Move to Jagran APP

240 गाइडेड बमों और 131 बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी

बराक मिसाइल और उससे जुड़े उपकरणों को 460 करोड़ रुपये में इजरायल की 'राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड' से खरीदा जाएगा।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 03 Jan 2018 08:36 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jan 2018 08:36 AM (IST)
240 गाइडेड बमों और 131 बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी
240 गाइडेड बमों और 131 बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी

नई दिल्ली (प्रेट्र)। सरकार ने मंगलवार को वायु सेना के लिए 240 प्रीशिसन गाइडेड बमों और नौसेना के लिए 131 बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी प्रदान कर दी। यह खरीद कुल 1,714 करोड़ रुपये की होगी। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दोनों खरीद प्रस्तावों को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंजूरी प्रदान की। प्रीशिसन गाइडेड बमों को 1,254 करोड़ रुपये में रूस की 'मैसर्स जेएससी रोसोनबोरोन एक्सपोर्ट' से खरीदा जाएगा। इन बमों का इस्तेमाल किसी खास लक्ष्य को उड़ाने के लिए किया जाता है। बयान के मुताबिक, इस खरीद से वायु सेना भंडार में इन बमों की कमी दूर होगी और उसकी मारक क्षमता में इजाफा होगा।

loksabha election banner

बराक मिसाइल और उससे जुड़े उपकरणों को 460 करोड़ रुपये में इजरायल की 'राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड' से खरीदा जाएगा। धरती से हवा में मार करने वाली इन मिसाइलों को युद्धपोतों पर एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम के तौर पर इस्तेमाल के लिए डिजायन किया गया है। यह सिस्टम एंटी शिप मिसाइलों को रोकने का काम करेगा। बयान के मुताबिक, क्षेत्र में हो रहे सुरक्षा संबंधी बदलावों के मद्देनजर सशस्त्र बलों की ताकत बढ़ाने के सरकार के प्रयासों के तहत इस खरीद को अंजाम दिया जा रहा है।

केंद्रीय बलों के लिए खरीद प्रक्रिया में सुधार

लाल फीताशाही खत्म करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ और बीएसएफ जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों की खरीद में लगने वाले समय में कमी की है।

गृह मंत्रालय ने खरीद की त्रिस्तरीय प्रक्रिया- अनुमति, खरीद और व्यय मंजूरी में से अनुमति और खरीद को मिला दिया है। इस तरह खरीद प्रक्रिया द्विस्तरीय रह गई है। इससे कई महीनों के समय की बचत होगी। इसके अलावा हथियार, गोला-बारूद, कपड़े, टेंट, मशीनें और उपकरणों की खरीद के वित्तीय अधिकार भी बटालियन के कमांडेंट स्तर के अधिकारियों को प्रदान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : राज्यसभा में आज पेश होगा तीन तलाक विरोधी बिल, विपक्षी दलों पर टिकी हैं नजरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.