Move to Jagran APP

Sarkari Naukri: वन विभाग में निकली फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर की सरकारी नौकरियां, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन fwdchd.in पर

Sarkari Naukri फॉरेस्टर एवं फॉरेस्ट गार्ड के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट fwdchd.in पर उपलब्ध कराये गये या नीचे दिये गये डायरेक्ट ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म की मदद से आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 01:58 PM (IST)
Sarkari Naukri: वन विभाग में निकली फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर की सरकारी नौकरियां, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन fwdchd.in पर
फॉरेस्टर एवं फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को तीन वर्षों को प्रोबेशन पर कार्य करना होगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sarkari Naukri: वन विभाग में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर। चंडीगढ़ प्रशासन के फॉरेस्ट और वाल्डलाइफ डिपार्टमेंट ने विभिन्न निर्धारित स्केल पर और नियमित आधार पर फॉरेस्टर एवं फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट, fwdchd.in पर उपलब्ध कराये गये या नीचे दिये गये डायरेक्ट ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म की मदद से आवेदन कर सकते हैं। चंडीगढ़ वन विभाग वन रक्षक और अन्य पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 29 सितंबर से आरंभ हो चुकी है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि विभाग द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर 2020 निर्धारित की गयी है। हालांकि, निर्धारित अंतिम तिथि तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर चुके उम्मीदवारों के पास निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करने का दो दिनों का अतिरिक्त समय होगा।

loksabha election banner

यहां देखें ऑफिशियल नोटिफिकेशन

यहां करें ऑनलाइन आवेदन

फॉरेस्ट और वाल्डलाइफ डिपार्टमेंट द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के अऩुसार फॉरेस्टर एवं फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को तीन वर्षों को प्रोबेशन पर कार्य करना होगा, जिसके दौरान उन्हें निर्धारित पे-स्केल पर न्यूनतम वेतमान दिया जाएगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

फॉरेस्टर – किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ, बॉयोलॉजी विषयों के साथ 12वीं उत्तीर्ण। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 18 से 37 वर्ष से बीच होनी चाहिए।

फॉरेस्ट गार्ड – किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं उत्तीर्ण। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 18 से 37 वर्ष से बीच होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन

फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल इफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) और इसके बाद मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट (एमईटी) के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 2 घंटों की होगी जिसमें 80 अंकों के कुल 80 प्रश्न शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.