Move to Jagran APP

जिले के नौ ब्लाकों के 53 गांवों में बनेंगी 'गुरु नानक बगीचियां', लोगों को मिलेगी आक्सीजन

जिले के 9 ब्लाकों के 53 गांवों में 53 गुरु नानक बगीची बनाने का फैसला किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 12:19 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 05:01 AM (IST)
जिले के नौ ब्लाकों के 53 गांवों में बनेंगी 'गुरु नानक बगीचियां', लोगों को मिलेगी आक्सीजन
जिले के नौ ब्लाकों के 53 गांवों में बनेंगी 'गुरु नानक बगीचियां', लोगों को मिलेगी आक्सीजन

जासं, अमृतसर: पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से जिले के 9 ब्लाकों के 53 गांवों में 53 गुरु नानक बगीची बनाने का फैसला किया गया है। गांवों में बनने वाली गुरु नानक बगीची में आम, नीम, बोहड़, पीपल आदि तरह के पौधे लगाए जाएंगे जो गांवों के लोगों को आक्सीजन और हरा-भरा पर्यावरण प्रदान करेंगे। ये गुरु नानक बगीचियां दो कनाल से लेकर पांच एकड़ तक की जगह में बनाई जाएंगी। डिप्टी कमिश्नर हरप्रीत सिंह सूदन ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

वन विभाग इसका पूरा कार्य देखेगा और मनरेगा की तरफ से इसका रख-रखाव व खर्च भी इसी योजना के तहत किया जाएगा। जिला प्रशासन ने इस काम को इसी महीने के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। जल्द ही इसका काम भी शुरू करने का दावा किया गया है। डीसी हरप्रीत सिंह सूदन के प्रयास से ही यह संभव हो सका है। उनका मानना है कि मानव के शरीर में जिस तरह आक्सीजन लेने के लिए फेफड़े इंसान को जीवित रखने में सहायक होते हैं, उसी तरह गांवों में ये गुरु नानक बगीचियां आक्सीजन देने का काम करेंगी। जिला प्रशासन इन्हें हर पंचायत में बनवाएगा। शुरुआती दौर में 53 गांवों में बनाई जाएंगी। इसके बाद अन्य पंचायतों में भी इसका काम करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आधुनिकता के दौर में लोग पर्यावरण की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। लगातार पेड़ काटे जा रहे हैं, लेकिन उनकी जगह लगाए नहीं जा रहे। इसलिए इस समय जरूरत है अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं। किस ब्लाक में कितनी जगह पर बनेंगी गुरु नानक बगीची

अजनाला ब्लाक: गांव सुखिया में एक एकड़, गुज्जरपुरा में दो एकड़, उरधन में डेढ़ एकड़, नानोके में चार कनाल, धंगल में चार कनाल, हरदोपुतली में पांच कनाल, सैदोगाजी में चार कनाल, कमिरपुरा में चार कनाल, धुरिया में चार कनाल, भखा हरि सिंह में चार कनाल, हरड़ कलां में तीन कनाल, विछोया में तीन कनाल, लखुवाल अजनाला में तीन कनाल जगह में। अटारी ब्लाक: मोधे गांव में सात कनाल, रामपुरा में पांच कनाल, घरिडी में सात कनाल, भकना कलां में सात कनाल, घरिडा में डेढ़ एकड़, लधेवाली में सात कनाल, इब्बन कलां में पांच कनाल, मंडियाला में चार कनाल, गिल वरपाल में पांच कनाल, डोडीविड में पांच कनाल में। चौगांवाला ब्लाक : गांव भग्गुपुर में दो कनाल, कांवां में दो कनाल, ककड़, में डेढ़ कनाल, चौगावां में चार कनाल, भिल्लोवाल पक्का में डेढ़ कनाल, लावा में दो कनाल, वेहड़ा में एक कनाल, मादधोके में तीन कनाल, वणिएके में चार कनाल में। हर्षाछीना ब्लाक : विचला किला में पांच एकड़ में।

जंडियाला ब्लाक : गांव तिम्मोवाल में दो एकड़, भैणी बदेशा में दो एकड़, वडाला जोहल में दो एकड़, गहरी में दो एकड़ में।

ब्लाक रईया : गांव नंगली कलां में एक एकड़, बुटारी में एक एकड़, रजधान में आधे एकड़, भोरसी राजपूता में एक एकड़, धरदेओ में एक एकड़, बुट्टर सीवियां में एक एकड़, टपियाला में एक एकड़ में।

तरसिक्का ब्लाक: गांव जब्बोवाल में एक एकड़, मालोवाल में छह कनाल में।

वेरका ब्लाक: पंडोरी वड़ैच गांव में ढाई एकड़ में गुरु नानक बगीची बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.