Move to Jagran APP

India Post GDS Application 2021: सिर्फ इन उम्मीदवारों के लिए बढ़ी अप्लीकेशन डेट, बिहार और महाराष्ट्र सर्कल में 4368 डाक सेवकों की भर्ती

India Post GDS Application 2021 भारतीय डाक ने बिहार और महाराष्ट्र सर्किल में 4368 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। बिहार या महाराष्ट्र ग्रामीण डाक सेवक के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अब 29 मई तक अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 05:49 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 04:30 PM (IST)
India Post GDS Application 2021: सिर्फ इन उम्मीदवारों के लिए बढ़ी अप्लीकेशन डेट, बिहार और महाराष्ट्र सर्कल में 4368 डाक सेवकों की भर्ती
आवेदन तिथि विस्तार से सम्बन्धित अपडेट डाक विभाग आज, 26 मई 2021 जीडीएस भर्ती पोर्टल पर जारी किया गया।

India Post GDS Application 2021: भारतीय डाक ने बिहार और महाराष्ट्र सर्किल में 4368 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। बिहार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2021 या महाराष्ट्र ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अब 29 मई 2021 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन तिथि विस्तार से सम्बन्धित अपडेट डाक विभाग आज, 26 मई 2021 जीडीएस भर्ती पोर्टल पर जारी किया गया। अपडेट के अनुसार आवेदन तिथि में विस्तार सिर्फ उन्ही उम्मीदवारों को दिया गया है, जो कि आवेदन प्रक्रिया के तीन चरणों में से पहले और दूसरे यानि रजिस्ट्रेशन और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर लेंगे। इसके बाद तीसरे चरण में ये उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन 29 मई तक ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे।

loksabha election banner

आज था आखिरी दिन

अगर आप बिहार और महाराष्ट्र में रहते हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए शानदार मौका है। दरअसल भारतीय डाक विभाग (India Post Office) ने बिहार सर्कल और महाराष्ट्र सर्कल में (Maharashtra and Bihar postal) ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसके तहत कुल 4368 पोस्ट पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे आज यानी कि 26 मई, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आज जीडीएस के पोस्ट पर आवेदन करने की लास्ट डेट है। इसलिए इस तारीख तक आवेदन कर दें। आखिरी तारीख बीतने के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हुई थी।

डाक विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जीडीएस के पोस्ट पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ध्यान दें कि 1940 रिक्तियां बिहार सर्कल के लिए और 2482 रिक्तियां ग्रामीण डाक सेवक महाराष्ट्र सर्कल के पदों के लिए निकाली गई है। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट http://appost.in/gdsonline/ पर जाकर लॉगइन करना होगा। इसके अलावा चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

GDS recruitment 2021: जीडीएस के पोस्ट पर ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जीडीएस के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://appost.in/gdsonline/ पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर, आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें, जैसे आवश्यक विवरणों के साथ रजिस्ट्रेशन करें (नाम, मोबाइल नंबर आधार संख्या, और अन्य विवरण)। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद आवेदन पत्र भरें। इसके बाद दस्तावेज़ अपलोड करें और प्राथमिकताएं चुनें। इसके बादभविष्य में उपयोग के लिए उसी की हार्ड कॉपी अपने पास रख कर लें।

ऐसे होगा सेलेक्शन

जीडीएस के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का सेलेक्शन 10वीं परीक्षा में मिलने वाले अंक के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। वहीं इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.