Move to Jagran APP

600 रुपये पेंशन पाने के लिए 100 साल की वृद्धा ने किया 40 किमी सफर

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में 600 रुपये पेंशन पाने के लिए 100 साल से ज्यादा उम्र की वृद्धा सुखिया बाई को तेज बुखार में बाइक पर बैठकर 40 किमी का सफर करना पड़ा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 12:21 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 12:21 AM (IST)
600 रुपये पेंशन पाने के लिए 100 साल की वृद्धा ने किया 40 किमी सफर
600 रुपये पेंशन पाने के लिए 100 साल की वृद्धा ने किया 40 किमी सफर

नईदुनिया, उमरिया। मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में 600 रुपये पेंशन पाने के लिए 100 साल से ज्यादा उम्र की वृद्धा सुखिया बाई को तेज बुखार में बाइक पर बैठकर 40 किमी का सफर करना पड़ा। सिस्टम की खामी के चलते उसे यह कष्ट भोगना पड़ा। उम्रदराज होने और काम करने से अंगुलियों के निशान घिस जाने से कियोस्क बैंक का स्कैनर फिंगर प्रिंट नहीं ले पा रहा था। इसलिए लाचारी व गरीबी की पीड़ा भोगते हुए वह जिला मुख्यालय स्थित बैंक पहुंची।

loksabha election banner

जिले के पठारी कला गांव से उमरिया आई सुखिया बाई पैसों-पैसों की मोहताज हैं। इसीलिए उन्होंने सोमवार को बुखार से तपने के बाद भी 40 किमी का सफर बाइक पर किया। उन्होंने गांव से 20 किमी दूर उमरिया आकर अपनी पेंशन ली और फिर 20 किमी वापस भी मोटर साइकिल से ही गई। इस दौरान सुखिया बाई बैगा का शरीर तेज बुखार से तप रहा था लेकिन उनके लिए 600 रुपये की पेंशन, स्वास्थ्य से ज्यादा महत्वपूर्ण थी।

बेटे की उम्र भी 70 साल

सुखिया बाई के बेटे सेम्मू बैगा ने बताया कि उनकी मां की उम्र 100 से ज्यादा की है। खुद सेम्मू बैगा की उम्र 70 साल के आसपास है। सेम्मू ने बताया कि घर की अर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है जिसके कारण सभी परेशान रहते हैं।

लीड बैंक प्रबंधक चंद्रशेखर रूसिया ने कहा कि ये बड़ी समस्या है कि गांव के लोगों की अंगुलियां काम करने के कारण घिस जाती हैं और फिंगर प्रिंट नहीं आते। लेकिन हम इसमें कुछ नहीं कर सकते। इसलिए उनको खुद यहां आना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.