Move to Jagran APP

Sarkari Naukri: भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान, लखनऊ में 34 सरकारी नौकरियां, आवेदन इस दिन से

Sarkari Naukri ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 सितंबर से आरंभ हो रही है और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट iitrindia.org पर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 05:10 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 05:10 PM (IST)
Sarkari Naukri: भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान, लखनऊ में 34 सरकारी नौकरियां, आवेदन इस दिन से
Sarkari Naukri: भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान, लखनऊ में 34 सरकारी नौकरियां, आवेदन इस दिन से

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sarkari Naukri: भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईआईटीआर), लखनऊ ने केमिकल साइंसेस और स्टैटिस्टिक्स विभागों में टेक्निकल असिस्टेंट और सिविल, इलेक्ट्रिकल और लाइब्रेरी साइंसेस विभागों में टेक्निकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 सितंबर 2020 (सुबह 11 बजे) से आरंभ हो रही है और इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट, iitrindia.org पर विजिट करके अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर पाएंगे। आईआईटीआर ने टेक्निकल असिस्टेंट और टेक्निकल ऑफिसर पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2020 (शाम 5 बजे तक) निर्धारित की गयी है। वहीं, ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी को संस्थान के लखनऊ स्थित कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर 2020 (शाम 5 बजे तक) है।

prime article banner

यहां देखें आईआईटीआर भर्ती अधिसूचना

यहां कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन

कौन कर सकता है आवेदन?

आईआईटीआर टेक्निकल असिस्टेंट भर्ती के अंतर्गत ऐसे उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने सम्बन्धित विषय में प्रथम श्रेणी में बीएससी डिग्री ली हो और सम्बन्धित कार्य का एक वर्ष का अनुभव रखते हों। वहीं, टेक्निकल ऑफिसर पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को सम्बन्धित विषय में बीई या बीटेक डिग्री या लाइब्रेरी साइंस में मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। दूसरी तरफ, टेक्निकल असिस्टेंट पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है जबकि टेक्निकल ऑफिसर पदों के लिए आयु सीम 30 वर्ष है।

ऐसे होगा चयन

आईआईटीआर ने टेक्निकल असिस्टेंट और टेक्निकल ऑफिसर पदों के लिए तीन पेपरों वाली लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाना है। उम्मीदवारों के दूसरे और तीसरे पेपर का मूल्यांकन तभी किया जाएगा जबकि वे पहले पेपर के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करते हैं। लिखित परीक्षा ओएमआर या कंप्यूटर आधारित होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस होंगे। लिखित परीक्षा में 200 प्रश्न होंगे और इसके लिए निर्धारित अधिकतम अवधि 3 घंटे है। पहले पेपर में मेंटल एबिलिटी के 50 प्रश्न होंगे, जबकि दूसरे पेपर में जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लैग्वेज के 25-25 प्रश्न होंगे। वहीं, तीसरे पेपर में 100 प्रश्न होंगे जो कि पद से सम्बन्धित विषय के होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.