Move to Jagran APP

स्‍वतंत्रता दिवस 2022 : भागलपुर में डीएम ने फहराया तिरंगा, सात निश्चय योजना के बारे में कही यह बड़ी बात

Independence Day 2022 भागलपुर के सैंडिस कंपाउंड मेंं जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगा फहराया। उन्‍होंंने जिलेवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्‍य व केंद्र की योजना को जिले में पूरी तरह लागू किया जा रहा है। सात निश्‍चय योजना के तहत काम हो रहा है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 12:00 PM (IST)
स्‍वतंत्रता दिवस 2022 : भागलपुर में डीएम ने फहराया तिरंगा, सात निश्चय योजना के बारे में कही यह बड़ी बात
Independence Day 2022 : सैंडिस कंपाउंड भागलपुर में जिलेवासियों को संबोधित करते जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Independence Day 2022 : हम सभी मिलकर अपनी गौरवशाली परम्पराओं के प्रति अपनी निष्ठा एवं सहयोग से इस देश की जनतांत्रिक प्रणाली को और ठोस एवं मजबूत स्थिति प्रदान करने के लिए अपने तन-मन से सहयोग एवं सहभागिता का दृढ़ संकल्प लें। देश के प्रति समर्पण की भावना ही हमारा राष्ट्रधर्म है। उक्त बातें प्रभारी प्रमंडलीय आयुक्त सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने सैंडिस कंपाउंड में झंडोत्तोलन करने के बाद कहीं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के उपरान्त भारत ने सभी क्षेत्रों में काफी प्रगति की है। विकास की इस अनवरत यात्रा में भागलपुर जिला भी अपनी कर्मठता एवं जागरूक जनसहयोग से गतिमान है।

loksabha election banner

लोक सेवाओं से शुरू करें तो लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम अंतर्गत विभिन्न सेवाओं का लाभ आम जनों को निर्धारित समय-सीमा में उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में अब तक लगभग 89 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं एवं नियत समय-सीमा में कुल 82 लाख से ज्यादा आवेदनों का निष्पादन किया गया हैं, जो कि लगभग 92% है। यह सेवा अब आनलाइन आवेदक के ई-मेल अथवा मोबाइल पर भी उपलब्ध कराई जाती है एवं प्रखंड के साथ-साथ पंचायत स्तर पर भी लोक सेवा केन्द्र खोले गए है। लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम अंतर्गत नियत समय-सीमा में राज्य सरकार के अधीन सभी विभागों से संबंधित परिवाद का निवारण किया जाता है। इस अधिनियम के तहत जिले में अब तक कुल 34,528 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें नियत समय-सीमा में कुल 33,052 ( 96% ) निष्पादित किए जा चुके है। अब पंचायत सरकार भवनों में भी पंचायतस्तर पर लोक सेवा केन्द्र पर लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत आनलाइन आवेदन दिया जा सकता है।

विकसित बिहार के सात निश्चय के तहत जिले के 3090 वार्डों में गली-नाली का पक्कीकरण कराया गया है एवं 3120 वार्डों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है।मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता योजना के तहत वर्त्तमान में कुल 10110 लाभार्थियों को प्रतिमाह आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। इसी प्रकार बिहार स्टुडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत 5488 लाभार्थियों को कुल 91 करोड़ 51 लाख रुपये का ऋण डीआरसीसी के माध्यम से स्वीकृत किया जा चुका है एवं कुशल युवा कार्यक्रम योजना अंतर्गत 36194 लाभार्थियों को अब तब प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

कृषि क्षेत्र में डीजल अनुदान योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार कार्यक्रम, कृषि यांत्रिकरण योजना जिसमें कृषकों द्वारा 90 प्रकार के कृषि यत्रों के क्रय पर अनुदान राशि उपलब्ध करायी जाती है एवं अन्य योजनाओं के माध्यम से किसानों को भरपुर मदद की जा रही है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सदर अस्पताल को जिला अस्पताल की श्रेणी में राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इसके अतिरिक्त जिले के अनुमंडलीय अस्पताल नवगछिया एवं अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जैसे शाहकुण्ड, सुलतानगंज, जगदीशपुर, पीरपैंती, गोपालपुर, बिहपुर, रंगरा सराहनीय कार्य के लिए पुरस्कृत किए गए हैं। परन्तु इस क्षेत्र में लगातार हमलोगों को बेहतर प्रयास करते रहने की आवश्यकता है। जिले में सभी मरीजों को निःशुल्क एम्बुलेन्स की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए सरकार के स्तर से 20 नई अत्याधुनिक जीवन रक्षक संयत्रयुक्त एम्बुलेंस उपलब्ध कराई कराई गई है। वर्तमान में जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 41 एम्बुलेंस संचालित है।

स्मार्ट सिटी के माध्यम से शहर में कई योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। वर्तमान में सैंडिस कम्पाउड में नेहरू मेमोरियल, ओपेन एयर थियेटर, क्लीवलैंड मेमोरियल, लान टेनिस कोर्ट, विक-वे, किड्स प्ले एरिया, पार्किंग, केफेटेरिया, स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, जिम रेनोभेशन एवं नया प्रवेश द्वार जैसे निर्माण कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं एवं बास्केटवाल कोर्ट, स्वीमिंग पुल, स्टेशन क्लब और बैंडमिंटन कोर्ट का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसे शीघ्र पूर्ण करा लिया जाएगा। साथ ही सैंडिस कम्पाउण्ड से सटे परिसर में ही कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा खेल भवन का निर्माण कराया जा रहा है, जो कि इस वर्ष के अंत तक पूर्ण हो जायेगा। इसके पूर्ण हो जाने से स्थानीय खिलाड़ियों को काफी सुविधा होगी।

इसके अतिरिक्त टाउन हाल का निर्माण भी इस वर्ष के अंत तक पूर्ण करा लिया जाएगा। नये बनाये जा रहे टाउन हाल में अत्याधुनिक सुविधा के साथ हाल में 1000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। स्मार्ट सिटी परियोजना में स्मार्ट रोड नेटवर्क योजना के तहत भागलपुर शहरी क्षेत्र में कुल लगभग 30 किलोमीटर रोड का निर्माण कराया जाना है, जिसमें से लगभग 10 किलोमीटर लंबाई में नया रोड का निर्माण कराया जायेगा तथा शेष 20 किलोमीटर पुराने रोड का जीर्णोद्धार का कार्य कराया जाना है।साथ ही शहरी क्षेत्रान्तर्गत घंटाघर चौक-आदमपुर चौक- बड़ी खंजरपुर - मायागंज अस्पताल - बरारी होते हुए विक्रमशीला पुल तक पहुंचने के लिए नये बायपास सड़क का निर्माण स्मार्ट सिटी परियोजना अंतर्गत प्रारंभ किया गया है, जिससे शहरी क्षेत्र में जाम की समस्या कम होगी।

भागलपुर जिलान्तर्गत परियोजना एनएच 80 मुंगेर-मिर्जाचौकी (ग्रीन फील्ड कारिडोर) में फोरलेन सड़क निर्माण कार्य चार पैकेजों में किया जाना है, जिसमें से एक पैकेज का कार्य मुंगेर जिला में तथा शेष तीन पैकेज अन्तर्गत लगभग 100 किलोमीटर फोर लेन सड़क का निर्माण तेजी से प्रारंभ कराया गया है। इसके लिए सारी प्रक्रिया को पूर्ण कर लगभग 470 करोड़ मुआवजे का भुगतान भू-स्वामियों को पिछले लगभग एक वर्ष में किया गया है। इसके अतिरिक्त बिहपुर - वीरपुर परियोजना अन्तर्गत कोशी नदी पर एक और नये पुल एवं लगभग 30 किलोमीटर सड़क का निर्माण तेज गति से चल रहा है एवं गंगा नदी पर सुलतानगंज- अगुवानी घाट के बीच भी पुल एवं एप्रोच रोड का निर्माण अंतिम चरण में है।

कोविड महामारी के कारण विगत दो वर्ष के अंतराल के बाद इस वर्ष श्रावणी मेला का आयोजन किया गया। मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक तैयारी की गयी, जिसमें सुलतानगंज मेला क्षेत्र में माह भर विशेष साफ-सफाई व्यवस्था, विभिन्न स्थानों पर शौचालय की व्यवस्था, प्रकाश - व्यवस्था, पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था तथा कावरियों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाए गए श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा भी मेला के दौरान की गई व्यवस्था की काफी सराहना की गई।

इस अवसर पर सुलतानगंज के खूबसूरत नमामि गंगे घाट पर श्रावणी मेला के अवसर पर विशेष व्यवस्था की गयी थी, जिसमें भव्य पंडाल लगाकर श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए जिला प्रशासन के द्वारा किए गए अनुरोध पर पर्यटन विभाग द्वारा पूरे सावन माह में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कराया गया, जिसका श्रावणी मेला में आए श्रद्धालुओं द्वारा भरपुर आनंद लिया गया। जिले में सदभाव एवं शांति का माहौल रहे एवं विधि-व्यवस्था की स्थिति बेहतर बनी रहे इसके लिए पुरा प्रशासन लगातार प्रयत्नशील है। कार्यक्रम में आंखों देखा हाल का प्रसारण आकाशवाणी भागलपुर के वरीय उद्घोषक डॉ विजय कुमार मिश्र 'विरजू भाई' कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.