Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजरें।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 11:25 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

देशभर में अाज से गणेशोत्सव की धूम है। गणेेश चतुर्थी पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाई जा रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए बुधवार को हुए मतदान के नतीजे आज दोपहर बाद सामने आएंगे। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है।राज्य के कई इलाकों में इंटरनेट सेवाओं को रद्द कर दिया गया है। बाढ़ की त्रासदी का सामना कर चुका केरल अब नई परेशानियों में घिरा नजर आ रहा है। राज्य में नदियां और कुएं सूखने लगे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मध्य प्रदेश में इंदौर यात्रा के पहले आतंकी हमले की आशंका से सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई हैं। पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में गुरुवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। आज राजधानी में पेट्रोल 13 पैसे और डीजल में 11 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा हुआ है। दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी कंपनी एपल इंक ने बुधवार को अब तक के सबसे बड़े आकार वाले आइफोन और स्वास्थ्य संबंधी कई नए फीचर के साथ एपल वॉच लांच किए हैं। वहीं आज कार्टून के माध्यम से अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर व्यंग्य किया गया है।

loksabha election banner

1-गणेशोत्सव आज से, मनोकामना पूर्ण हेतू इन मुहूर्त में करें गणपति स्थापना, इस तरह करें उपासना

 नई दिल्ली। विघ्नहर्ता सुखकर्ता भगवन श्री गणेेश का आज अमंगल को मंगल में बदलने का योग लेकर आ रहे हैं। सिद्धि विनायक व्रत भाद्रपद मास यानी शुक्ल पक्ष की चतुर्थी आज के दिन रखा जाएगा। गणेेश चतुर्थी पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाई जाती है। गणेेश चतुर्थी से शुरू होकर अनन्त चतुर्दशी (अनंत चौदस) तक मनाए जाने वाले इस पर्व की धूम 10 दिन तक रहेगी। मान्यता है कि इन दस दिनों के दौरान यदि श्रद्धा एवं विधि-विधान के साथ गणेेश जी की पूजा किया जाए तो जीवन के समस्त बाधाओं का अंत कर विघ्नहर्ता अपने भक्तों पर सौभाग्य, समृद्धि एवं सुखों की बारिश करते हैं। दस दिन तक चलने वाला यह त्योहार का एक ऐसा अद्भुत प्रमाण है जिसमें शिव-पार्वती नंदन श्री गणोश की प्रतिमा को घरों, मंदिरों अथवा पंडालों में साज-श्रृंगार के साथ चतुर्थी को स्थापित किया जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-DUSU Polls 2018: 8:30 बजे से मतगणना शुरू, 23 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए बुधवार को हुए मतदान के नतीजे आज (बृहस्पतिवार) दोपहर बाद सामने आ जाएंगे। सुबह 8.30 बजे से मतगणना शुरू कर दी गई है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के भी पुख्ताा बंदोबश्त किए गए हैं। मतगणना के जरिए डूसू चुनाव में उतरे 23 उम्मीदवारों की किश्मत का फैसला होगा। मालूम हो कि डूसू चुनाव को लेकर पिछले करीब दो महीने से विश्वविद्यालय समेत इससे जुड़े सभी कॉलेजों में छात्र संगठन सक्रिय हैं। इस दौरान छात्र राजनीति के कई रंग देखने को मिले। छात्र संगठनों से जुड़ी राष्ट्रीय पार्टियों के नेताओं के चुनावी मैदान में उतरे से ये मुकाबला और रोचक हो गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-आतंकियों व सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, बड़े हमले की साजिश, 3 संदिग्ध आतंकी हमला कर जंगल में भागे

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ की सुचना मिली है। इस कार्रवाई को देखते हुए इलाके के इंटरनेट सेवाओं को रद्द कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक झाजर कोटली में दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है। बुधवार को आतंकियों ने यहां के फोरेस्ट गार्ड पर गोलियां चलाई थी। इस घटना में फोरस्ट गार्ड घायल हो गया था। बता दें कि इस वारदात के बाद आतंकी वहां से फरार होने में कामयाब हो गए। इस घटना के बाद इलाके में दबिश बढ़ा दी गई है और सर्च ऑपरेशन जारी है। पुलिस का कहना है कि फरार हमलावर आतंकी हमले को अंजाम देने की फिराक में थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

 4-बाढ़ की तबाही के बाद अब केरल पर मंडरा रहा सूखे का खतरा, सूख रहे हैं नदी और कुएं

तिरुअनंतपुरम।  बाढ़ की त्रासदी का सामना कर चुका केरल अब नई परेशानियों में घिरा नजर आ रहा है। राज्य में नदियां और कुएं सूखने लगे हैं। कई हिस्सों में भूजल का स्तर काफी गिर रहा है। राज्य सरकार ने बाढ़ के बाद उत्पन्न सूखे जैसी स्थिति का वैज्ञानिक अध्ययन कराने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य विज्ञान, तकनीक एवं पर्यावरण परिषद को प्रदेश में बाढ़ के बाद की स्थिति का अध्ययन करने और उत्पन्न समस्या का समाधान सुझाने का निर्देश दिया है। बाढ़ के बाद पिछले महीने डेंगू का भी सामना कर चुके केरल के विभिन्न हिस्सों से कई चिंताजनक जानकारी सामने आई है। पेरियार, भरतपुझा, पंपा और कबानी सहित अधिकांश नदियां बाढ़ के दौरान उफन रही थीं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-पीएम मोदी पर आतंकी हमले का खतरा, महिला का रूप धर सकते हैं आतंकवादी
इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मध्य प्रदेश में इंदौर यात्रा के पहले आतंकी हमले की आशंका से सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई हैं। एजेंसियों को खबर मिली है कि आतंकी महिला के वेश में पंडाल में घुस सकते हैं। बुधवार को खुफिया एजेंसियों और स्थानीय पुलिस ने पंडाल में प्रवेश वाले प्रत्येक व्यक्ति की निगरानी शुरू कर दी है। मालूम हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इंदौर में बोहरा समाज के कार्यक्रम में शामिल होंगे।सैफीनगर मस्जिद को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने घेरे में ले लिया है। जांच एजेंसियों को जानकारी मिली है कि आतंकी हमला कर सकते हैं। इसके बाद एडीजी और एसपीजी अधिकारियों ने सख्ती शुरू कर दी है। एसपीजी ने स्पष्ट किया कि बगैर उचित पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति को प्रधानमंत्री के आसपास नहीं जाने दिया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-पेट्रोल-डीजल से राहत नहीं, दिल्ली में 81 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचे दाम

नई दिल्ली। पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें आम आदमी को राहत देती नजर नहीं आ रही हैं। गुरुवार को एक बार फिर से कीमतें ऑल टाइम हाई पर पहुंच गईं। आज राजधानी में पेट्रोल 13 पैसे और डीजल में 11 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा हुआ है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे संशोधन होता है। 16 जून 2017 से पहले महीने में दो बार ही कीमतों में संशोधन हुआ करता था। आज महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल: आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 81 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 88.39 रुपये प्रति लीटर रही है। वहीं डीजल की बात करें तो आज प्रति लीटर की कीमत दिल्ली में 73.08 रुपये और मुंबई में 77.58 रुपये रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड को पाकिस्तान में मिली बड़ी राहत

इस्लामाबाद। मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा (जेयूडी) का सरगना आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। सर्वोच्च अदालत ने हाफिज सईद को (जेयूडी) और उसके फलाही इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) को फिर से देश में अपने सामाजिक काम को शुरू करने की इजाजत दे दी है। सुप्रीम कोर्ट के दो जजों जस्टिस मंजूर अहमद और जस्टिस सरदार तारिक मसूद की बेंच ने ये फैसला सुनाया है। कोर्ट ने लाहोर उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ संघीय सरकार की अपील खारिज कर दी है। जमात-उद-दावा पाकिस्तान में 300 मदरसों, स्कूल, अस्पताल पब्लिशिंग हाउस और एंबुलेंस सेवा का संचालन करती है। जेयूडी और एफआईएफ में 50 हजार स्वयंसेवी काम करते हैं। जिसमें सैकड़ों वेतनभोगी कार्यकर्ता हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-चीन: पहले लोगों को गाड़ी से कुचला, फिर चाकू से किया हमला; 9 लोगों की मौत

बीजिंग। चीन के हुनान प्रांत में बुधवार शाम एक व्यक्ति ने जहां भीड़ पर पहले कार चढ़ा दी वहीं बाद में लोगों पर चाकुओं से हमला कर दिया। हमले में नौ लोगों की मौत हुई है जबकि 46 अन्य लोग घायल हुए हैं। हमला उस समय किया गया जब सैकड़ों लोग एक नदी के किनारे मौजूद थे। चीन के एक सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम के मुताबिक 54 वर्षीय चालक यांग झान्यू ने पहले जहां लोगों को अपनी कार से कुचला और वहीं बाद में लोगों पर चाकू से हमला कर दिया। हमलावर को पकड़ लिया गया है। वह दुर्दात अपराधी है और कई बार जेल की हवा खा चुका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-रुपये में और गिरावट नहीं आने देगी सरकार, सुभाष चंद्र गर्ग ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रसातल में पहुंचे रुपये को मजबूती देने के लिए सरकार अब उपाय करने में जुट गयी है। वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने बुधवार को कहा कि रुपये में गिरावट को अतार्किक स्तर तक पहुंचने से रोकने के लिए सरकार और रिजर्व बैंक हर संभव उपाय करेंगे। सरकार के बयान के बाद रुपया पैसे मजबूत हो गया। गर्ग ने ट्विटर पर यह टिप्पणी उस वक्त की जब बुधवार सुबह विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 72.91 के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। रुपये में यह गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव बढ़ने के मद्देनजर आयी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10- एपल ने उतारे सबसे बड़े आइफोन, हैल्थ वॉच

कैलिफोर्निया। दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी कंपनी एपल इंक ने बुधवार को अब तक के सबसे बड़े आकार वाले आइफोन और स्वास्थ्य संबंधी कई नए फीचर के साथ एपल वॉच लांच किए हैं। हालांकि कंपनी ने फिलहाल 'आइफोन एक्सएस' और 'आइफोन एक्सएस मैक्स' के दाम नहीं बताए हैं। कंपनी के कैलिफोर्निया स्थित स्टीव जॉब्स थिएटर में लांच ये दोनों ही हैंडसेट कंपनी के मौजूदा आइफोन-एक्स के अप्रग्रेडेड संस्करण हैं। आइफोन एक्सएस का स्क्रीन आकार 5.8 इंच, जबकि एक्सएस मैक्स का स्क्रीन आकार 6.5 इंच रखा गया है।जहां तक एपल वॉच सीरीज-4 रेंज का सवाल है, तो कंपनी ने इसमें हार्टबीट यानी दिल की धड़कन और उपयोग करने वाले के कहीं गिर जाने की स्थिति में परिवार वालों को स्वत: फोन कॉल चले जाने जैसी सुविधाओं से लैस किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.