Move to Jagran APP

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने निकाली 249 हेल्ड कॉन्स्टेबल की भर्ती, इस अप्लीकेशन फॉर्म से करें आवेदन

सीआईएसएफ द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार विभिन्न खेलों के निर्धारित खेल कोटे के अंतर्गत कुल 249 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सीएसआइएफ की आधिकारिक भर्ती पोर्टल cisfrectt.in पर उपलब्ध कराए गए अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 03:21 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 10:07 AM (IST)
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने निकाली 249 हेल्ड कॉन्स्टेबल की भर्ती, इस अप्लीकेशन फॉर्म से करें आवेदन
आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 निर्धारित की गयी है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। सीएसआइएफ कॉन्स्टेबल भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानि सीआइएसएफ ने हेड कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। सीआईएसएफ द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार विभिन्न खेलों के निर्धारित खेल कोटे के अंतर्गत कुल 249 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सीएसआइएफ की आधिकारिक भर्ती पोर्टल, cisfrectt.in पर उपलब्ध कराए गए अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 निर्धारित की गयी है। हालांकि, नॉर्थ ईस्टर्न रीजन के उम्मीदवारों के लिए अंतिम तिथि 7 अप्रैल 2022 है।

loksabha election banner

इस लिंक करें सीआइएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 विज्ञापन और अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

कौन कर सकता है आवेदन?

सीआइएसएफ द्वारा जारी खेल कोटा हेड कॉन्स्टेबल भर्ती विज्ञापन के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की 1 जनवरी 2019 से 31 मार्च 2022 के बीच आयोजित प्रतिस्पर्धा में सम्बन्धित खेल में भाग लिया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2021 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1998 से पहले और 1 अगस्त 2003 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन देखें।

जानें चयन प्रक्रिया

सीआइएसएफ में हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन हेतु निर्धारित प्रक्रिया के चरणों में शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), डॉक्यूमेंटेशन, ट्रॉयल टेस्ट और प्रोफिशिएंसी टेस्ट के स्टेज शामिल हैं। हर चरण के आयोजन के बाद उन्हीं उम्मीदवारों को अगले चरण में सम्मिलित होने के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे जो पिछले चरण के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.