Move to Jagran APP

नुक्कड़ नाटक व प्रदर्शनी से किया ओपीडी में जागरूक

-कुलपति बोली अंगदान से बचाया जा सकता है आठ लोगों का जीवन

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 06:02 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 06:02 PM (IST)
नुक्कड़ नाटक व प्रदर्शनी से किया ओपीडी में जागरूक
नुक्कड़ नाटक व प्रदर्शनी से किया ओपीडी में जागरूक

जागरण संवाददाता, रोहतक : पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की चौधरी रणबीर सिंह ओपीडी में स्टेट ओर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन (सोटो) की टीम द्वारा नर्सिंग कालेज के सहयोग से विश्व अंगदान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यअतिथि के तौर पर कुलपति डा. अनिता सक्सेना व विशिष्ठ अतिथि के तौर पर निदेशक डा एसएस लोहचब उपस्थित हुए।

loksabha election banner

कुलपति ने कहा कि हमें जीते जी रक्तदान और मरणोपरांत अंगदान अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एम्स में जब पहला हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ था तो वे उस टीम की सदस्य थी, ऐसे में किसी मरीज को नया जीवन दान देकर एक अलग ही खुशी मिलती है। डा. अनिता सक्सेना ने कहा कि हम अंगदान के माध्यम से करीब आठ लोगों का बहुमूल्य जीवन बचा सकते हैं, ऐसे में हमें अंगदान का फार्म जरूर भरना चाहिए। निदेशक डा. एसएस लोहचब ने कहा कि नर्सिंग कालेज की छात्राओं द्वारा आज बेहतरीन नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को अंगदान के प्रति जागरूक किया गया है। डा. लोहचब ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि सोटो के नोडल अधिकारी के दिशा-निर्देशन में लगाए गए इस जागरूकता डेस्क से लोगों में अंगदान के प्रति काफी जागरूकता आएगी। नोडल अधिकारी ने कहा कि सोटो द्वारा समय-समय पर इस प्रकार के अंगदान के प्रति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहते हैं। नर्सिंग कालेज की प्राचार्य प्रो. सुनीता ने कहा नर्सिंग कालेज की छात्राएं हर जागरूकता कार्यक्रम में अग्रणीय भूमिका में नजर आती हैं। आचार्य शकुंतला देवी ने बताया कि आज छात्राओं द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से तो लोगों को अंगदान के प्रति जागरूक किया ही गया। ट्रांसप्लांट कोर्डिनेटर दिप्ती ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान करीब 50 लोगों ने अंगदान के फार्म भरे। इस अवसर पर प्रो. सुनीता, शकुंतला देवी, हेमवती, सुदेश, राजेश्वरी, कविता, ज्योति, राममूर्ति, मूर्ति देवी, रचना, निधि, हर्ष, ट्रांसप्लांट कोर्डिनेटर दिप्ती, रोहित आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.