Move to Jagran APP

Independence Day: पटना गांधी मैदान में बोले CM नीतीश- जनसंख्‍या पर प्रतिबंध जरूरी नहीं, ये हैं सीएम के भाषण की खास बातें

Independence Day 2022 पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार ने ध्‍वजारोहण के बाद अपने संबोधन में मानसून की बेरुखी कोरोना महामारी से लेकर प्रशासनिक सुधार की चर्चा की। कहा कि जातीय गणना हर हाल में कराई जाएगी।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 09:25 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 05:23 PM (IST)
Independence Day: पटना गांधी मैदान में बोले CM नीतीश- जनसंख्‍या पर प्रतिबंध जरूरी नहीं, ये हैं सीएम के भाषण की खास बातें
ध्‍वजारोहण के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम नीतीश कुमार। जागरण

पटना, जागरण टीम। Independence Day 2022:  मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने पटना के गांधी मैदान में स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्‍वजारोहण किया। इससे पूर्व उन्‍होंने परेड का निरीक्षण किया। कॉमनवेल्‍थ खेलों (Commonwealth Games 2022) के पदकवीरों को बधाई के साथ उन्‍होंने अपने संबोधन की शुरुआत की। वीरों को नमन किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि जनसंख्या पर प्रतिबंध (Ban on Population) लगाने की जरूरत नहीं है। उन्‍होंने जातीय गणना के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई। साथ ही राेजगार को लेकर कहा कि 10 लाख क्‍या, वे तो 20 लाख रोजगार के लिए कोशिश करेंगे।

loksabha election banner

जनसंख्‍या नियंत्रण के लिए शिक्षा व जागरूकता जरूरी

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसंख्‍या नियंत्रण (Population Control) को लेकर कहा कि बिहार में प्रजनन दर 2.9 प्रतिशत है। इसलिए यहां जनसंख्‍या नियंत्रण की जरूरत नहीं है। असली चीज है कि लोगों को पढ़ाएं। इससे जागरूकता आएगी। बालिका शिक्षा बढ़ेगी तो जनसंख्‍या वृहद्ध दर घटकर दो प्रतिशत पर आ जाएगी। इसके लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। चीन ने क्या किया? जनसंख्या घटने लगी तो अभी फिर से तीन प्रतिशत करना पड़ा। 

20 लाख तक रोजगार के लिए की जाएगी कोशिश

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने रोजगार को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता जताई। कहा कि नौकरी और रोजगार के लिए इतना काम कराएंगे कि 10 लाख क्‍या, इसे 20 लाख तक ले जाने की कोशिश करेंगे। 

जितना खर्च लगे, कराएंगे जातीय गणना 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि चाहे जितना भी खर्च लगे, बिहार में जाति आधारित गणना (Caste Based Survey) जरूर कराएंगे। इसकी तैयारी पूरी है। सभी जातियों की गणना होगी। उनकी आर्थिक स्थिति का भी आकलन करेंगे। चाहे किसी भी जाति का हो, सबका आकलन होगा कि कौन कितना गरीब है। इसके आधार पर आर्थिक सुधार की दिशा में काम करेंगे।मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जो मांग करनी है, वो तो करते ही रहेंगे, लेकिन जो राज्‍य सरकार की जिम्‍मेदारी, वह अपने स्‍तर से करेंगे। समाज में सद्भाव और भाईचारे का माहौल रहना चाहिए।  

आपदा से निबटने की हर स्‍तर पर हो रही तैयारी 

उन्‍होंने कहा कि आपदा की स्थिति से निबटने के लिए विद्यालयों में कई तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाते हैं। बच्‍चों को आपदाओं का सामना करने के तरीके बताए जा रहे हैं। उन्‍हें तैरना सिखाया जा रहा है। दिव्‍यांग बच्‍चों को भी प्रशिक्ष‍ित किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पूरा विश्‍व कोरोना से पीड़‍ित रहा है। बिहार में जांच और टीकाकरण का काम तेजी  से चल रहा है। 14 करोड़ 75 लाख से अधिक कोरोना के टीके लगाए जा चुके हैं। अब तक कुल 12996 मृतकों के आश्रितों को सहायता रा‍शि दी जा चुकी है। भवनों, सड़कों, पु‍ल-पु‍लिया के मेंटेनेंस के लिए इंजी‍नियरों और कर्मचा‍रियों की बड़ी संख्‍या में बहाली होगी। 

राष्‍ट्रपिता के योगदान से अवगत होगी नई पीढ़ी 

सम्राट अशोक कन्‍वेंशन केंद्र, ज्ञान भवन, बापू सभागार और सभ्‍यता द्वार की चर्चा भी उन्‍होंने की। बापू सभागार जितना बड़ा हाल देश में कहीं नहीं है। पटना में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का बिहार म्‍यूजियम बनाया गया। पटना म्‍यूजियम और बिहार म्‍यूजियम को भूमिगत मार्ग से जोड़ा जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि नई पीढ़ी को बापू के योगदान की जानकारी हो, इसके लिए हर तरह का काम किया जा रहा है। महिला सशक्‍तीकरण के लिए हम लोग काम कर ही रहे हैं। पंचायतों में आरक्षण का असर दिख रहा है। सीएम ने जी‍विका समूह, बा‍लिका शिक्षा की भी चर्चा की। महिलाओं के आरक्षण पर भी उन्‍होंने भाषण दिया। 

Koo App

#NitishKumar #LalanSingh #JantaDalUnited

View attached media content - Ranbir Nandan (@ranbirnandan) 15 Aug 2022

Koo App

समस्त देशवासियों को 76वां स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी वीर शहीदों एवं क्रांतिवीरों को कोटि-कोटि नमन। जय हिंद।

View attached media content - Mukesh Sahani (@sonofmallah) 15 Aug 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.