Move to Jagran APP

CBSE 10th Result 2018: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपना परीक्षा परिणाम

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है। छात्र अपना परीक्षा परिणाम जागरण की एजुकेशन वेबसाइट से भी जान सकते हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 04:42 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 09:46 AM (IST)
CBSE 10th Result 2018: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपना परीक्षा परिणाम
CBSE 10th Result 2018: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपना परीक्षा परिणाम

नई दिल्ली (जेएनएन)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। छात्रों को इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार था। हालांकि सोमवार को सीबीएसई ने कहा था कि वह परीक्षा परिणाम मंगलवार शाम 4 बजे घोषित करेंगे, लेकिन करीब डेढ़ घंटे पहले ही परिणाम घोषित कर दिए गए। इस बार 88.67 फीसद लड़किया व 85.32 लड़के पास हुए हैं। यानि एक बार फिर सीबीएसई 10वीं परीक्ष में लड़कियों ने बाजी मारी है।

loksabha election banner

आप 10वीं का परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in देख सकते हैं। सीबीएसई की साइट पर कोई दिक्कत हो तो आप जागरणजोश की वेबसाइट  cbse10.jagranjosh.com पर भी अपना परिणाम जान सकते हैं। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा का परिणाम पिछले दिनों ही घोषित कर चुका है। 

इस साल सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चली थी। इसके पहले सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि 10वीं का रिजल्ट 28 मई को या 29 मई को घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया था कि आकलन की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जा चुकी है, किसी भी पेपर की जांच प्रक्रिया में विलंब नहीं है।

सीबीएसई की 12वीं के परिणाम की घोषणा 26 मई को की गई थी, जिसमें मेघना श्रीवास्तव ने कुल 500 अंकों में 499 अंक लाकर टॉप किया था। इस परीक्षा में त्रिवेंद्रम में सबसे ज्यादा पास पर्सेंटेज 97.32 रहा, जबकि दूसरे स्थान पर चेन्नई जिसका पास फीसद 93.87 रहा। इसके बाद तीसरे पर दिल्ली का स्थान रहा जिसका पास फीसद 89 पर्सेंट रहा।

आपको बता दें कि इस साल सीबीएसई की 10वीं का परीक्षा परिणाम डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध है। डिजिलॉकर की वेबसाइट digilocker.gov.in पर सीबीएसई में रजिस्टर्ड छात्रों के परिणाम मैसेज के द्वारा उनके मोबाइल पर आ रहे हैं। वहीं उमंग मोबाइल एप्लीकेशन पर भी रिजल्ट देखे जा सकते हैं। इसके अलावा मैसेज सेवा के माध्यम से भी छात्र सीबीएसई का रिजल्ट जान सकते हैं।

इस साल लगभग 28.24 लाख छात्रों ने सीबीएसई की परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इनमें 16.38 लाख छात्र 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि 11.86 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे।

छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर तकनीकी समस्या आने के कारण रिजल्ट देखने में मुश्किल हो सकती है, ऐसे में वे जागरण की एजुकेशन वेबसाइट जागरणजोश का रुख कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए जा रहे आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

- सबसे पहले cbse10.jagranjosh.com पर विजिट करें।

- यहां दिए गए निर्देशों का स्टेप बाय स्टेप पालन करना होगा।

- पूछे गए जानकारियां रोल नंबर आदि को डालें।

- सबमिट बटन पर क्लिक करें, रिजल्ट आपके सामने होगा।

- हालांकि यहां आपको ओरीजिनल मार्कशीट नहीं मिलेगी लेकिन आपको अपने परिणाम जानने को अवश्य मिल जायेगा। आप इसे डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.