Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 11:30 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 11:30 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

1-कोलकाता की बागरी मार्केट में लगी भीषण आग, दमकल की 30 गाड़ियां मौजूद

loksabha election banner

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के कैनिंग स्ट्रीट स्थित बागरी मार्केट में भीषण आग लग गई, जिससे करोड़ों की संपत्ति के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि रविवार तड़के करीब 2.45 बजे बागरी मार्केट की पांच मंजिला इमारत में आग लग गई। इस इमारत में चार सौ के करीब दुकानें, जिसमें 170 दुकानें दवा की है। फिलहाल आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। अभी तक किसी भी तरह के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। जानकारी के मुताबिक बागरी बाजार में जहां आग लगी है, वह काफी सघन बिल्डिंग वाला इलाका है। जिस इमारत में आग लगी है उसके आसपास कई और इमारतें हैं। बताया जा रहा है कि इस कारण से दमकल की गाड़ियों को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-मिशन 2019: आज लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाएंगा JDU, अहम बैठक आज

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में रविवार को जदयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक होगी, जिसमें लोकसभा की रणनीति बनाई जाएगी। इस संबंध में पार्टी द्वारा चिह्नित सीटों के संबंध में वरिष्ठ नेताओं से फीडबैक लिया जाएगा। एनडीए के अंदर तालमेल में पार्टी को कितनी सीटें मिलनी चाहिए, इस पर भी चर्चा होगी।बैठक सुबह 11 बजे से मुख्‍यमंत्री आवास पर आयोजित है। सूत्रों ने बताया कि बैठक के एजेंडे में मुख्य रूप से संगठन विस्तार और पार्टी के कार्यक्रम तय करना शामिल है। 12 जुलाई को नीतीश कुमार की भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ हुई बैठक के बाद जदयू की यह पहली बड़ी बैठक है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-JNUSU Election Result 2018 Live Updates: सभी सीटों पर लेफ्ट ने बनाई बढ़त

नई दिल्ली।  नई दिल्ली (जेएनएन)। भारी हंगामे और उपद्रव के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) चुनाव 2018 की मतगणना दोबारा शुरू कर दी गई है। अभी तक की मतगणना में सेंट्रल पैनल के सभी पदों पर वामपंथी गठबंधन आगे चल रहा है। ABVP सभी पदों पर दूसरे नंबर पर है। मतगणना किसी गतिरोध के बिना सुचारू रूप से जारी रही तो दोपहर तक परिणाम घोषित होने की उम्मीद है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-आज से राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह

जयपुर। राजस्थान के चुनाव अभियान को मजबूती देने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रविवार से तीन दिन प्रदेश में रहेंगे। इस दौरान वे जोधपुर, पाली, भीलवाड़ा, नागौर और उदयपुर जिलों में विभिन्न सम्मेलनों को संबोधित करेंगे और पार्टी की चुनाव संबंधी तैयारियों का फीडबैक लेंगे। शाह के इस दौरे में भी शुरुआती दो दिन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे उनके साथ नहीं होंगी। राजनीतिक तौर पर अमित शाह का यह दौरा राजस्थान के लिए काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इस दौरे में शाह जोधपुर जा रहे हैं, जो कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गढ़ है। राजे हाल में राजस्थान गौरव यात्रा के तहत जोधपुर गई थीं, वहीं पीपाड़ सिटी में उनके काफिले पर पथराव जैसी घटना हुई थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-विश्व के दो बड़े ताकतवर देश करेंगे संयुक्त युद्धाभ्यास, इनपर रहेगा फोकस

रानीखेत।  रक्षा सहयोग, सामरिक संबंधों की मजबूती और आतंकवाद की वैश्विक चुनौती से निपटने का संकल्प लेकर विश्व के दो बड़े गणतांत्रिक देश भारत और अमेरिका एक साल बाद फिर साथ होंगे। चौबटिया के गौरव 'गरुड़ डिवीजन' के मैदान में रविवार को राष्ट्रगान 'जन गण मन' व अमेरिकी 'द स्टार स्पेगल्ड' की मोहक धुन पर फ्लैग मार्च पास्ट होगा। इसके साथ ही दोनों राष्ट्रों के बीच 14 वें 'संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास 2018' का जोरदार आगाज होगा। उधर, चौबटिया पहुंचे यूएस आर्मी के सैन्य अधिकारी व जवानों ने दो दिन तक घने जंगलों से घिरे रानीखेत के मौसम, जलवायु और वातावरण के अनुकूल खुद को ढालने के बाद भारतीय जवानों के साथ युद्धाभ्यास के लिए मानसिक तौर पर तैयारी कर ली है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-इसरो आज लांच करेगा दो ब्रिटिश सेटेलाइट, जानिए- क्या है इसकी खासियत

चेन्नई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) रविवार को अपने पोलर सेटेलाइट लांच व्हिकल (पीएसएलवी) सी-42 की मदद से दो ब्रिटिश सेटेलाइट लांच करेगा। पीएसएलवी सी-42 का प्रक्षेपण रविवार रात 10 बजकर सात मिनट पर श्रीहरिकोटा केंद्र से होगा। इसके लिए 33 घंटे के काउंटडाउन की शुरुआत शनिवार दोपहर एक बजकर आठ मिनट से हुई। इस मिशन में दो सेटेलाइट 'नोवा एसएआर' और 'एस1-4' को अंतरिक्ष में स्थापित किया जाना है। इनका संयुक्त वजन 800 किलोग्राम से अधिक है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

भारत-अमेरिका संबंधों पर डोभाल ने की पोंपियो और मैटिस से चर्चा

वाशिंगटन। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बोल्टन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने भारत और अमेरिका के कूटनीतिक संबंधों की भावी दिशा तय करने पर व्यापक चर्चा की।वाशिंगटन दौरे पर आए डोभाल की ट्रंप प्रशासन के इन तीन शीर्ष अधिकारियों के साथ यह बैठक दोनों देशों के बीच पहली टू प्लस टू वार्ता के एक हफ्ते बाद हुई। भारत और अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच नई दिल्ली में हुई यह वार्ता बेहद सफल रही थी। इसमें 'कॉमकासा' करार किया गया। इसके बाद अमेरिका के लिए भारत का महत्व नाटो (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन) सदस्य देश की तरह हो गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-सस्ते होंगे रेलवे टिकट, खत्म हो सकती है फ्लेक्सी फेयर योजना

नई दिल्ली। लागू करने के दो साल बाद रेलवे ने अपनी फ्लेक्सी फेयर नीति को पर्याप्त रूप से संशोधित करने का फैसला ले लिया है। अब रेलमंत्री पीयूष गोयल की मंजूरी की प्रतीक्षा है। यह जानकारी सूत्रों ने दी है। आम चुनाव से पहले होने वाले संशोधन से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस योजना के तहत यात्रियों को कई बार कुछ सेक्टरों में रेल यात्रा के लिए विमान किराए के जितना भुगतान करना पड़ता है। कुछ चुनी हुई प्रीमियम ट्रेनों में ही राहत मिल सकती है। ऐसी ट्रेनों में बुकिंग में पर्याप्त रूप से कमी पाई गई है। बिहार, बंगाल और उत्तर प्रदेश के मार्गो पर चलने वाली ट्रेनों में यह राहत मिल सकती है। बोर्ड और वित्त आयुक्त से मंजूरी के बाद भी अधिकारी संशोधित फ्लेक्सी फेयर योजना के बारे में कुछ भी साझा नहीं करना चाहते हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-ओवैसी और प्रकाश आंबेडकर ने मिलाया हाथ, मिलकर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

औरंगाबाद। प्रकाश आंबेडकर की भारिपा बहुजन महासंघ और असदुद्दीन ओवैसी की एमआइएम ने शनिवार को लोकसभा और विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ने का फैसला किया है। दोनों पार्टियों के गठबंधन का औपचारिक एलान दो अक्टूबर को होने वाली औरंगाबाद की रैली में किया जाएगा। औरंगाबाद से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुसलमीन (एआइएमआइएम) विधायक इम्तियाज जलील ने बताया कि नया गठबंधन दलितों, मुस्लिमों सहित अन्य पिछड़ा वर्ग के हितों की लड़ाई लड़ेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले 70 सालों में इस समाज को सिर्फ एक वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-माल्या के विदेश भागने के मामले पर SBI की सफाई, हमारी तरफ से ढिलाई नहीं बरती गई

नई दिल्ली। शराब कारोबारी विजय माल्या के विदेश भागने के मामले में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) ने सफाई दी है। एसबीआई ने बयान जारी कर कहा है कि किंगफिशर से जुड़े लोन डिफॉल्ट केस से निपटने के लिए बैंक की तरफ से कोई ढील नहीं हुई है। एसबीआई ने बयान जारी कर कहा है कि हमारी ओर से लोन डिफॉल्ट के किसी मामले से निपटने के लिए कोई ढिलाई नहीं बरती गई है, किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े मामले में भी हमने सभी जरूरी नियमों का पालन किया है। बैंक ने कहा है कि हमने डिफॉल्ट लोन को रिकवर करने के लिए हरसंभव कोशिश की।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.