Move to Jagran APP

Haryana College Admission: यूजी कोर्सों में दाखिले के लिए फीस जमा कराने की आज अंतिम दिन

अब यूजी व पीजी काेर्सों में दाखिले के लिए आवेदन नहीं होंगे। अब तक जितने आवेदन हुए थे उनकी पहली मेरिट सूची शुक्रवार को जारी की गई थी। इसका सोमवार को अंतिम दिन है और फीस आनलाइन जमा होगी। इसलिए सभी विद्यार्थी अपनी तय समय में फीस जमा करवा दें।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 07:06 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 07:06 AM (IST)
Haryana College Admission: यूजी कोर्सों में दाखिले के लिए फीस जमा कराने की आज अंतिम दिन
कालेजों में अधिकतर सीटें खाली पड़ी है तो साेमवार को कालेजों में भीड़ बढ़ने के आसार

जागरण संवाददाता, हिसार। हायर एजुकेशन विभाग की ओर से पोर्टल बंद कर दिया है। अब यूजी व पीजी काेर्सों में दाखिले के लिए आवेदन नहीं होंगे। अब तक जितने आवेदन हुए थे, उनकी पहली मेरिट सूची शुक्रवार को जारी की गई थी। इसका सोमवार को अंतिम दिन है और फीस आनलाइन ही जमा होगी। इसलिए सभी विद्यार्थी अपनी तय समय में फीस जमा करवा दें।

loksabha election banner

वरना फीस जमा नहीं होगी और न ही दाखिला होगा। दाखिला कमेटी के अनुसार अगर कोई विद्यार्थी इस मेरिट सूची के अनुसार दाखिला नहीं लेना चाहता है तो वह डफर विकल्प का चयन करे। ऐसे में उनका दूसरी मेरिट सूची में नाम आ सके। वरना विकल्प नहीं मिलेगा।

अभी तक कालेजों में 10 से 15 प्रतिशत विद्यार्थियों ने फीस जमा करवाई है। कालेजों में लगभग 80 से 85 प्रतिशत सीटें खाली पड़ी है। कालेजों में आवेदनों की संख्या और मेरिट सूची देखकर लग रहा था कि विद्यार्थियों का रूझान ज्यादा है और सीटें जल्द भर जाएगी। मगर अभी तक दाखिले न होना चिंताजनक विषय है।

फीस जमा कराने के बाद विद्यार्थियों को कागजात जमा कराने का समय 10 दिन दिया गया है, ताकि वह अपने ओरिजनल कागजात आसानी से जमा करवा सकें। शनिवार को 10 प्रतिशत विद्यार्थियों ने फीस भरवाई थी। मगर रविवार को शनिवार के अपेक्षा भी कम रूझान नजर आया। इक्का-दुक्का विद्यार्थियों ने फीस जमा करवाई।

 1 अगस्त को मेरिट सूची जारी होने के बाद शुक्रवार शाम से ही विद्यार्थियों ने दाखिले के प्रति उत्सुकता बढ़ानी शुरू कर दी। शनिवार को विद्यार्थियों ने आनलाइन फीस जमा कराने के बाद कालेजों में संपर्क साधा और कागजात जमा कराने व जांच कराने के लिए कालेजों में पहुंचे। शनिवार को पहले दिन सभी सरकारी व प्राइवेट कालेजों में विद्यार्थी कागजात जांच के लिए पहुंच रहे थे।

-----------------

बीए में ही हो रहे अधिक दाखिले

विद्यार्थियों का बीए में सबसे ज्यादा दाखिले लेने का रूझान है। अन्य विषयों के मुकाबले बीए में अधिक दाखिले हुए। आवेदन भी बीए कोर्स में ज्यादा हुए थे। सभी विद्यार्थियों की कालेजों में हलचल नजर आई।

------------------

राजकीय महिला कालेज हिसार में दाखिले का ब्याैरा

बीए - 60

बीकाम - 31

बीएससी नान मेडिकल - 11

बीएससी मेडिकल - 3

बीए जीएच - 7

--------------

एफसी कालेज में इतने हुए दाखिले

बीए - 63

बीकाम - 17

बीएससी नान मेडिकल - 14

बीएससी मेडिकल - 9

------------------

जाट कालेज हिसार में इतने हुए दाखिले

बीए - 65

बीकाम एडिड - 21

बीकाम एसएफ - 1

बीसीए - 16

बीएससी नान मेडिकल - 18

बीएससी मेडिकल - 4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.