Move to Jagran APP

West Bengal Class 12th exams: 2 जुलाई से शुरू होंगी बची हुईं परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

West Bengal Class 12th exams पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) ने 12वीं की बची परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 01:48 PM (IST)
West Bengal Class 12th exams: 2 जुलाई से शुरू होंगी बची हुईं परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
West Bengal Class 12th exams: 2 जुलाई से शुरू होंगी बची हुईं परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

West Bengal Class 12th exams: पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) ने 12वीं की बची परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह परीक्षाएं 2 से 8 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने घोषणा की है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षाएं 29 जून के बजाय 2 जुलाई से शुरू होंगी। उन्होंने बताया कि कक्षा 12 की बची हुई परीक्षाएं 2, 6 और 8 जुलाई को आयोजित किए जाएंगे।

loksabha election banner

बता दें कि 12वीं की ज्यादातर विषयों की परीक्षाएं 13 मार्च से 21 मार्च तक आयोजित की गई थीं। लेकिन फिर उसी वक्त देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पीएम मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन कर दिया था। इसकी वजह से राष्ट्रीय लॉकडाउन के कारण 23, 25 और 27 मार्च को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं। इसके बाद से ही बोर्ड लगातार लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहा था। लेकिन लॉकडाउन की बढ़ती अवधि की वजह से परीक्षाएं नहीं कराई जा सकीं। इसके बाद चौथे चरण की अवधि 31 मई को खत्म हो रही थी। उसके मुताबिक बोर्ड ने 29 जून से परीक्षाएं कराने की घोषाा कर दी गई थी। लेकिन 31 मई के बाद गृहमंत्रालय ने एक बार फिर स्कूल-कॉलेज खोलने पर रोक लगा दी गई है। इस वजह से अब परीक्षाओं का शेड्यूल जुलाई में निर्धािरत किया गया है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षाएं 2 से 8 जुलाई के बीच कराई जाएंगी। 

वहीं बता दें कि पश्चिम बंगाल के अलावा कई अन्य राज्य भी बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है। इसी क्रम में सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड ने तो पहले ही डेटशीट जारी कर दी है। इसके मुताबिक सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच आयोजित किया जाएगा। वहीं आईसीएससी बोर्ड भी इसी दौरान परीक्षाएं कराई जाएंगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.