This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुरू की स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

बैंक द्वारा जारी संक्षिप्त विज्ञापन (सं.1/2021-2022) के अनुसार पैनल वर्ष 2021 के लिए विधि अधिकारी ग्रेड ‘बी’ प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) प्रबंधक (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल) लाइब्रेरी प्रोफेशनल (सहायक लाइब्रेरियन) ग्रेड ‘ए’ और वास्तुकार ग्रेड ‘ए’ और पूर्णकालिक अनुबंध पर संग्रहाध्यक्ष पदों की कुल 14 रिक्तियों पर भर्ती की जानी है।

Rishi SonwalSun, 16 Jan 2022 09:53 AM (IST)
भारतीय रिजर्व बैंक ने शुरू की स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय रिजर्व बैंक सर्विसेस बोर्ड (आरबीआइएसबी) ने भारतीय रिजर्व बैंक में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी किया है। बैंक द्वारा जारी संक्षिप्त विज्ञापन (सं.1/2021-2022) के अनुसार, पैनल वर्ष 2021 के लिए विधि अधिकारी ग्रेड ‘बी’, प्रबंधक (तकनीकी-सिविल), प्रबंधक (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल), लाइब्रेरी प्रोफेशनल (सहायक लाइब्रेरियन) ग्रेड ‘ए’ और वास्तुकार ग्रेड ‘ए’ और पूर्णकालिक अनुबंध पर संग्रहाध्यक्ष पदों की कुल 14 रिक्तियों पर भर्ती की जानी है।

हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एसओ भर्ती के लिए विस्तृत अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है। आरबीआइ एसओ भर्ती 2022 विज्ञापन के अनुसार, आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट, rbi.org.in के कैरियर सेक्शन या रोजगार समाचार सप्ताह 15 से 21 जनवरी 2022 में प्रकाशित विज्ञापन से अधिक जानकारी ले सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया कल, 15 जनवरी 2022 से शुरू हो गयी है और उम्मीदवार 4 फरवरी 2022 की शाम 6 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आरबीआइ की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद कैरियर सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद 15 जनवरी 2022 तिथि के साथ उपलब्ध कराये जाने वाले अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा। अप्लीकेशन पेज पर उम्मीदवारों को मांगे गये विवरणों को भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद जारी किये गये रजिस्ट्रेशन नंबर या यूजर नेम और पासवर्ड की मदद लॉगिन करके उम्मीदवार अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

इस लिंक से देखें भर्ती अधिसूचना

इस लिंक से करें आवेदन

लिखित परीक्षा 6 मार्च को

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि भले ही आरबीआइ ने इस भर्ती के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी नहीं किया है, लेकिन बैंक द्वारा निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन/लिखित परीक्षा की तारीख की घोषणा संक्षिप्त विज्ञापन में ही कर दी गयी है। इसके अनुसार, परीक्षा का आयोजन 6 मार्च 2022 को किया जाएगा।

Edited By Rishi Sonwal