Move to Jagran APP

Janmashtami 2022: भजनों की बारिश के बीच मनेगा कान्हा का जन्मोत्सव, लखनऊ में सज कर तैयार हो गए राधा-कृष्‍ण मंदिर

Janmashtami 2022 आधुनिकता के रंग में परंपरा को दिखाकर युवाओं को आकर्षित करने की पहल शुरू हुई है न्यू गणेशगंज में। 19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से लेकर अगले छह दिनों तक यहां विशेष आयोजन होंगे। सभी प्रसंग यहां सजीव दिखेंगे।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 01:32 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 01:32 PM (IST)
Janmashtami 2022: भजनों की बारिश के बीच मनेगा कान्हा का जन्मोत्सव, लखनऊ में सज कर तैयार हो गए राधा-कृष्‍ण मंदिर
Janmashtami 2022: लखनऊ में सज कर तैयार हो गए राधा-कृष्‍ण मंदिर.

लखनऊ, जागरण संवाददाता। आधुनिकता की चादर में लिपटे लखनऊ में डिजिटल कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर समितियां तैयार हैं। न्यू गणेशगंज में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की डिजिटल झांकी श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचेगी। डिजिटल पालने में कान्हा की अठखेलियां श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचेंगी। झांकियों में मटकी फोड़कर माखन चुराते श्रीकृष्ण और ग्वालों का समूह श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचेगा।

loksabha election banner

भगवान श्रीकृष्ण कालिया नाग मर्दन करते दिखेंगे तो कहीं गोवर्धन उठाए हुए और माखन चुराते बाल-ग्वालों के संग लीला करते दिखेंगे। रिजर्व पुलिस लाइन मैदान में कन्हैया का जन्म, यमुना पार करने के दृश्यों की झांकी के अलावा कालिया नाग पर नृत्य की झांकी लोगों को अपनी ओर खींचने को तैयार है। मथुरा-वृंदावन के कलाकारों के अलावा लखनऊ के भी कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगी।

राधा-कृष्ण मंदिर में खास इंतजाम : बख्शी का तालाब स्थित बांके बिहारी मंदिर में जहां मथुरा का नजारा देखने को मिलेगा तो वहीं सुल्तानपुर रोड स्थित इस्कान मंदिर में डेढ़ लाख रुपये के आभूषण से श्रीराधा-कृष्ण का श्रृंगार किया जाएगा। नरही स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर में भी विशेष महा आरती के साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कालीबाड़ी मंदिर में भी होगा कान्हा का जन्म : इसके साथ ही चंद्रिका देवी के पास स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर, यहियागंज स्थित बिहारी जी मंदिर और चौपटिया के श्री राधा मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टïमी पर विशेष आयोजन होंगे। रवींद्र पल्ली के कालीबाड़ी मंदिर में भी कान्हा का जन्म होगा।

महानगर के 35वीं वाहिनी पीएसी, रेलवे सुरक्षा बल अकादमी व उसके सामने, चंदरनगर, इंद्रेश्वर मंदिर व तुलसी मानस मंदिर समेत समेत कई स्थानों पर झांकियां सजाने का कार्य शुरू हो गया है। डालीगंज के श्री माधव मंदिर में तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां 1100 गुब्बारों एलईडी लाइटों की रोशनी के बीच भगवान श्रीकृष्ण का जन्म होगा और 56 भोग वितरण किया जाएगा। प्रवक्ता अनुराग साहू ने बताया कि भगवान कृष्‍ण के जन्‍म के बाद सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया है।

खास होगी न्यू गणेशगंज की झांकी : विकास के दौर में भी हमारे त्योहार न केवल हमें अपने अतीत की याद दिलाते हैं बल्कि अपनी परंपराओं से परिचित कराने का भी काम करते हैं। आधुनिकता के रंग में परंपरा को दिखाकर युवाओं को आकर्षित करने की पहल शुरू हुई है न्यू गणेशगंज में। 19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से लेकर अगले छह दिनों तक यहां विशेष आयोजन होंगे। सभी प्रसंग यहां सजीव दिखेंगे।

श्रीकृष्ण के प्रसंगों और उनकी अठखेलियों को डिजिटल रंग में रंगने का कार्य शुरू हो चुका है। श्रीकृष्ण के सभी प्रसंगों को ध्वनि और प्रकाश के समायोजन के साथ चलायमान करके डिजिटल रूप में दिखाया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्म के समय काली घटा और आकाशवाणी का दृश्य जहां युवाओं को अपनी ओर खींचेगा, वहीं जेल के फाटक खुलने का डिजिटल आभास लोगों को अपनी ओर खींचेगा।

छठी तक हर दिन रात आठ से मध्यरात्रि 12 बजे तक श्रद्धालु झांकी का अवलोकन कर सकेंगे। संयोजक समिति के अनुपम मित्तल ने बताया कि सेल्फी प्वाइंट के साथ ही एवरेस्ट पर्वत का एहसास करास जाएगा।

आज रात 9:21 बजे से शुरू होगा मान : आचार्य शक्तिधर त्रिपाठी ने बताया कि अष्टमी तिथि 18 अगस्त को शाम 9:21 बजे से अष्टमी का मान शुरू होगा और 19 अगस्त को रात 10:59 बजे तक रहेगा। वृद्धि योग 17 अगस्त को सुबह 8:56 बजे से 18 अगस्त रात 8:41 तक रहेगा। धुव्र योग 18 अगस्त रात 8:41 बजे से 19 अगस्त रात 8:59 तक रहेगा।

इसके अलावा वृष राशि में चंद्रमा 19 अगस्त को प्रात: 6 :07 बजे से रहेगा। आचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि ऐसा दुर्लभ संयोग होने से इस जन्माष्टमी का महत्व कहीं ज्यादा बढ़ गया है। इस समय में जो भी भक्त भगवान की सच्चे दिल से प्रेमपूर्वक पूजा अर्चना करेगा, उसकी मनोकामना कान्हा जरूर पूरी करेंगे।

ज्योतिष के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में होता है उन्हें कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत अवश्य रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, कृष्ण जन्माष्टमी पर व्रत रखने और लड्डू गोपाल की सेवा करने से संतान प्राप्ति का भी वरदान मिलता है।

भजनों की बारिश के बीच मनेगा कान्हा का जन्मोत्सव : श्री श्याम परिवार की ओर से बीरबल साहनी मार्ग स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर में भजनों के बीच भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव शुक्रवार को मनाया जाएगा। मंदिर कमेटी के सुधीश गर्ग न बताया कि शाम छह बजे से होने वाला पर्व मध्यरात्रि को जन्म के साथ समाप्त होगा।

मनोज अग्रवाल ने बताया कि इस अवसर पर श्याम बाबा का आलौकिक श्रृंगार होगा। इस दौरान भक्तों के लिए जन्माष्टमी मेले का आयोजन होगा जिसमें भक्तों के लिए लजीज चाट के स्टाल के साथ-साथ सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। जहां भक्तगण अपने परिजनों के साथ सेल्फी फोटो का आनंद ले सकेंगे।

बच्चे झूलों का आनंद ले सकेंगे। पूरा मंदिर रंगबिरंगी लाईटो से जगमगाएगा। राधे मोहन अग्रवान सुधीर गर्ग ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में पंचामृत से लड्डू गोपाल जी का अभिषेक किया जाएगा जिसे बाद में भक्तों को प्रसाद स्वरूप वितरित किया जाएगा। पवन मिश्रा, गुङिया, विभा मिश्रा, शुभम गुप्ता भजनों का गुलदस्ता पेश करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.