Move to Jagran APP

School Education Punjab Recruitment 2021: 135 मास्टर सहित अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, 21 अप्रैल तक करें आवेदन

School Education Punjab Recruitment 2021डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन पंजाब ने मास्टर / मिस्ट्रेस के पद के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। इसके तहत कुल 135 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 12:50 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 01:08 PM (IST)
डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन, पंजाब (Department of School Education, Punjab) ने मास्टर / मिस्ट्रेस के पद

School Education Punjab Recruitment 2021: अगर आप टीचिंग के फील्ड में जॉब ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए यह खबर अहम हो सकती है। डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन, पंजाब (Department of School Education, Punjab) ने मास्टर / मिस्ट्रेस के पद के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। इसके तहत कुल 135 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे पंजाब स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 21 अप्रैल, 2021 है। इसलिए आखिरी तारीख का इंतजार न करते हुए समय रहते ही अप्लाई कर दें, क्योंकि कई बार आखिरी वक्त में लोड बढ़ने पर ऑफिशियल पोर्टल पर तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.educationrecruitmentboard.com पर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा चाहें तो नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं। 

loksabha election banner

इस डाययरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन करें आवेदन 

डिपार्टमेंट की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 135 पदों में गणित, विज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी विषयों में भर्तियां की जाएंगी। वहीं इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 47 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसके अलावा सामान्य और अन्य उम्मीदवारों को 1000 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं एससी और एसटी कैटेगिरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये देने होंगे।

इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत- 02 अप्रैल, 2021

ऑनलाइन आवेदन करने की जमा की आखिरी तारीख- 21 अप्रैल, 2021

वैकेंसी डिटेल्स

इंग्लिश- 30 पोस्ट

साइंस- 51 पोस्टमैथ्स- 50 पोस्ट

हिंदी- 04 पोस्ट

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

हिंदी या मैथ्स विषय में मास्टर/ मिस्ट्रेस के पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 45 फीसदी अंक के साथ ग्रेजुएशन होना चाहिए। वहीं एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के अंक 40 फीसदी अंक होना चाहिए। उम्मीदवार ध्यान दें कि ग्रेजुएशन में वैकल्पिक विषय के तौर पर हिंदी या मैथ्स होनी चाहिए। इसके अलावा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बी.एड की डिग्री होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.