Move to Jagran APP

Lucknow News: Wi-Fi वाला डेबिट/क्रेडिट कार्ड करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, बिना पिन गायब हो सकते हैं पैसे

Lucknow News अगर आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सतर्क हो जाएं। बिना पिन बताए ही जालसाज खाते से पैसे गायब कर दे रहे हैं। लखनऊ में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में वाई-फाई वाले एटीएम को एल्यूमीनियम फाइल पेपर में लपेटकर रखें।

By Vikas MishraEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 03:07 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 03:07 PM (IST)
किसी होटल या दुकान में पेमेंट करते समय कार्ड दुकानदार के हाथ में न दें।

लखनऊ, [आशुतोष दुबे]। सावधान हो जाएं, जालसाज आपके आस-पास ही घूम रहे हैं। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिनके पास वाई-फाई वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि वाई-फाई कार्ड के साथ खतरा यह है कि बिना पिन डाले आपके बैंक खाते से कम से कम दो हजार रुपये निकाले जा सकते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि यदि आपके पास ऐसा क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो साइबर क्राइम से कैसे बचें।

loksabha election banner

साइबर क्राइम एक्सपर्ट दीपक का कहना है कि वाई-फाई वाले एटीएम को एल्यूमीनियम फाइल पेपर में लपेटकर रखें या फिर इसे बचाने के लिए आप मेटल वालेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इन दिनों बिना पिन इस्तेमाल किए ही पीओएस मशीन से दो हजार रुपये निकाले जाने के मामले सामने आ रहे हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी जेब में वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कार्ड है तो ठग आपकी जेब में पीओएस मशीन टच करके पैसे निकाल सकते हैं।

ऐसे कार्ड की रेंज चार सेंटीमीटर है। कार्ड को भले ही वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कहा जाता है, लेकिन वाई-फाई के जरिए काम नहीं करता है। ऐसे कार्ड एनएफसी (नियर फिल्ड कम्यूनिकेशन) और आरएफआइडी (रेडियो फ्रिकवेंसी आइडेंटिफिकेशन) टेक्नोलाजी पर काम करते हैं।

रेडियो फ्रिकवेंसी फिल्ड के जरिए मिलती है इलेक्ट्रिसिटीः इन कार्ड में एक चिप होता है जो बहुत ही पतले एक मेटल एंटीना से जुड़ा रहता है। इसी एंटीने के जरिए पीओएस मशीन को सिग्नल मिलता है और पीओएस मशीन से रेडियो फ्रिकवेंसी फिल्ड के जरिए इलेक्ट्रिसिटी मिलते ही आपके खाते से रुपये कट जाते हैं।

कैसे करें बचावः साइबर क्राइम सेल इंस्पेक्टर रणजीत राय ने बताया कि किसी होटल या दुकान में पेमेंट करते समय कार्ड दुकानदार के हाथ में न दें। अपने सामने स्वैप कराएं और ट्रांजेक्शन के बाद आने वाले मैसेज को उसी दौरान चेक करें। यदि आपके पास ऐसा कार्ड है तो उन्हें एल्यूमीनियम फाइल पेपर में लपेटकर रखें या फिर इसे बचाने के लिए आप मेटल वालेट का इस्तेमाल करें। दो हजार की रकम भी बड़ी होती है। बाजार में आरएफआइडी ब्लाकिंग वालेट भी मिलता है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

केस 1ः वृंदावन कालोनी में घनश्याम रहते हैं उनका कहना है कि डेबिट कार्ड का किसी भी रूप में इस्तेमाल नहीं किया, लेकिन खाते से दो हजार रुपये निकल गए। पीड़ित ने साइबर क्राइम सेल कार्यालय में शिकायत की है।

केस 2ः आइटी कंपनी में कार्यरत सूर्यकांत ने बताया कि वह शापिंग के लिए गए थे। उन्होंने वाई-फाई वाले कार्ड की जगह सामान्य एटीएम का इस्तेमाल किया था। इसके बावजूद उनके वाई-फाई वाले क्रेडिट कार्ड से दो हजार निकलने का मैसेज आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.