Move to Jagran APP

वायुसेना के लिए एचएएल से 7,600 करोड़ में खरीदे जाएंगे 106 प्रशिक्षण विमान, डीएसी ने दी प्रस्‍तावों को मंजूरी

रक्षा खरीद परिषद ने एचएएल से ऐसे 106 विमानों की खरीद को मंजूरी दी है ताकि वायुसेना की मूलभूत प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 06:15 AM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 06:15 AM (IST)
वायुसेना के लिए एचएएल से 7,600 करोड़ में खरीदे जाएंगे 106 प्रशिक्षण विमान, डीएसी ने दी प्रस्‍तावों को मंजूरी
वायुसेना के लिए एचएएल से 7,600 करोड़ में खरीदे जाएंगे 106 प्रशिक्षण विमान, डीएसी ने दी प्रस्‍तावों को मंजूरी

नई दिल्ली, आइएएनएस। रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने 8,722.38 करोड़ रुपये के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसमें 7,600 करोड़ रुपये मूल्य के 106 बेसिक प्रशिक्षण विमान शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई परिषद की बैठक में विभिन्न हथियारों और उपकरणों की खरीद को मंजूरी प्रदान की गई। हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने बेसिक प्रशिक्षण विमान (एचटीटी-40) का प्रोटोटाइप सफलतापूर्वक विकसित कर लिया है और उसके प्रमाणीकरण की प्रक्रिया जारी है। 

loksabha election banner

शुरुआत में एचएएल से 70 विमानों की खरीद

परिषद ने एचएएल से ऐसे 106 विमानों की खरीद को मंजूरी दी है ताकि वायुसेना की मूलभूत प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। प्रमाणीकरण प्रक्रिया के बाद शुरुआत में एचएएल से 70 विमानों की खरीद की जाएगी। बाकी 36 विमानों को वायुसेना के बेड़े में इन विमानों का संचालन शुरू होने के बाद हासिल किया जाएगा।

 नौसेना की फायरिंग क्षमता में सुधार के लिए परिषद ने भारत हेवी इलेक्टि्रकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) से सुपर रैपिड गन माउंट (एसआरजीएम) के उन्नत संस्करण की खरीद को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसे नौसेना और तटरक्षक बल के जहाजों पर लगाया जाता है। एसआरजीएम के उन्नत संस्करण में मिसाइलों जैसे गतिशील लक्ष्यों को निशाना बनाने की क्षमता है। 

सेना के लिए भी खरीद को मंजूरी  

इसके अलावा डीएसी ने सेना के लिए 125 मिमी की आर्मर पियर्सिग फिन स्टेबिलाइज्ड डिस्कार्डिग सैबोट (एपीएफएसडीएस) की खरीद को भी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसकी 70 फीसद सामग्री स्वदेशी होगी। परिषद की मंजूरियों से एके-203 असाल्ट राइफलों की खरीद और मानव रहित विमानों के अपग्रेड को गति मिलने की भी संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.