Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 11:06 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले में भारत को बड़ी सफलता मिली है। दुबई की एक अदालत ने इस विवादित सौदे में कथित ब्रिटिश बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को प्रत्यर्पित करने का आदेश दे दिया है। भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार किए गए पांच वामपंथी विचारकों की गिरफ्तारी को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। केरल नन दुष्कर्म मामले में जालंधर में आरोपी बिशप मुलक्कल आज पुलिस जांच टीम के सामने पेश होंगे।  राहुल गांधी की अगुवाई में राफेल डील पर आज कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेता केंद्रीय सतर्कता आयोग(सीवीसी) से मिल सकते हैं। आरएसस के कार्यक्रम का आज आखिरी दिन, प्रतिभागियों के सवालों का  मोहन भागवत जवाब देंगे।  एशिया कप में बुधवार को भारत टीम का सामान पाकिस्तान की टीम से होगा। इस मैच में टीम इंडिया की नज़र पाकिस्तान को मात देकर चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली हार का बदला लेने पर होगी। बुधवार को कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ है। दिन के 09:30 बजे रुपया 28 पैसे सुधरकर 72.70 पर कारोबार करता देखा गया। वहीं कार्टून के माध्यम से आज तेल के बढ़ते दाम और वर्तमान राजनीति पर व्यंग्य किया गया है।

loksabha election banner

1-अगस्ता वेस्टलैंड: बिचौलिए के प्रत्यर्पण का आदेश, बढ़ सकती है कांग्रेस की मुश्किलें

नई दिल्ली।  3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले में बड़ी सफलता मिली है। दुबई की एक अदालत ने इस विवादित सौदे में कथित ब्रिटिश बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को प्रत्यर्पित करने का आदेश दे दिया है। अदालत के इस फैसले से मिशेल के भारत प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो गया है। लेकिन इस मामले में सवालों के घेरे में आती रही कांग्रेस की मुश्किलें अब काफी बढ़ जाएंगी। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को देर रात बताया कि कुछ समय पहले भारत ने इस खाड़ी देश से औपचारिक रूप से क्रिश्चियन मिशेल जेम्स (54) का प्रत्यर्पण कराने की औपचारिक अपील की थी। भारत सरकार की यह अपील सीबीआइ और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से की गई आपराधिक जांच पर आधारित थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-भीमा कोरेगांव हिंसा: नजरबन्द लोगों के केस में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

नई दिल्ली। भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार किए गए पांच वामपंथी विचारकों की गिरफ्तारी को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। दरअसल, इसी सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कुछ और सबूत पेश करने की मोहलत मांगी थी जिसके बाद मामले की सुनवाई 19 सितंबर तक के लिए टाल दी गई थी। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ की पीठ ने कहा कि इन कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर बुधवार को अंतिम सुनवाई की जाएगी। पिछली सुनवाई के दौरान महाराष्ट्र सरकार के वकील तुषार मेहता ने रोमिला थापर की याचिका का विरोध किया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-केरल नन दुष्कर्म मामला: आरोपी बिशप की आज जांच दल के सामने पेशी

नई दिल्ली। केरल नन दुष्कर्म मामले में जालंधर में आरोपी बिशप मुलक्कल आज पुलिस जांच टीम के सामने पेश होंगे। हालांकि बिशप फ्रैंको ने दावा किया कि उन पर लगाए गए सभी आरोप एक झूठी कहानी है जिसका उद्देश्य सिर्फ बदला लेना है। बता दें कि एक नन ने बिशप पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। केरल हाई कोर्ट ने मंगलवार को नन के साथ दुष्कर्म के आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल को अग्रिम जमानत नहीं दी। अब मामले की अगली सुनवाई 25 सितंबर को होगी। वहीं आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने अदालत से कहा कि उनकी गिरफ्तारी तब तक नहीं हो, जब तक कि अग्रिम जमानत याचिका पर अंतिम फैसला नहीं आ जाता।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल आज कैग के सामने उठाएंगे राफेल विमान सौदे का मुद्दा

नई दिल्‍ली। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर भारतीय जनता पार्टी को घेरने में जुटे हुए हैं। राहुल गांधी की अगुवाई में राफेल डील पर आज कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेता केंद्रीय सतर्कता आयोग(सीवीसी) से मिल सकते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मंगलवार को राफेल विमान सौदे की शिकायत सीवीसी से करने के सवाल पर कहा कि सीवीसी और कैग दोनों को इस डील से जुड़े कागज मंगाकर इसकी पड़ताल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों संस्थाएं अपने संवैधानिक दायित्व का निर्वाह करेंगी पार्टी को ऐसी अपेक्षा और उम्मीद है। राफेल सौदे पर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमले तेज करते हुए कांग्रेस इस मुद्दे को आज कैग और सीवीसी के समक्ष उठा सकती है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-RSS के कार्यक्रम का आज आखिरी दिन, प्रतिभागियों के सवालों का जवाब देंगे भागवत

नई दिल्ली। आरएसस के कार्यक्रम का आज आखिरी दिन, प्रतिभागियों के सवालों का  मोहन भागवत जवाब देंगे। इससे पहले संघ के हिंदुत्व एजेंडे को लेकर हमलावर राजनीतिक दलों और संगठनों को सरसंघचालक मोहन भागवत ने भारतीय संविधान की मंशा और हिंदुत्व के दर्शन की समानता दिखाकर चुप कराने की कोशिश की है। संविधान की प्रस्तावना में 'भ्रातृत्व भावना' के विकास का उल्लेख करते हुए भागवत ने कहा कि विविधता में एकता, समभाव और एक दूसरे के प्रति सम्मान हिंदुत्व का भी सार है। उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर कोई कहेगा कि मुसलमान नहीं चाहिए तो हिंदुत्व भी खत्म हो जाएगा। संघ संविधान की प्रस्तावना के एक एक शब्द से न सिर्फ सहमत है बल्कि पूरी श्रद्धा से उसका पालन भी करता है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-दिल्ली में एक और निर्भया कांड: 7 साल की बच्ची से दरिंदगी, हैवान ने पार की हद

नई दिल्ली। दिल्ली एक बार फिर शर्मसार हुई है। नशे में धुत युवक ने सात वर्षीय मासूम के साथ दरिंदगी की सारी हदें पार कर दीं। मासूम के हाथ बांधकर उसके साथ दुष्कर्म किया और उसके बाद प्राइवेट पार्ट में प्लास्टिक का पाइप (पानी वाला) डाल दिया। इतना ही नहीं, चीखने पर बच्ची की पिटाई भी की। खून से लथपथ हालत में बच्ची ने परिजनों को पूरी घटना बताई। इसके बाद लोग जब पार्क में पहुंचे तो आरोपी मौके पर ही मिल गया। लोगों ने उसकी बुरी तरह पिटाई की और पुलिस को सौंप दिया। मामला सीमापुरी इलाके का है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-नीरव की विदेश में स्थित 4,000 करोड़ की संपत्तियों को जब्त करने की तैयारी

नई दिल्ली। पीएनबी घोटाला मामले में अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी की विदेश में स्थित 4,000 करोड़ रुपये की संपत्तियों की पहचान की है। जांच एजेंसी अब उन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत जब्त करने की तैयारी कर रही है। इससे पहले भी केंद्रीय जांच एजेंसी धोखाधड़ी के अन्य मामलों में आस्ट्रेलिया और अमेरिका में संपत्तियों को जब्त कर चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी अब तक कई न्यायिक अनुरोध पत्र (लेटर्स रोगेटरीज) मुंबई की स्थानीय अदालत से जारी करा चुकी है और कइयों को अभी अमेरिका, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, हांगकांग और सिंगापुर जैसे देशों को भेजा जा रहा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-ASIA CUP में आज होगी भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत 

कराची। एशिया कप में बुधवार को भारत टीम का सामान पाकिस्तान की टीम से होगा। इस मैच में टीम इंडिया की नज़र पाकिस्तान को मात देकर चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली हार का बदला लेने पर होगी। ये मुकाबला एक और वजह से खास होने वाला है, क्योंकि इस मैच को देखने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी दुबई पहुंच सकते हैं। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक क्रिकेटर से राजनीति में कदम रखने वाली इमरान खान प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले दौरे पर सऊदी अरब की दो दिन की यात्रा पर हैं। इस दौरान वो मैच देखने दुबई जा सकते हैं। एक पाकिस्तान के टीवी चैनल के मुताबिक इमरान खान दुबई पहुंचकर अपनी टीम की हौसलाअफ़ज़ाई कर सकते हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स में 100 अंक से ज्यादा की तेजी

नई दिल्ली। बुधवार को भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 107 अंक चढ़कर 37398 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी 33 अंक चढ़कर 11312 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा खरीदारी सनफार्मा और ओएनजीसी के शेयर्स में है। सनफार्मा 2.06 फीसद की बढ़त के साथ 655 के स्तर पर और ओएनजीसी 1.53 फीसद की बढ़त के साथ 176 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.31 फीसद और स्मॉलकैप 0.36 फीसद की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो पीएसयू बैंक शेयर्स को छोड़ सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा खरीदारी फार्मा (1.56 फीसद) शेयर्स में है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-ऑल टाइम लो से सुधरा रुपया, डॉलर के मुकाबले आई 37 पैसे की मजबूती

नई दिल्ली। बुधवार को कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ है। दिन के 09:30 बजे रुपया 28 पैसे सुधरकर 72.70 पर कारोबार करता देखा गया। वहीं 10 बजकर 10 मिनट पर रुपया 72.61 पर कारोबार कर रहा था। गौरतलब है कि मंगलवार के कारोबार में रुपया 72.98 के स्तर पर बंद हुआ था जो कि ऑल टाइम हाई स्तर है। वहीं इसने इंट्रा-डे में 72.99 का स्तर भी छू लिया था। केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि रुपये की स्थिति अभी भी चिंताजनक है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.