Move to Jagran APP

ध्वस्तीकरण के दौरान आठ मार्ग रहेंगे बंद

लोकेश चौहान नोएडा सुपरटेक के दोनों टावर ध्वस्त करने के दौरान आठ स्थानों पर सड़कें बंद की जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 09:11 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 09:11 PM (IST)
ध्वस्तीकरण के दौरान आठ मार्ग रहेंगे बंद

लोकेश चौहान, नोएडा : सुपरटेक के दोनों टावर ध्वस्त करने के दौरान आठ स्थानों पर सड़कें बंद की जाएंगी। इसमें ध्वस्तीकरण साइट के आसपास की मुख्य सड़कों से लेकर अंदरूनी सड़क पर वाहनों के साथ पैदल लोगों की आवाजाही भी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। सड़क बंद होने के कारण रूट डायवर्जन और यातायात की व्यवस्था को संभालने के लिए अतिरिक्त यातायात पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। जिन आठ स्थानों पर सड़क बंद की जाएगी, उनमें से छह स्थानों पर सुबह सात बजे से आवाजाही बंद कर दी जाएगी, जबकि दो स्थान (नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे) पर विस्फोट होने के 15 मिनट पहले और करीब 20 मिनट बाद तक बेरिकेडिग कर वाहनों को रोका जाएगा।

loksabha election banner

एडफिस कंपनी द्वारा बनाए गए प्लान के अनुसार, ध्वस्तीकरण स्थल वाले क्षेत्र को सात हिस्सों बांटा गया है। एमराल्ड कोर्ट और एटीएस ग्रींस विलेज दोनों टावरों के दायीं और बायीं ओर हैं। दोनों टावर के दायीं और बायीं तरफ 250 मीटर, टावर के आगे 450 मीटर और 270 मीटर पीछे एमराल्ड कोर्ट की ग्रीन बेल्ट तक कवर किया गया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन तक इस घेरे को बनाया गया है। इमरजेंसी सर्विस, इमरजेंसी असेंबली प्वाइंट, व्यू प्वाइंट, रोड क्लोसर, परमिटर गार्डस, इनिशिएसन प्वाइंट और ब्लास्टिग जोन के रूप में तैयार किया गया है। जोन को आठ स्थानों पर बेरिकेड लगाकर मार्ग बंद किए जाएंगे। इमरजेंसी सर्विस, इमरजेंसी असेंबली प्वांइट और व्यू प्वाइंट दोनों टावरों के आगे 450 मीटर की दूरी पर बनाया जाएगा। डाक्टरों का दल यहीं मौजूद रहेगा। एटीएस और सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के थ्री प्वाइंट से ब्लास्ट का ट्रिगर दबाया जाएगा।

------------------

ये आठ स्थान होंगे बेरिकेड लगाकर बंद

-सिल्वर सिटी, एल्डिको और एटीएस विलेज तिराहा

-पा‌र्श्वनाथ पैराडाइज के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन

-पा‌र्श्वनाथ पैराडाइज के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे मुख्य मार्ग

-एक्सप्रेस ट्रेड टावर के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन

-सेक्टर-128 के पास ग्रेटर नोएडा से नोएडा की तरफ आने वाली एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन

-सेक्टर-108 और 128 के बीच में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे का मुख्य मार्ग

- सेक्टर-108 के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन

-सेक्टर-108 और सेक्टर-93 का तिराहा

---------------------

500 से अधिक पुलिसकर्मी होंगे तैनात :

28 अगस्त को दोनों टावर के ध्वस्तीकरण के दिन टावर के आसपास 500 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा यातायात को लेकर 150 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की मांग की है, ताकि सभी डायवर्ट किए गए और बाकी रूट पर कड़ी नजर रखी जा सके। विस्फोट वाले दिन नोएडा एक्सप्रेस-वे को 30 मिनट के लिए बंद किया जाएगा। वहीं माक ड्रिल के दौरान भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भी यातायात को आधे घंटे के लिए रोका जाएगा।

-------------------

ऐसे किया जाएगा रूट डायवर्जन

- एनएसइजेड की ओर से एल्डिको चौक से सेक्टर-108 की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अंडरपास की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

-एनएसइजेड, सेक्टर-83 की ओर से आकर सेक्टर-92 चौक से श्रमिक कुंज की ओर जाने वाला यातायात एल्डिको चौक से पंचशील अंडरपास की ओर डायवर्ट होगा।

- सेक्टर-93 स्थित श्रमिक कुंज चौक से सेक्टर-82 की ओर से जाने वाले यातायात को श्रमिक कुंज चौक से गेझा तिराहा की ओर या नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

- सेक्टर-105 हाजीपुर, सेक्टर-108 से एल्डिको चौक होकर सेक्टर-83, फेज-2 एनएसइजेड की ओर जाने वाले यातायात को सेक्टर-105 व सेक्टर-108 चौक से गेझा तिराहा की ओर या नोएडा एक्सप्रेस-वे की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

- सेक्टर-82 श्रमिक कुंज से फरीदाबाद फ्लाईओवर का उपयोग कर सेक्टर-132 की ओर जाने वाले वाहन श्रमिक कुंज चौक से सेक्टर-108 की ओर डायवर्ट होंगे।

-सेक्टर-132 की ओर से आकर फरीदाबाद फ्लाईओवर का उपयोग कर सेक्टर-82 की ओर जाने वाले वाहनों को फ्लाईओवर से पूर्व सेक्टर-128 की ओर डायवर्ट किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.