आज पाला मजिस्ट्रेट कोर्ट में किए जाएंगे पेश, पुलिस कर सकती है ये मांग

वायनाड। नन दुष्‍कर्म मामले में आज बिशप फ्रैंको मुलक्‍कल पाला मजिस्‍ट्रेट कोर्ट में पेश किए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो पुलिस कोर्ट में बिशप के पॉलीग्राफ टेस्‍ट की मांग कर सकती है। इधर बिशप की गिरफ्तारी के बाद भी मामला शांत होता नहीं दिख रहा है। कोच्चि में ननों के प्रदर्शन में शामिल होने वाली एक नन ने दावा किया है कि उसे चर्च की गतिविधियों से दूर रहने को कहा गया है। वहीं एक पादरी के मुताबिक, उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। बिशप की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पांच ननों ने कोच्चि में केरल हाई कोर्ट के पास 13 दिन तक प्रदर्शन किया था। तीन दिन की पूछताछ के बाद शुक्रवार को पुलिस ने बिशप को गिरफ्तार किया था।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अाज से दो दिवसीय अमेठी दौरे पर

अमेठी। कांग्रेस अध्यक्ष व स्थानीय सांसद राहुल गांधी सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर संसदीय क्षेत्र पहुंच रहे हैं। दौरे के पहले दिन जहां वह महिलाओं और प्रधानों से रूबरू होंगे, वहीं सांसद निधि से होने वाले कई कार्यों का शिलान्यास भी करेंगे। दौरे के दूसरे दिन मंगलवार सुबह साढ़े 11 बजे वे जिला विकास व निगरानी समिति की बैठक में शामिल होंगे। अमरनाथ यात्रा के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार 'शिवभक्त' के तौर पर प्रॉजेक्ट होंगे। अमेठी आने पर उनका स्वागत स्थानीय शिव मंदिरों के पुजारी करेंगे। पुजारियों ने यहां कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष से मुलाकात करके स्वागत और तिलक समारोह के लिए वक्त मांगा था।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-केरल पर फिर संकट के बादल, मौसम व‍िभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

नई द‍िल्‍ली। केरल में एक बार फिर संकट के बादल छा गए हैं। अभी मानसूनी बारिश से तबाह हुए केरल फिर से खड़ा होने की कोशिश कर ही रहा था कि 24 सितंबर और 26 सितंबर के लिए मौसम विभाग ने फ‍िर अलर्ट जारी कर द‍िया है। राज्य के उन्हीं जिलों के लिए यलो वार्निंग जारी की गई है, जहां भारी नुकसान हुआ था। मौसम विभाग की इस चेतावनी ने राज्य के लोगों और पूरे देश को फिर से चिंता में डाल दिया है। इसके साथ ही केरल के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिले के सभी तंत्रों को अलर्ट पर रहने की चेतावनी जारी की है। आपदा प्रबंधन ने सभी विभागों से अलर्ट से निपटने के लिए जरूरी तैयारी रखने को कहा है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-सुषमा स्वराज आज यूएन असेंबली की बैठक में लेंगी हिस्सा, ट्रंप भी रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज यूएन असेंबली की बैठक में हिस्सा लेंगी। इस बैठक में अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है पाकिस्तान सरकार को आतंक के मुद्दे पर अभी कुछ और खरी-खरी सुनने को मिलेगी। संयुक्त राष्ट्र की सालाना बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तरफ से 29 सितंबर, 2018 को दिया जाने वाले भाषण में आतंक के मुद्दे पर पाकिस्तान को आईना दिखाने वाला होगा। यही नहीं उसके पहले गुरुवार को वहीं पर सार्क देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भी स्वराज के तेवर काफी तल्ख रहेंगे। स्वराज ने पिछले वर्ष इसी मंच से पाकिस्तान को 'आंतक का निर्यात करने वाली फैक्ट्री' कहा था जिसको लेकर वहां काफी बवाल हुआ था।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-दिल्ली-एनसीआर में छाए हुए हैं घने बादल, कभी भी हो सकती है तेज बारिश

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में आसमान पर सोमवार सुबह से घने बादल छाए हुए हैं, जिससे यहां पर कभी भी बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मौसम विभाग द्वारा अनुमान के मुताबिक, अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली के साथ गुरुग्राम, सोहना, बल्लभगढ़, गोहाना, बहादुरगढ़, कोसली, सहारनपुर, रुड़की, मुजफ्फनगर, रेवाड़ी, भिवाड़ी, रोहतक, नूह, अलवर में बारिश हो सकती है। इससे पहले मौसम विभाग ने रविवार को तेज बारिश की संभावना व्यक्त की थी, लेकिन सिर्फ बूंदाबांदी ही हुई। अधिकतर जगहों पर बूंदाबांदी ही हुई। दिल्ली में मनसून सामान्य तौर पर 15 सितंबर के आसपास विदा होता है। इस बार मॉनसून की यह अंतिम बारिश मानी जा रही है। सितंबर के अंत या अक्टूबर के शुरू में मॉनसून दिल्ली को अलविदा कह सकता है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-भारत ने इंटरसेप्टर मिसाइल का किया सफल परीक्षण, जानिए खासियत

बालासोर। भारत ने ओडिशा के मिसाइल परीक्षण केन्द्र से इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इसके साथ ही भारत ने दो परतों वाली बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली। बता दें कि ओडिशा में चांदीपुर के दक्षिण में लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) से रविवार की रात आठ बजकर पांच मिनट पर इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण किया गया। इस परीक्षण केंद्र को पहले व्हीलर द्वीप के नाम से जाना जाता था। बताया जाता है कि पृथ्वी रक्षा यान (पीडीवी) इंटरसेप्टर और लक्ष्य मिसाइल दोनों सफलतापूर्वक जुड़ गए थे।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स 138 अंक 36703 पर

नई दिल्ली। सोमवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 138 अंक गिरकर 36703.45 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 33 अंक की गिरावट के साथ 11109 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा गिरावट आइसीआइसीआइ बैंक और भारती एयरटेल के शेयर्स में है। आइसीआइसीआइ बैंक का काउंटर 1.76 फीसद की गिरावट के साथ 312.20 के स्तर पर और भारती एयरटैल 2.46 फीसद की गिरावट के साथ 363.25 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 1.72 फीसद और स्मॉलकैप 1.87 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-शतक लगाने के साथ-साथ गब्बर ने रोहित के साथ मिलकर बना दिए कई दिलचस्प रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली। एशिया कप में शिखर धवन के बल्ले का धमाल जारी है। सुपर फोर मैच में पाकिस्तान के खिलाफ धवन का बल्ला फिर से गरजा और उन्होंने शतक लगा दिया। धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया वहीं ये उनका 15 वां शतक था। इस मैच में रोहित ने भी शतक लगाया और इन दोनों बल्लेबाजों ने कई कमाल के रिकॉर्ड्स बना दिए। भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने अपने वनडे करियर का 15वां शतक पूरा किया। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में ये उनका पहला शतक था। धवन ने अपना शतक 95 गेंदों पर लगाया। धवन ने अपना शतक शानदार चौके के साथ पूरा किया। धवन ने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में 100 गेंदों पर 114 रन बनाए।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.