Move to Jagran APP

RPSC Recruitment 2020: योग और प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, इस दिन से शुरू हो रहा ऑनलाइन आवेदन

RPSC Recruitment 2020 इच्छुक व पात्र उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर विजिट कर प्रारंभ तिथि से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 नवंबर 2020 है। इस भर्ती के तहत कुल 33 रिक्तियां भरी जानी हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 07:23 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 07:30 PM (IST)
RPSC Recruitment 2020: योग और प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, इस दिन से शुरू हो रहा ऑनलाइन आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं डिटेल नोटिफिकेशन

RPSC Recruitment 2020: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने योग और प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करते हुए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। आवेदन की प्रक्रिया 5 नवंबर, 2020 से शुरू हो रही है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 नवंबर, 2020 है। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर विजिट कर प्रारंभ तिथि से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत कुल 33 रिक्तियां भरी जानी हैं।

prime article banner

बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के आरपीएससी ऑनलाइन सेक्शन में अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करके या SSO पोर्टल से लॉगइन कर रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन करना होगा।

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान में स्नातक की डिग्री (पांच या पांच साल से अधिक रेगुलर कोर्स) होनी चाहिए। वहीं, देवनागरी लिपि में हिंदी रिटेन और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए। शैक्षिक अर्हता संबंधी अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार अधिसूचना देख सकते हैं।

आयु सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 जनवरी, 2021 के अनुसार की जाएगी। राजस्थान राज्य के एससी/एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। वहीं, सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवार और राजस्थान राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला उम्मीदवार को भी अधिकतम उम्र में 5 वर्ष की छूट मिलेगी। आयु सीमा में छूट की विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया व परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों का चयन स्क्रीनिंग टेस्ट व इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। स्क्रीनिंग टेस्ट की तिथि व स्थान के संबंध में जल्द ही सूचना जारी की जाएगी। बता दें कि स्क्रीनिंग टेस्ट में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसका विस्तृत पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर शीघ्र ही जारी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.