Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर रहेगी दिनभर नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 09:53 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 09:59 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कल अपना 68वां जन्मदिन मनाया है। बीएचयू में आज प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र को 557 करोड़ रुपए का रिटर्न गिफ्ट देंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत आज संघ और हिंदुत्व के रिश्ते पर अपना विचार रखेंगे। इससे पहले आरएसएस ने अपने ऊपर फासीवादी और तानाशाही संगठन होने के लग रहे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज आंध्र प्रदेश के दौरे पर हैं। यहां वह कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। देश का सर्वोच्‍च न्‍यायालय आज इस मामले पर सुनवाई करेगा कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे में कोई भ्रष्‍टाचार हुआ है या नहीं। कांग्रेस पार्टी लगातार इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेर रही है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 सितम्बर को तीसरी बार तीनों सेनाओं की संयुक्त कमांडर कांफ्रेंस को जोधपुर में संबोधित करेंगे। छत्तसीगढ़ में आज बस्तर से रायपुर तक पदयात्रा कर रहे किसान राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा तीन दिवसीय दौरे पर चीन की राजधानी बीजिंग पहुंचे हैं। ASIA CUP में आज भारत का पहला मुकाबला हॉन्ग कॉन्ग से होगा। वहीं कार्टून के माध्यम से राफेल मुद्दा और राहुल गांधी की सॉफ्ट हिन्दुत्व पर व्यंग्य किया गया है।

loksabha election banner

1-पीएम नरेंद्र मोदी आज वाराणसी को देंगे 557 करोड़ रुपए का रिटर्न गिफ्ट

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कल अपना 68वां जन्मदिन मनाया है। अब बारी रिटर्न गिफ्ट देने की है। वाराणसी के बीएचयू में आज प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र को 557 करोड़ रुपए का रिटर्न गिफ्ट देंगे। इस कार्यक्रम की उलटी गिनती शुरु हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 68वां जन्मदिन मनाने दो दिवसीय वाराणसी प्रवास पर है। आज उनका कार्यक्रम बीएचयू में है। यहां के एम्फीथियेटर मैदान में वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके साथ ही 557 करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी ने कल रात्रि प्रवास डीरेका गेस्ट हाउस में किया। बीएचयू की सभा के बाद पीएम मोदी वाराणसी से रवाना हो जाएंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत आज संघ और हिंदुत्व के रिश्ते पर बोलेंगे

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत आज संघ और हिंदुत्व के रिश्ते पर अपना विचार रखेंगे। इससे पहले आरएसएस ने अपने ऊपर फासीवादी और तानाशाही संगठन होने के लग रहे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। पहली बार दिल्ली के विज्ञान भवन में बुद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आरएसएस को दुनिया का सबसे लोकतांत्रिक संगठन बताया है। भागवत के अनुसार संघ भाजपा समेत अपने किसी भी आनुषंगिक संगठन का रिमोट कंट्रोल अपने पास नहीं रखता है, बल्कि वे स्वायत्त और स्वालंबी तरीके से अपना फैसला करते हैं। उन्होंने खुला आमंत्रण दिया कि कहे सुने पर नहीं खुद आकर संघ को समझें। वैसे संघ की कोशिश के बावजूद लगभग सभी विपक्षी दल के नेताओं ने इस कार्यक्रम से दूरी बनाए रखी।पिछले कुछ वर्षो से राजनीतिक चर्चा में भी संघ अहम होने लगा है। कुछ महीने पहले ही पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी संघ मुख्यालय नागपुर गए थे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज करेंगे आंध्र प्रदेश का दौरा, ये है कार्यक्रम

नई दिल्‍ली। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज आंध्र प्रदेश के दौरे पर हैं। यहां वह कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। 2019 लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां भी राहुल केंद्र की मोदी सरकार पर हमला करेंगे। अगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष का यह दौरा काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। बता दें कि सोमवा को राहुल गांधी ने मध्‍य प्रदेश के भोपाल में एक विशाल रैली को संबोधित किया था। बताया जा रहा है कि 12 बजे के लगभग राहुल गांधी आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री दामोदरम संजिवैय्या से उनके निवास पर मुलाकात करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-राफेल डील मामला सुप्रीम अदालत में, जस्टिस रंजन गोगोई की बेंच आज करेगी सुनवाई

नई दिल्‍ली। देश का सर्वोच्‍च न्‍यायालय आज इस मामले पर सुनवाई करेगा कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे में कोई भ्रष्‍टाचार हुआ है या नहीं। कांग्रेस पार्टी लगातार इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेर रही है। संसद से लेकर सड़क तक इस मुद्दे पर कांग्रेस ने रक्षा मंत्री से सवाल किए हैं। अब इस मामले की सुनवाई मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में होने जा रही है। राफेल विमान सौदे से जुड़े मामले की सुनवाई मनोनीत चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच करेगी। याचिका में कहा गया है कि दूसरे देशों के मुकाबले भारत को ये विमान बहुत ऊंची कीमत में बेचने का सौदा हुआ है। ऐसे में सरकार ने देश के खजाने को नुकसान और अपने चहेतों और उनकी कंपनियों के हितों को लाभ पहुंचाया है। याचिका में विमानों के सौदे को लेकर किए गए करार को रद करने की मांग की गई है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-पीएम मोदी तीनों सेनाओं की संयुक्त कमांडर कांफ्रेंस को आज जोधपुर में संबोधित करेंगे

 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 सितम्बर को तीसरी बार तीनों सेनाओं की संयुक्त कमांडर कांफ्रेंस को जोधपुर में संबोधित करेंगे। कांफ्रेंस में तीनों सेनाओं के प्रमुख सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक, सेनाओं में एकीकरण के मुद्दों पर अध्ययन कराया गया था, लेकिन जैसा सोचा गया इस दिशा में वैसी प्रगति नहीं हो सकी। वही दूसरी ओर भविष्य की जरुरत को समझते हुए स्पेस और गुप्त युद्धों के लिए यूनिफाइड कमांड की संभावनाओं पर विचार किया जा सकता है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-बस्तर के पदयात्री किसानों ने डाला डेरा, आज रायपुर में प्रदर्शन

रायपुर/अभनपुर। बस्तर से राजधानी रायपुर तक पदयात्रा कर रहे किसानों ने राजधानी से 25 किलोमीटर दूर अभनपुर में डेरा डाल दिया है। बस्तर के किसानों के साथ मंगलवार को पदयात्रा में हिंदुत्ववादी नेता प्रवीण तोगड़िया और मध्यप्रदेश के बड़े किसान नेता शिवकुमार शर्मा उर्फ कक्काजी भी शामिल हो रहे हैं। ये दोनों नेता सुबह की फ्लाइट से रायपुर आएंगे। अभनपुर से रायपुर के बीच जहां पदयात्रा पहुंची होगी वहीं से ये दोनों भी पैदल मार्च शुरू कर देंगे। सोमवार को अभनपुर में प्रदेश के विभिन्न् किसान संगठनों की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में चुनावी साल में केंद्र और राज्य सरकारों की वादाखिलाफी के विरूद्ध संघर्ष करने के लिए छत्तीसगढ़ किसान फेडरेशन का गठन किया जाना था। अभनुपर में बस्तर और राजनांदगांव के ही किसान नेता जुट पाए। सभी जिलों के किसान नेता नहीं पहुंच पाए इसलिए फेडरेशन के गठन पर निर्णय नहीं हो पाया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-डाटा चोरी पर सीबीआइ ने बढ़ाया जांच का दायरा, फेसबुक से भी मांगी जानकारी

नई दिल्ली। सीबीआइ ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से भारतीय नागरिकों के व्यक्तिगत डाटा को अवैध रूप से जुटाने के मामले में फेसबुक, कैंब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च को पत्र लिखा है। कंपनियों को भेजे गए पत्रों में जांच एजेंसी ने उनके द्वारा जुटाए गए डाटा के लिए अपनाए गए तरीके का ब्योरा मांगा है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। केंद्र द्वारा मामला जांच के लिए सौंपे जाने के बाद सीबीआइ ने डाटा चोरी के लिए पिछले महीने कैंब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू की थी। प्रारंभिक जांच यह तय करने के लिए पहला कदम है कि आरोपों की प्राथमिकी के जरिये पूरी तरह से जांच की आवश्यकता है या नहीं। बता दें कि कानून और आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जुलाई में राज्यसभा को बताया था कि डाटा चोरी की जांच सीबीआइ को सौंपी जाएगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-पाक आर्मी चीफ का तीन दिवसीय चीन दौरा, कई नेताओं से होगी मुलाकात

इस्लामाबाद। पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा तीन दिवसीय दौरे पर चीन की राजधानी बीजिंग पहुंचे। बाजवा यहां होने वाली इंटर सर्विसेस पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) की बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वो अपने चीनी समकक्ष और नेताओं के साथ मुलाकात भी करेंगे। आईएसपीआर के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने इसकी जानकारी दी। गफूर ने ट्वीट कर कहा 'आर्मी चीफ चीन के तीन दिवसीय दौरे पर बीजिंग पहुंच चुके हैं। अपने दौरे में वो कई लोगों से मुलाकात करेंगे।' गौरतलब है कि इससे पहले रावलपिंडी में बाजवा और चीनी राजदूत याओ जिंग के बीच मुलाकात हुई थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-सेंसेक्स 100 अंक से ज्यादा अंक चढ़ा, शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत

नई दिल्ली। मंगलवार के सत्र में भारतीय शेयर की बढ़त के साथ शुरुआत देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 109 अंक चढ़कर 37694 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 13 अंक की बढ़त के साथ 11390 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा तेजी हिंदुस्तान यूनिलिवर और टाटा स्टील के शेयर्स में हुई है। हिंदुस्तान यूनिलिवर 1.71 फीसद की बढ़त के साथ 1628.20 के स्तर पर और टाटा स्टील 1.10 फीसद की तेजी के साथ 622.45 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.34 फीसद और स्मॉलकैप में 0.53 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-ASIA CUP: भारत का पहला मुकाबला आज, हॉन्ग कॉन्ग से होगी टक्कर  

नई दिल्ली। एशिया कप का मंच सज चुका है। चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान भी तैयार हैं, लेकिन बुधवार को होने वाले इस हाईवोल्टेज मुकाबले से पहले टीम इंडिया मंगलवार को हांगकांग के खिलाफ वार्मअप करने उतरेगी। नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में एशिया कप अभियान की शुरुआत करेगी।  इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में भारतीय सलामी बल्लेबाजों का फ्लॉप शो रहा था। ऐसे में वनडे प्रारूप होने के बाद अब सलामी जोड़ी भी बदल जाएगी। कप्तान रोहित एक बार फिर कप्तानी के दबाव से दूर बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। तो वहीं शिखर धवन भी इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज की बुरी यादों को भुलाकर एक नई शुरुआत करने उतरेंगे। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.