Move to Jagran APP

बिहार कैबिनेट में मधुबनी की हैट्रिक बरकरार, पीएचईडी की जगह मिला उद्योग विभाग

Bihar Politics जदयू के संजय झा व शीला कुमारी अपने पुराने विभागों के साथ बने मंत्री। राजद के समीर कुमार महासेठ पहली बार बने मंत्री उद्योग विभाग का मिला दायित्व। नीतीश मंत्रिमंडल में जिले की हैट्रिक बरकरार रहने से जनता में खुशी का माहौल।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 05:20 PM (IST)
बिहार कैबिनेट में मधुबनी की हैट्रिक बरकरार, पीएचईडी की जगह मिला उद्योग विभाग
दो को पुराने विभागों का ही जिम्मा सौंपा गया, वहीं समीर महासेठ को इस बार जगह मिली। फोटो- जागरण

मधुबनी, {राजीव रंजन झा}। भाजपा का दामन छोड़ कर महागठबंन के साथ सरकार बनने के बाद मंत्रिमंडल का गठन कर लिया गया है। नए मंत्रिमंडल में जिले के मंत्रियों की हैट्रिक बरकरार रही है। पिछली सरकार में जिले के दो मंत्रियों जदयू के संजय झा एवं शीला कुमारी को इस बार भी अपने पुराने विभागों का ही जिम्मा सौंपा गया है। वहीं, तीसरे मंत्री के रुप में राजद के मधुबनी बिधायक समीर महासेठ को इस बार जगह दी गई है। राज्य के मंत्रिमंडल में जिले की हैट्रिक बरकरार रहने से जिलेवासियों में खुशी का माहौल है। सरकार के नए समीकरण में मधुबनी के 10 विधानसभाओं में पांच पर राजद व जदयू का कब्जा है, जबकि पांच भाजपा के पास हैं।

loksabha election banner

इस बार मंत्रिमंडल में एक नया चेहरा

इस बार मंत्रिमंडल में जिले से एक नए चेहरे को मौका मिला। मधुबनी विधानसभा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज करने वाले राजद के समीर कुमार महासेठ को नई सरकार में उद्योग मंत्री बनाया गया है। वहीं, फुलपरास विधानसभा से पहली बार में ही जीत दर्ज करने वाली जदयू नेता शीला कुमारी को पिछली बार की तरह ही परिवहन मंत्री बनाया गया।

मंत्रिमंडल विस्तार में सीएम नीतीश कुमार के बेहद करीबी माने जाने वाले जदयू नेता संजय कुमार झा को लगातार तीसरी बार जल संसाधन विभाग का मंत्री बनाया गया है। पिछली सरकार की तरह इस बार भी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग इन्हें ही सौंपा गया है। बता दें कि राजद के समीर महासेठ पहली बार, जदयू की शीला कुमारी दूसरी बार, जबकि जदयू के संजय झा तीसरी बार मंत्री बने हैं।

पिछले मंत्रिमंडल में भी जिले से थे तीन मंत्री

पिछले मंत्रिमंडल में भी जिले से तीन मंत्री थे। इनमें जदयू से दो एवं भाजपा से एक थे। राजनगर विधानसभा से दूसरी बार विधायक बने भाजपा के रामप्रीत पासवान को पीएचईडी मंत्री बनाया गया था, जबकि जदयू के संजय झा को जल संसाधन व सूचना एवं जनसंपर्क और शीला कुमारी को परिवहन मंत्री बनाया गया था।

मंत्री बनने की रेस में कई रह गए पीछे

इस बार जिले के कई नेता मंत्री बनने की रेस में पीछे रह गए। हरलाखी से लगातार दूसरी बार जीतने वाले जदयू के सुधांशु शेखर भी रेस में चल रहे थे, लेकिन बाहर हो गए। बाबूबरही से जदयू की टिकट पर पहली बार में चुनाव जीतने वाली पूर्व पंचायती राज मंत्री स्व. कपिलदेव कामत की बहु मीना कामत इस बार भी मंत्री बनने से चूक गईं। वहीं, लौकहा से विधायक बने राजद जिलाध्यक्ष भारत भूषण मंडल भी अंतिम समय में मंत्रिपरिषद की रेस से बाहर हो गए।

मधुबनी के 10 विधानसभा में दलों की स्थिति

भाजपा : राजनगर, झंझारपुर, बिस्फी, बेनीपट्टी व खजौली

जदयू : हरलाखी, बाबूबरही व फुलपरास

राजद : मधुबनी व लौकहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.