Move to Jagran APP

India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग ने 10वीं पास के लिए निकाली भर्तियां, 26 फरवरी तक करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2021 डाक विभाग ने विभिन्न सर्किल के लिए वैकेंसी निकाली हैं। इसके तहत आंध्र प्रदेश तेलंगाना और दिल्ली सर्किल में भर्तियां की जाएंगी। इनमें ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevaks (GDS) ब्रांच पोस्टमास्टर असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 04:33 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 04:41 PM (IST)
India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग ने 10वीं पास के लिए निकाली भर्तियां, 26 फरवरी तक करें आवेदन
India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग ने विभिन्न सर्किल के लिए वैकेंसी निकाली हैं।

India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग ने विभिन्न सर्किल के लिए वैकेंसी निकाली हैं। इसके तहत आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दिल्ली सर्किल में भर्तियां की जाएंगी। इनमें ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevaks (GDS), ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से विभाग कुल 3679 पदों पर नियुक्ति करने जा रहा है। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को विभाग की आधिकारिक पोर्टल appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि वह फॉर्म भरते वक्त कोई गड़बड़ी न करें, ऐसा पाए जाने पर पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

यह भी पढें - Sarkari Naukri 2021: 8वीं पास के लिए सिंचाई विभाग में नौकरियां, 22 चपरासी, खलासी और अन्य भर्ती, आयु सीमा 40 वर्ष

डाक विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रामीण डाक सेवक के पद पर दिल्ली पोस्टल सर्किल में 233,आंध्र प्रदेश पोस्टल सर्किल में 2296 और तेलंगाना पोस्टल सर्किल में 1150 वैकेंसी पर नियुक्तियां होंगी। इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसके तहत अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

यह भी पढें - PNB Recruitment 2021: पंजाब नेशनल बैंक में चपरासी की भर्ती, 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर होगा चयन

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

जीडीएस की पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवार ध्यान दें कि 10वीं में मैथ्स, इंग्लिश बतौर सब्जेक्ट होना चाहिए। वहीं उम्मीदवारों को संबंधित स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

India Post GDS Recruitment 2021: ऐसे करें ऑनलाइन ओवदन

डाक विभाग की ओर से निकाली गई वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा और यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना होगा। इसके साथ ही यूआर / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष / को शुल्क भुगतान करना होगा। ऑनलाइन भुगतान के मामले में अगर उम्मीदवार के बैंक खाते से राशि की कटौती के बाद भी आवेदन फॉर्म भरने की पुष्टि नहीं होती है तो उम्मीदवार इससे निपटने के लिए 72 घंटे तक इंतजार कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार चाहें तो ऑफलाइन भुगतान किसी भी प्रधान डाकघर में किया जा सकता है। इसके बाद संबंधित पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, फिर आवेदन भरें, दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद फॉर्म को पूरा पढ़ लें और फिर उसका प्रिंट आउट लेकर रख लें।

ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.