Move to Jagran APP

WPD 2020: विश्व डाक दिवस पर देखें डाक विभाग में चल रही 2024 पदों की भर्ती का विवरण; पोस्टमैन, मेल गार्ड, ग्रामीण डाक सेवक और अन्य

WPD 2020 डाक विभाग में इस समय तीन भर्ती प्रक्रियाएं चल रही हैं महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल में 1371 पोस्टमैन एमटीएस और मेलगार्ड की भर्ती हिमाचल प्रदेश पोस्ट सर्किल में 634 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती और मेल मोटर सर्विस कोलकाता में 19 स्किल्ड आर्टिसन की भर्ती।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 11:39 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 04:46 PM (IST)
WPD 2020: विश्व डाक दिवस पर देखें डाक विभाग में चल रही 2024 पदों की भर्ती का विवरण; पोस्टमैन, मेल गार्ड, ग्रामीण डाक सेवक और अन्य
विश्व डाक डाक दिवस के अवसर पर आइए जानते हैं डाक विभाग में चल रही भर्ती प्रक्रियाओं के बारे में।

नई दिल्ली, ऑनलाइन। World Post Day (WPD) 2020: आज विश्व डाक दिवस है। सन 1874 में 9 अकटूबर को 22 देशों द्वारा की गयी एक संधि पर हस्ताक्षर से बने यूनिवर्सल पोस्ट यूनियन (यूपीयू) के कारण इस दिन मनाया जाता है। हालांकि, भारत यूपीयू का सदस्य 1 जुलाई 1976 को बना। भारत में सन 1766 में शुरू की गयी डाक व्यवस्था में इस समय 1.5 लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस देश के कोने-कोने में फैले हैं। भारतीय डाक विभाग द्वारा 9 से 14 अक्टूबर तक विश्व डाक सप्ताह भी मनाया जाता है। विश्व डाक दिवस को हम-सभी के रोजमर्रा के जीवन और कारोबार से लेकर वैश्विक सामाजिक और आर्थिक विकास में डाक प्रणाली के योगदान के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

prime article banner

1.7 लाख ग्रामीण डाक सेवकों को मिला प्रशिक्षण

भारत सरकार के राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) द्वारा संचालित स्किल इंडिया या राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन अभियान के माध्यम से कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत देश भर के 2 लाख से अधिक गावों में 1.7 लाख से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों को सर्टिफिकेशन दिया जा चुका है। यह जानकारी स्किल इंडिया द्वारा विश्व डाक दिवस के अवसर पर साझा की गयी। ग्रामीण डाक सेवकों को यह सर्टिफिकेशन स्किल इंडिया और डाक विभाग द्वारा संयुक्त रूप से ‘रिकोग्निशन ऑफ प्रॉयर लर्निंग’ कार्यक्रम के अंतर्गत दी गयी।

विश्व डाक दिवस पर जानें डाक विभाग में चल रही भर्ती प्रक्रियाएं

विश्व डाक डाक दिवस (डब्ल्यूपीडी) 2020 के अवसर पर आइए जानते हैं भारतीय डाक विभाग में चल रही भर्ती प्रक्रियाओं के बारे में। डाक विभाग में इस समय तीन भर्ती प्रक्रियाएं चल रही हैं, एक महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल में 1371 पोस्टमैन, एमटीएस और मेलगार्ड  की भर्ती, हिमाचल प्रदेश पोस्ट सर्किल में 634 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती और मेल मोटर सर्विस कोलकाता में 19 स्किल्ड आर्टिसन की भर्ती।

महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल में 1371 पोस्टमैन, एमटीएस और मेलगार्ड की भर्ती

महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल में 1371 पोस्टमैन, एमटीएस और मेलगार्ड के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 12 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शुरू होगी। साथ ही, इन पदों के लिए 10 नवंबर की रात 11.59 बजे तक आवेदन किये जा सकेंगे। यहां देखें महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल पोस्टल सर्किल 1371 पोस्टमैन, एमटीएस और मेलगार्ड भर्ती ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड लिंक।

हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्किल में 634 ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) की भर्ती

हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्किल में विभिन्न ब्रांच में कुल 634 ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इन पदों के लिए 10वीं पास और अधिकतम 40 वर्ष तक की आयु वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों डाक विभाग के जीडीएस अप्लीकेशन पोर्टल, appost.in पर विजिट करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 6 नवंबर 2020 तक चलेगी। यहां देखें एचपी पोस्टल सर्किल जीडीएस रिक्रूटमेंट 2020 ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड लिंक।

मेल मोटर सर्विस कोलकाता में 19 स्किल्ड आर्टिसन की भर्ती

कोलकाता मेल मोटर सर्विस में विभिन्न ट्रेड में स्किल्ड आर्टिसन की कुल 19 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इन पदों के लिए 8वीं पास उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं। इच्छुक उम्मीदवार अपने बायो-डाटा को उम्मीदवार सभी प्रमाण-पत्रों की प्रतियों और दो स्व-प्रमाणित फोटो के साथ 2 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। यहां देखें मेल मोटर सर्विस कोलकाता में 19 स्किल्ड आर्टिसन की भर्ती ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड लिंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.