Move to Jagran APP

Sarkari Naukri: राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद, नई दिल्ली में सरकारी नौकरियां, क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य

Sarkari Naukri आवेदन की प्रक्रिया नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आरंभ हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तिथि 19 सितंबर 2020 निर्धारित की गयी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 03:02 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 03:18 PM (IST)
Sarkari Naukri: राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद, नई दिल्ली में सरकारी नौकरियां, क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य
Sarkari Naukri: राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद, नई दिल्ली में सरकारी नौकरियां, क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sarkari Naukri: भारत सरकार के एक सांविधिक निकाय राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई), नई दिल्ली ने असिस्टेंट, लोवर डिविजन क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर और स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के पदों पर भर्ती के लिए वीरवार, 20 अगस्त 2020 को अधिसूचना जारी की है। इन सभी पदों पर एनसीटीई द्वारा सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाना है जिसके अंतर्गत कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, ncte.gov.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म की मदद के आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवार नीचे दिये गये डॉयरेक्ट लिंक से भी नोटिफिकेसन डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन के पेज पर जा सकते है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए एनसीटीई भर्ती 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आरंभ हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तिथि 19 सितंबर 2020 निर्धारित की गयी है।

loksabha election banner

एनसीटीई भर्ती 2020 नोटिफिकेशन यहां देखें

यहां कर पाएंगे ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट

कौन कर सकता है आवेदन?

एनसीटीई भर्ती 2020 के अंतर्गत असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। जबकि अन्य पदों लोवर डिविजन क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर और स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के लिए उम्मीदवारों को 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही, इन पदों के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर टाइंपिंग और शॉर्टहैंड के वांछित गति होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें। दूसरी तरफ, सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गयी है, जिसमें आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है।

आवेदन प्रक्रिया और शुल्क

एनसीटीई भर्ती 2020 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद वेकेंसीज सेक्सन में जाना होगा जहां सम्बन्धित भर्ती के लिए आवेदन लिंक दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क असिस्टेंट पद के लिए 1250 रुपये और अन्य पदों के लिए 1000 रुपये जमा करना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट/क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आदि) से किया जा सकता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.